- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी  

* दक्षिण भारत में स्कन्द सुप्रसिद्ध देवता हैं, जिनकी पूजा से संपन्नता प्राप्त होती है. 

* स्कन्द देव, भगवान भोलेनाथ और देवी पार्वती के पुत्र और भगवान श्रीगणेश के भाई हैं. 

* दक्षिण भारत में भगवान स्कन्द को मुरुगन, कार्तिकेय, सुब्रहमन्य आदि स्वरूपों में जाना जाता है.

* षष्ठी तिथि भगवान स्कन्द को समर्पित है. 

* सूरसम्हाराम के बाद आने वाली अगली स्कन्द षष्ठी को सुब्रहमन्य षष्ठी पुकारते हैं. 

* दक्षिण भारत में पलनी मुरुगन मन्दिर, स्वामीमलई मुरुगन मन्दिर, तिरुत्तनी मुरुगन मन्दिर, पज्हमुदिचोर्लाई मुरुगन मन्दिर, श्री सुब्रहमन्य स्वामी देवस्थानम, तिरुप्परनकुंद्रम मुरुगन मन्दिर, मरुदमलै मुरुगन मन्दिर आदि प्रमुख एवं प्राचीन कार्तिकेय के मंदिर हैं.

-आज का राशिफल-  

मेष राशि:- आज आपके घर और कार्यस्थल पर बेहतर वातावरण रहने से काफी प्रसन्नता रहेगी. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. नौकरी करने वालों के लिए पदोन्नति का योग है. कार्यालय में उच्च पदाधिकारियों आपके कार्य की सराहना करेगें. परिवार में हर्षोल्लास का माहौल रहेगा. माता की तरफ से लाभ मिलेगा. सरकारी कार्यों में आज सफलता मिलेगी.

वृष राशि:- आज आप शारीरिक और मानसिक रूप से काफी थकान और आलस्य का अनुभव करेगें जिससे उत्साह की कमी रहेगी. इसका प्रभाव व्यावसायिक क्षेत्र में देखने को मिलेगा तथा उससे परेशानी हो सकती है. उच्च पदाधिकारियों का व्यवहार आपके प्रति नकारात्मक रहेगा. संतान के साथ भी मतभेद हो सकता है.  किसी भी महत्त्वपूर्ण निर्णय को आज स्थगित रखना ही लाभदायक रहेगा.

मिथुन राशि:- आज आपको कोई भी नया काम आरंभ नहीं करने तथा अपने स्वास्थ्य के प्रतिसावधान रहने की सलाह देते हैं. कफ तथा पेट संबंधी बीमारियां आपको परेशान कर सकती हैं. शल्यक्रिया जैसे बड़े मामलों को संभव हो तो आज के लिए टाल देना उचित रहेगा. आज आप काफी व्यग्र और चिंतित रहेगें. जलक्षेत्र से दूर रहें. खर्च में वृद्धि होगी. वाणी और व्यवहार पर संयम रखना आवश्यक है.

कर्क राशि:- आज  दैनिक कार्यों के अलावा आप अपना आज का समय मनोरंजन तथा मिलने जुलने में बीताएंगे. स्वादिष्ट भोजन प्राप्त होगा तथा दोस्तों के साथ घूमने जाएंगें. विपरीत लिंगीय मित्रों के साथ अच्छा समय बीतेगा, ऐसा गणेशजी कहते हैं. प्रबल धन लाभ का योग है. आपके व्यापार में वृद्धि होगी. भागीदारी से लाभ होगा. दलाली, कमिशन, व्याज आदि की आय से पैसे की भरमार रहेगी. सार्वजनिक जीवन में मान- सम्मान बढ़ेगा. कार्यों में सफलता के साथ स्वास्थ्य भी बना रहेगा.

सिंह राशि:- आज कार्य में सफलता पाने के लिए आज का दिन उत्तम है. आपके द्वारा किए गए कार्य से आपको यश और कीर्ति मिलेगा. परिवार में सौहार्दपूर्ण वातावरण रहेगा. तन-मन से आप ताजगी और स्फूर्ति का अनुभव करेंगे. नौकरी- धंधे की जगह सहयोगियों का सहयोग मिलेगा. माता के परिवार की ओर से अच्छे समाचार मिलेगें. खर्च बढ़ेगा. बीमार व्यक्ति की तबीयत में सुधार आएगा.

कन्या राशि:- आज आपकी कल्पनी शक्ति पूरे निखार पर होगा. आज का दिन साहित्य सृजन के लिए उत्तम है,  विद्यार्थी विद्याध्यन में अच्छा प्रदर्शन कर सकेंगे. आपके स्वभाव में भावुकता और कामुकता अधिक रहेगी. पेट दर्द की संभावना है. मन में भय रहेगा. मानसिक संतुलन बनाए रखें. प्रेमियों के प्रणय के लिए आज का दिन अनुकूल है.

