किशांसा (कांगो). अफ्रीका के कॉन्गो नदी में नाव पलटने के कारण बहुत बड़ा हादसा हुआ है. इस हादसे में 60 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 100 से ज्यादा लोग लापता बताए जा रहे हैं. नाव पलटने की जानकारी सरकारी अधिकारियों ने दी. घटना पश्चिमी डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो में घटी है. घटना को लेकर सरकार के मंत्री स्टीव मबिकायी ने बताया है कि इस जहाज पर करीब 700 लोग सवार थे. मंत्री के मुताबिक घटना के बाद राहत और बचाव दल लगातार लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने में जुटा हुआ है.

मंत्री ने बताया कि इस घटना में बचाव दल के कर्मियों ने 60 शव को बरामद किया है जबकि अभी तक 300 लोगों को सुरक्षित तरीके से नदी से बाहर निकाला जा चुका है. उन्होंने बताया कि यह नाव राजधानी किंशासा से चला था और भूमध्य रेखा के लिए जा रहा था. नाव दुर्घटना को लेकर मंत्री ने बताया, नाव डूबने की मुख्य वजह ओवरलोडिंग है.'' उन्होंने बताया कि व्हेलिंग बोट में यात्रियों की संख्या भी अधिक थी इस कारण दुर्घटना घटी है. बताया जा रहा है कि इस नाव पर सवार अधिकांश लोगों ने लाइफ जैकेट नहीं पहन रखा था.

माना जा रहा है कि इस दुर्घटना में मरने वाले यात्रियों की संख्या और भी अधिक हो सकती है. बचाव दल लगातार लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए प्रयास में जुटी हुई है. बता दें कि खनिज संपन्न देश में नाव दुर्घटनाएं ज्यादा घटती है उसका कारण है कि जहाज अक्सर यात्रियों और कार्गो के साथ ओवरलोड होकर नदी में चलती है.

पिछले महीने भी किवु झील में एक यात्री नाव डूब गई थी. इस दुर्घटना में तीन लोगों की मौत हो गई थी जिसमें दो बच्चे और एक महिला भी शामिल थी. इससे पहले मई 2020 में भी एक नाव दुर्घटना हुई थी जिसमें एक आठ वर्षीय बच्ची समेत 10 लोगों की मृत्यु हो गई थी.