चमोली. उत्तराखंड के चमोली आपदा के बाद लगातार 10वें दिन भी रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है. अब रेस्क्यू टीम की उम्मीदें भी टूटती जा रही हैं. अब क्षत-विक्षत शव ही निकल रहे हैं. उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि चमोली में दिन-रात रेस्क्यू ऑपरेशन चल रहा है, लेकिन अब लोगों के जिंदा होने की आस नहीं है. ऐसे में 3-4 दिन से ज्यादा रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं चल सकता है. हालांकि, उसके बाद भी साफ-सफाई का काम जारी रहेगा.

अब तक 56 लोगों के शव बरामद

आपदा वाले इलाके से अब तक 56 लोगों के शव बरामद किए जा चुके हैं. इसके अलावा 22 क्षत-विक्षत मानव अंग भी मिले हैं. इनकी शिनाख्त डीएनए जांच से ही होगी. डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कुछ दिन पहले तक हमें पूरी उम्मीद थी कि टनल में कुछ लोग जिंदा हो सकते हैं, लेकिन अब ऐसा नहीं लग रहा है. ऐसे में जितने लोगों के शव बरामद होते हैं, उन्हें उनके परिजन को सौंपा जा रहा है. अभी भी 148 लोग लापता हैं.

एसडीआरएफ ने रैणी गांव में लगाया अलार्म सिस्टम

स्टेट डिजास्टर रिस्पांस फोर्स (एसडीआरएफ) ने रैणी गांव के पास अलार्म सिस्टम लगा दिया है. ये ऋषिगंगा और धौलीगंगा नदी का जलस्तर बढ़ते ही गांव वालों को अलर्ट कर देगा, ताकि समय रहते आस-पास के इलाकों में रहने वाले लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला जा सके.