भोपाल. अब प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कक्षा छठवीं से आठवीं में व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ की जाएगी. अभी तक नौवीं से बारहवीं कक्षा में व्यवसायिक पाठ्यक्रम को चलाया जा रहा है. अब सत्र 2020-21 से कक्षा छठवीं से आठवीं में बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा दी जाएगी. विभाग पहले प्रत्येक विकासखंड के एक शाला-एक परिसर के तहत मर्ज स्कूलों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इसे शुरू करेगा.

इसके बाद प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में शुरू किया जाएगा. इसके लिए सभी जिला परियोजना समन्वयकों को वार्षिक कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए गए हैं. विभाग इसके लिए अलग से पाठ्यक्रम भी तैयार कर रहा है, ताकि बच्चे आगे चलकर उस क्षेत्र में करियर बना सकें.

पंडित सुंदरलाल शर्मा सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ वोकेशनल एजुकेशन के सहयोग से इन व्यावसायिक पाठ्यक्रम को किया जाना है. इंस्टीट्यूट के माध्यम से शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे विद्यार्थियों को पढ़ा सकें. विभाग ने सभी जिलों से शिक्षकों और स्कूलों की सूची मांगी है. कक्षा नौ व दस में नए ट्रेड शुरू होंगे स्कूल शिक्षा विभाग सत्र 2020-21 से दो वर्षीय जॉबरोल योजना के तहत नौ से नए ट्रेड को व्यवसायिक पाठ्यक्रम में शामिल कर रहा है.

इसमें सरकारी स्कूल के विद्यार्थियों को स्कूली पाठ्यक्रमों के साथ-साथ व्यावसायिक प्रशिक्षण प्राप्त करने का अवसर मिलेगा. नौवीं में एग्रीकल्चर, प्लंबिंग, सुईंग मशीन ऑपरेटर, आटोमेटिव शामिल है. वहीं दसवीं में आइटी, ब्यूटी एंड वेलनेस, इलेक्ट्रानिक्स एंड हार्डवेयर, रिटेल व सिक्यूरिटी शामिल है.