नई दिल्ली. किसान आंदोलन को लेकर भारत को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर घेरने के लिए बनाई गई रणनीति का खुलासा होने के बाद से बवाल मचा हुआ है. दरअसल क्लाइमेट चेंज एक्टिविस्ट ग्रेटा थनबर्ग ने एक टूलकिट को ट्वीट किया था,  जिसमें किसान आंदोलन को लेकर मोदी सरकार को घेरने और भारत को बदनाम करने की साजिश रची गई थी. इसी मामले में अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल की साइबर यूनिट ने बेंगलुरु से 21 साल की क्लाइमेट एक्टिविस्ट दिशा रवि को  गिरफ्तार किया है.

फ्राइडे फॉर फ्यूचर कैंपेन की फाउंडरों में दिशा रवि भी एक सदस्य हैं. 4 फरवरी को दिल्ली पुलिस ने टूलकिट को लेकर इस मामले में केस दर्ज किया था. टूल किट मामले में हुई यह पहली गिरफ्तारी है. दिशा ने माउंट कैर्मेल कॉलेज से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन स्नातक की डिग्री हासिल की है. दिशा इस समय गुड माइल्क कंपनी के साथ जुड़ी हुई हैं. सूत्रों के मुताबिक दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने जब उन्हें गिरफ्तार किया गया उस वक्त वह घर से ही काम कर रही थीं.

दिशा रवि के पिता मैसूर में एक एथलेटिक्स कोच हैं, जबकि माँ एक गृहिणी हैं. बता दें कि दिल्ली पुलिस की साइबर क्राइम सेल ने 4 फरवरी को भारतीय दंड संहिता के सेक्शन 124, 120 और 153 के तहत बदनाम करने, आपराधिक साजिश रचने और नफरत को बढ़ावा देने के आरोपों में एफआईआर दर्ज की थी

पुलिस द्वारा दर्ज की गई एफआईआर के बाद ग्रेटा थनबर्ग ने एक बार फिर किसानों के समर्थन में ट्वीट किया है. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि मैं किसानों के शांतिपूर्ण विरोध प्रदर्शन के साथ हूं. कोई भी नफरत, धमकी इसे बदल नहीं सकती. बता दें कि ग्रेटा थनबर्ग ने किसानों के प्रदर्शन के समर्थन में ट्वीट किया था. इस ट्वीट में उन्होंने लिखा था कि हम भारत में किसानों के आंदोलन के प्रति एकजुट हैं.