इस्लामाबाद. एक भारतीय एयर एम्बुलेंस को रविवार को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन(इमरजेंसी) लैंडिंग करनी पड़ी. एक भारतीय एयर एम्बुलेंस ने रविवार को इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर ईंधन भरने के लिए आपातकालीन लैंडिंग की. पाकिस्तान के दुनिया न्यूज के अनुसार, एक भारतीय एयर एंबुलेंस ने पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) से संपर्क किया और इस्लामाबाद हवाई अड्डे पर आपातकालीन लैंडिंग करने की अनुमति का अनुरोध किया, क्योंकि उसके विमान में ईंधन कम था.

एक ब्रिटिश मरीज, एक डॉक्टर और दो नर्सों के साथ भारत का ये एयर एम्बुलेंस भारत के कोलकाता से तजाकिस्तान की राजधानी दुशांबे जा रहा था. दुनिया न्यूज ने बताया कि पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) से अनुमति मिलने के बाद भारतीय एयर एम्बुलेंस इस्लामाबाद अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरा. हालांकि, यह दो घंटे में ईंधन भरने के बाद यहां से दोबारा रवाना हो गया.

क्या होती है एयर एंबुलेंस

किसी घटनास्थल से या किसी एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल, जहां मरीज की जान बचाने के लिए अति-आवश्यक इलाज के लिए कम समय में ले जाना के लिए बुनियादी चिकित्सीय सुविधाओं से परिपूर्ण हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर को 'एयर एंबुलेंस' कहा जाता है. इसको आसान भाषा में समझें तो एयर एंबुलेंस वो हवाई जहाज या हेलिकॉप्टर होता है, जिसमें वो सभी सामान और सुविधाएं होती हैं, जो कि किसी आपात स्थिति में समय रहते किसी मरीज की जान बचाने के लिए उसे एक स्थान या अस्पताल से दूसरे अस्पताल ले जाने के लिए जरूरी होता है. इसका उपयोग खासतौर पर, मरीज की गंभीर स्थिति में कम समय में ज्यादा लंबी दूरी तय करने और सड़क मार्ग पर होने वाली भीड़भाड़ से बचने के लिए एयर एंबुलेंस का उपयोग किया जाता है.

एयर एंबुलेंस इस्तेमाल करने के फायदे हैं ?

एयर एंबुलेंस को विभिन्न इमरजेंसी स्थितियों में कई फायदे प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. आइए, एयर एंबुलेंस के फायदे जानते हैं.

एयर एंबुलेंस के अंदर क्या-क्या होता है ?

एयर एंबुलेंस के अंदर किसी भी इमरजेंसी स्थिति में इस्तेमाल किए जाने वाले जरूरी उपकरण होते हैं. इन उपकरणों में ब्रीदिंग एप्रेटस, मॉनिटरिंग सिस्टम, पेसमेकर आदि होते हैं. इसमें एड्रेनलीन, प्रोपोफोल, बीटा ब्लॉकर्स, खून पतला करने वाली मेडिसिन भी रखी होती हैं.