नई दिल्ली. तेजस एक्सप्रेस एक बार फिर से पटरी पर दौड़ने के लिए तैयार है. आज से यानी 14 फरवरी 20201 से रेलवे लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई दोनों रूट्स पर ट्रेन का संचालन शुरू कर रहा है. इसके अलावा यात्रियों को टिकट लेने में कोई परेशानी न हो इसके लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं. IRCTC ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी है. हालांकि, इस दौरान कोरोना प्रोटोकाल का सख्‍‍‍‍ती से पालन करना होगा.

आपको बता दें देशभर में फैली महामारी के चलते रेलवे ने इस ट्रेन का संचालन बंद कर दिया था, लेकिन अक्टूबर 2020 में इसको चलाए जाने का फैसला लिया था, लेकिन पहले इसमें सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों को ध्यान में रखते हुए बुकिंग की जा रही थी. हालांकि अब से इसमें सभी सीटों के लिए बुकिंग की जा रही है.

19 मार्च 2020 से तेजस एक्सप्रेस बंद चल रही थी, जिसे 17 अक्टूबर से फिर शुरू किया गया लेकिन एक महीने बाद नवंबर में टिकट की कम बुकिंग के चलते तेजस एक्सप्रेस को बंद करना पड़ गया था.

बता दें लखनऊ-नई दिल्ली (82501/82502) तेजस एक्सप्रेस 23 नवंबर से रद्द थी जबकि अहमदाबाद-मुंबई (82901/82902) 24 नवंबर से रद्द थी. कोरोना महामारी की वजह से 7 माह पहले 19 मार्च, 2020 से तेजस की लखनऊ-नई दिल्ली और अहमदाबाद-मुंबई सेवा रोक दी गई थी. सात महीने तक निलंबित रहने के बाद, मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ने 17 अक्टूबर से परिचालन फिर से शुरू किया था.

ये दो तेजस एक्सप्रेस IRCTC द्वारा चलाई जा रही प्राइवेट ट्रेनों का पहला सेट हैं. IRCTC ने लखनऊ-दिल्ली-लखनऊ तेजस एक्सप्रेस को 4 अक्टूबर 2019 और अहमदाबाद-मुंबई-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को 19 जनवरी 2020 को शुरू किया था.

इतना होगा किराया

आईआरसीटीसी के सूत्रों ने जानकारी दी कि लखनऊ से नई दिल्ली के लिए किराया 870 रुपये और कानपुर से नई दिल्ली के लिए 780 रुपये होगा. उसके बाद डायनैमिक नियम लागू होगा लेकिन वह भी बेस फ़ेयर से अधिकतम 30 प्रतिशत ही अधिक होगा. इसके अलावा प्रत्येक यात्री का 25 लाख रुपये का जीवन बीमा होगा. वहीं अगर यात्रा के दौरान चोरी हो जाये तो उसके लिए एक लाख तक का सुरक्षा बीमा होगा. जबकि तेजस में में तीस दिन पहले से टिकट की एडवांस बुकिंग होगी. आईआरसीटीसी के मुताबिक, प्रत्येक तेजस एक्सप्रेस ट्रेन में 700 से अधिक यात्रियों के बैठने की क्षमता होती है.