भारतीय पारंपरिक परिधान में देवी की आराधना करती हैं. हालांकि पारम्परिक तौर पर यह त्‍योहार स्‍कूलों और कॉलेजों में मनाया जाता रहा है लेकिन अब सोसायटीज और मुहल्‍ले में भी पूजा पंडाल बनाए जाने लगे हैं और कॉलोनी में भी धूमधाम से देवी सरस्वती की पूजा की जाने लगी है.

इस उत्सव पर सभी लड़के लड़कियां भारतीय पारंपरिक ड्रेस में सज संवर कर जुटते हैं और दोस्‍तों का पूरा ग्रुप साथ साथ घूमने का प्‍लान बनाता है. लड़कियां ज्‍यादातर पीले रंग की साड़ी पहनती हैं और बालों और चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए मेकअप करती हैं. हर लड़‍की यह चाहती है कि वह इस दिन सबसे खास दिखे और इसके लिए कई दिनों पहले से ही तैयारियां शुरू हो जाती हैं. आइए आपको बताते हैं कि इस सरस्‍वती पूजा आप किस तरह का मेकअप कर सकती हैं कि सभी की नजर आप पर टिक जाए.

बेस मेकअप

एक अच्‍छा मेकअप हो इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपका मेकअप बेस बहुत ही सेटल्‍ड हो. अपने स्किन कलर से मेल खाते फाउंडेशन का प्रयोग करें और अपने फोरहेड, चिकबोन, चिक एरिया, नेक आदि जगहों पर अपनी उंगलियों की मदद से इन्‍हें अच्‍छी तरह लगाएं और मिलाएं. फाउंडेशन जितना सिंपल होगा, बाक़ी का मेकअप उतना ही अच्‍छा लगेगा. आप कंसीलर की मदद से दाग धब्‍बों को छिपा सकती हैं. इन्‍हें लगाकर 10 मिनट इसी तरह छोड़ दें. ऐसा करने से यह स्किन में आसानी से मिल जाएगे.

आई मेकअप

याद रखिए कि आप दिन के समय के लिए सज रही हैं. ऐसे में सबसे पहले आंखों के उपर बेस आईशैडो अप्लाई  करें. इसके बाद मैचिंग शैडो का इस्‍तेमाल करें. आंखों के इनर साइड और सेंटर एरिया को हाइलाइट करें. आउटर कॉर्नर में डार्क कलर का इस्तेमाल जरूर करें. इसके बाद ब्‍लैक आई लाइनर लगाएं. आप आई लैशर का प्रयोग भी कर सकती हैं.

लिप्स मेकअप

आपके लिप्‍स रूखे ना रहें इसके लिए मेकअप से पहले ही लिप्‍स को अच्‍छी तरह एक्‍सफोलिएट कर बाम लगाकर रखें. मेकअप करने के लिए आप लाइट कलर लिप्स्टिक का इस्तेमाल करें. आप लिप ग्‍लॉस का प्रयोग भी कर सकती हैं. जितना हो सके अपने मेकअप को सिंपल रखें.

हेयरस्टाइल

इस दिन आप अपने बालों को खुला रख सकते हैं. अपने बालों को स्‍ट्रेट कर, इन्‍हें खुला ही छोड़ दें. लेकिन अगर आप इसमें कम्‍फर्टेबल नही हैं तो एक लो बन बना सकती हैं और इसमें फूलों का गजरा लगा सकती हैं. यह आपके भारतीय पारंपरिक स्‍टाइल को फुल लुक देगा.

आउटफिट

अगर आपके पास येलो कलर की साड़ी है तो यह इस दिन के लिए बेस्‍ट आउटफिट होगा. नहीं तो आप येलो कलर के सलवार सूट, अनारकली सेट जैसे एथनिक ड्रेस को भी कैरी कर सकती हैं. लड़के इस अवसर पर कुर्ता पजामा पहन सकते हैं. आप रेड, गोल्‍डन, ग्रीन, वाइट जैसे कलर के ड्रेस भी इस दिन ट्राइ कर सकती हैं.