नई दिल्ली. 14 फरवरी 2019 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में हुए आतंकी हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे. सीआरपीएफ जवानों की शहादत की दूसरी बरसी पर पूरा देश उन्हें नमन कर रहा है. दो साल पहले आज ही के दिन पुलवामा में विस्फोटकों से लदी एक कार ने सीआरपीएफ के काफिले की एक बस को टक्कर मारी थी. इस कायराना हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान बेस्ड आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद ने ली थी.

सीआरपीएफ जवानों की शहादत की दूसरी बरसी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज तमिलनाडु की राजधानी चन्नई में देश के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन मार्क 1 ए को राष्ट्र को समर्पित करेंगे. पीएम मोदी आज दो राज्य तमिलनाडु और केरल के दौरे पर रहेंगे. वे दोनों राज्यों में वे कई अलग-अलग प्रोजेक्ट्स की शुरुआत करेंगे.

सीमा पर दुश्मनों को करारा जवाब देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारतीय सेना को अर्जुन मार्क ए1 टैंक सौंपेंगे. यह अर्जुन टैंक का अपडेटेड वर्जन है. साल 2004 में देश में ही निर्मित अर्जुन टैंक को सेना में शामिल किया गया था. इस टैंक को काम में लेने के बाद सेना ने इसके अपडेटेड वर्जन के लिए कुल 72 तरह के सुधारों की मांग की थी. डीआरडीओ ने सुझावों को शामिल करते हुए नया हंटर किलर टैंक तैयार किया है.

अर्जुन मार्क ए1 टैंक नये वर्जन में फायर पावर भी बढ़ा है. वहीं टैंक अपने लक्ष्य को स्वयं तलाश करने में सक्षम है. टैंक लगातार हिलने वाले लक्ष्यों पर अचूक निशाना लगा सकता है, वहीं लैंड माइंस को साफ करते हुए आसानी से बढ़ सकता है. इतना ही नहीं टैंक ग्रेनेड व मिसाइल हमले से बेअसर रहेगा.