पलपल संवाददाता, जबलपुर. मध्यप्रदेश के जबलपुर, कटनी, उमरिया व डिंडौरी के जंगलों में करंट फैलाकर तेंदुआ सहित अन्य जंगली जानवरों का शिकार करने वाले 16 शिकारियों ने स्टेट टाइगर फोर्स व एसटीएफ की टीम ने गिरफ्तार कर लिया है. शिकारियों के पास से 4 तेंदुआ की खाल व 20 किलो पेंगोलिन के स्केल्स बरामद किए थे. अधिकारियों द्वारा अब पकड़े गए शिकारियों से पूछताछ की जा रही है कि और किन किन जिलों के जंगल में इनका नेटवर्क फैला है और कितने साथी है जो जंगली जानवरों का शिकार करने में मदद करते है.

अधिकारिक सूत्रों के अनुसार जबलपुर संभाग विभिन्न जिलों में तेंदुआ सहित अन्य जंगली जानवरों का करंट लगाकर शिकार करने की खबरें लगातार मिल रही थी, जिसके चलते स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स, वन्य जीव अपराध नियंत्रण ब्यूरो व एसटीएफ के अधिकारियों द्वारा शिकारियों को पकडऩे अभियान चलाया गया, इस दौरान खबर मिली कि जबलपुर, कटनी, डिंडौरी व उमरिया में शिकारियों का गिरोह सक्रिय है जो करंट लगाकर जंगली जानवरों को मारने में सक्रिय है, जिसपर अधिकारियों ने जबलपुर के दो, उमरिया के चार, डिंडौरी के आठ शिकारियों को विभिन्न ठिकानों पर दबिश देकर पकड़ा है. 

पकड़े गए 16 शिकारियों के पास से चार तेंदुआ की खाल व 20 पेंगोलिन के स्केल बरामद हुए है, पूछताछ में यह जानकारी लगी कि एक तेंदुआ को दो माह पहले ही डिंडौरी के जंगल में करंट लगाकर मारा था, अन्य जानवरों की खाल पुरानी है, आरोपियों के कब्जे से दो चार पहिया व दो दो पहिया वाहन भी बरामद किए है. पूछताछ में यह भी पता चला कि पेंगोलिन व तेंदुआ की खाल को तांत्रिक क्रिया करने वाले लोग मंहगे दामों में खरीदते रहे, अधिकतर खालें उन्हे ही बेची है, अब यह पता लगाया जा रहा है कि किस किस को खाल व स्केल बेचे गए है और इन जिलों के अलावा और कहां कहां पर शिकार किया गया है.