तुला राशि:- आज आपमें भावुकता की मात्रा काफी रहेगी जिसके कारण किसी की बातों से या व्यवहार से आपकी भावनाओं को ठेस पहुंच सकती है मां के स्वास्थ्य के कारण आप काफी परेशान रहेंगें. आपके स्वाभिमान को ठेस पहुंच सकती है. ग्लानि का अनुभव करेंगे. भोजन और नींद में अनियमितता रहेगी. स्त्री और पानी क्षेत्र से सावधानी बरतें. विद्यार्थियों के लिए समय मध्यम है. मन की शांति के लिए आध्यात्म ही उत्तम उपाय रहेगा. अचल संपत्ति के विषय में चर्चा टालें.

वृश्चिक राशि:- आज आपकी चिंताएं कम होने से आप काफी राहत का अनुभव करेगें. आज आप काफी भावुक और संवेदनशील रहेगें, जिससे आपकी कल्पनाशक्ति और सृजनशक्ति उभर कर सामने आएगी. साहित्य लेखन तथा कलाक्षेत्र में आज आप योगदान कर सकेंगे. परिवार के सदस्य विशेषरूप से माता के साथ आत्मीयता बढ़ेगी. छोटी यात्रा या पर्यटन हो सकता है. वित्तीय मामलों पर ध्यान देंगे.

धनु राशि:- आज  शुरुआती परेशानी के बाद आपके निर्धारित कार्य पूरे होगें और जिससे आपको काफी प्रसन्नता होगी. आर्थिक योजनाओं के कारण आपकी कई परेशानियां कम होती लगेंगी. नौकरी व्यवसाय में आपके सहयोगियों का साथ मिलेगा. मित्रों तथा प्रियजनों के साथ मुलाकात आपकी खुशी को बढ़ा देगी. परिवार में शांति और आनंद का माहौल रहेगा.

मकर राशि:- आज आपके दोस्तों, परिजनों तथा परिवार के साथ आपका दिन काफी बेहतर बीतेगा. उनकी ओर से मिले उपहार आपके हर्ष को दुगुना कर देगी. बाहर घूमने का कार्यक्रम बनेगा तथा स्वादिष्ट भोजन करने का अवसर मिलेगा. शुभ समाचार मिलेगें तथा आर्थिक लाभ भी मिलेगा. जीवनसाथी के साथ अच्छा समय बीतेगा. आज शारीरिक और मानसिक दोनों तरह से आप आनंद का अनुभव करेगें.

कुम्भ राशि:- आज आपको कोर्ट-कचहरी के मामलों से दूर रहने की सलाह देते हैं. मन में बेचैनी रहेगी तथा विभिन्न चिंताएं सताएगी. स्वास्थ्य खराब हो सकता है. वाणी और व्यवहार में संयम रखना आवश्यक है अन्यथा किसी के साथ तकरार हो सकती है. आज आप काफी भावुक रहेगें. खर्च की मात्रा अधिक रहेगी. स्त्री वर्ग से न उलझें. गलतफहमी ना होने दें वरना नुकसान हो सकता है.

मीन राशि:- आज  आपको विविध क्षेत्रों में यश, कीर्ति और लाभ दिलाएगा. लक्ष्मीजी की कृपा आप पर रहेगी. बुजुर्गों तथा मित्रों के साथ आपका दिन आनंद में बीतेगा. प्रवास पर जा सकते हैं. पत्नी और बच्चों के साथ अच्छा समय बीतेगा. दांपत्यजीवन में आनंद प्राप्त होगा. संतान के समाचार मिलेगें. प्रिय व्यक्ति के साथ मुलाकात होने की संभावना है.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ)  वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 मंगलवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा                  रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- रोग                             पहला- काल

दूसरा- उद्वेग                           दूसरा- लाभ

तीसरा- चर                            तीसरा- उद्वेग

चौथा- लाभ                             चौथा- शुभ

पांचवां- अमृत                       पांचवां- अमृत

छठा- काल                             छठा- चर

सातवां- शुभ                          सातवां- रोग

आठवां- रोग                           आठवां- काल

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है.

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग

बुधवार, 17 फरवरी, 2021

स्कन्द षष्ठी

शक सम्वत 1942   शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 11:14:08

मास माघ

तिथि षष्ठी - पूर्ण रात्रि तक

नक्षत्र अश्विनी - 23:49:14 तक

करण कौलव - 19:01:39 तक

पक्ष शुक्ल

योग शुक्ल - 26:37:14 तक

सूर्योदय 06:58:20

सूर्यास्त 18:12:28

चन्द्र राशि मेष

चन्द्रोदय 10:13:00

चन्द्रास्त 23:15:59

ऋतु शिशिर

अग्निवास पृथ्वी

दिशा शूल उत्तर

चन्द्र वास पूर्व

राहु वास दक्षिण-पश्चिम