नई दिल्ली. रेलवे ने आधुनिक सुविधा वाले कोच ट्रेनों में जुडऩे के बाद अब बर्थ आरक्षण की दो नई श्रेणियां भी शामिल किया. एक का नाम अनुभूति और दूसरे का नाम विस्टाडोम रखा गया है. इन दो श्रेणियों में बर्थ का आरक्षण अभी उन चुनिंदा ट्रेनों में ही मिलेगा, जिनमें ये कोच लगाए गए हैं. रेलवे बोर्ड ने पिछले दिनों इस संबंध में आदेश जारी कर दिए हैं.

उल्लेखनीय कि रेलवे ने दो तरह के आधुनिक सुविधा वाले कोच बनाए हैं. इन्हें अनुभूति और विस्टाडोम कोच नाम दिया है. अनुभूति कोचों को पहले ही शताब्दी-राजधानी एक्सप्रेस जैसी प्रीमियम श्रेणी की ट्रेनों में लगाया जा चुका है. विस्टाडोम कोच जनवरी 2021 में अहमदाबाद से स्टेच्यू ऑफ यूनिटी दर्शन के लिए केवडिय़ा स्टेशन तक चलाई गई ट्रेन में लगाए हैं. इनका किराया अभी शताब्दी एक्सप्रेस के एक्जीक्यूटिव श्रेणी के किराए के सामान है. अनुभूति और विस्टाडोम कोच में यात्रियों को अतिरिक्त सुविधाएं दी गई हैं, इसलिए संभावना है कि आने वाले समय में रेलवे इन दोनों श्रेणियों का किराया अलग से तय कर दें. इन्हीं कोच के लिए आरक्षण की नई श्रेणियां शामिल की गई हैं.

अनुभूति कोच की सुविधा

ये सामान्य कोचों की तुलना में अच्छी सुविधा वाले हैं. इनमें बर्थ आरामदायक होने के साथ चाय, कॉफी वेडिंग मशीनें, आरओ वॉटर वेडिंग मशीनें, अतिरिक्त एलईडी लाइट्, बोतल होल्डर, दो बर्थ के बीच मोबाइल चार्जिग पॉइंट, लाइब्रेरी सुविधा दी गई है. इनमें स्नेक्स टेबल आर्म रेस्ट के अंदर है. ब़ड़ी खि़ड़कियां हैं जिससे यात्री बाहरी नजारे का बेहतर तरीके से आनंद ले सकते हैं. अनाउंसमेंट सिस्टम है. इसके अलावा हवाई जहाज की तरह अच्छी सुविधा वाले शौचालय हैं.