जबलपुर. ट्रेन में सफर के दौरान इंडियन रेलवे की अलग-अलग सर्विसेज़ के लिए अब आपको अलग-अलग नंबर याद रखने की ज़रूरत नहीं हैं, क्योंकि भारतीय रेलवे ने अपने सभी हेल्पलाइन को 139 में समाहित कर लिया है. मतलब 139 डायल कर आप किसी भी तरह के परेशानी का हल पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल से 139 डायल करना होगा. रेलवे ने जानकारी दी थी कि भारतीय रेल का नया हेल्पलाइन नंबर 139 सभी पुराने हेल्पलाइन नंबरों की जगह ले रहा है.

मुख्य जन सम्पर्क अधिकारी, पश्चिम मध्य रेल, श्रीमती प्रियंका दीक्षित ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी रेल यात्री-उपभोक्ता खानपान, बुकिंग, आरक्षण, सुरक्षा आदि संबंधी विभिन्न शिकायतें एवं सुझावों को दर्ज करने के लिए विभिन्न हेल्प लाइन नंबरों को इस्तेमाल करते थे. अब इस सेवा में विस्तार करते हुए एकीकृत  हेल्पलाइन नंबर Rail Madad 139

और  Rail Madad वेबसाइट www.railmadad.indianrailways.gov.in एप का नया पोर्टल तैयार किया गया है, जिसके माध्यम से यात्री खानपान, बुकिंग, आरक्षण, सुरक्षा आदि से संबंधित जानकारी के साथ-साथ माल लदान एवं पार्सल से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है और अपनी व शिकायतें -सुझाव दर्ज  करवा कर त्वरित समाधान प्राप्त कर सकते है.

इन नंबरों को किया गया बंद, हर शिकायत के लिए 139

पूर्व में भारतीय रेल ने सुरक्षा हेल्पलाइन के लिए 182, सामान्य शिकायत हेल्पलाइन के लिए 138, कोच मित्र हेल्पलाइन के लिए 58888, खानपान हेल्पलाइन के लिए 1800111321, सतर्कता हेल्पलाइन के लिए 152210, दुर्घटना हेल्पलाइन क े लिए 1072 जारी किये हुए थे, जिन्हें यात्रियों को याद रखना पड़ता था, रेलवे द्वारा अब इन सभी नम्बरों को बंद करके केवल एक नंबर रेल मदद हेल्पलाइन 139 जारी किया गया है.

क्या है 139 नंबर

ये नंबर भारतीय रेलवे का हेल्पलाइन नंबर है, जो इंटरैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स सिस्टम (आईवीआरएस) पर आधारित है. भारतीय रेलवे ने यात्रियों की दिक्कतें कम करने के लिए अपने हेल्पलाइन नंबर 139 को एकीकृत रेलवे हेल्पलाइन में तब्दील कर दिया है. मतलब अब आपको अलग-अलग सेवाओं के लिए कई तरह के नंबर याद रखने की जरूरत नहीं है. मान लीजिए अगर रेल यात्रा के दौरान आपके साथ किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर सुरक्षा की जरूरत महसूस होती है तो रेलवे के हेल्पलाइन नम्बर 139 पर फोन किया जा सकता है.

139 के तहत मिलेंगी ये सुविधाएं

- आपको मदद की जरूरत महसूस होती है तो आपको सबसे पहले 139 डायल करना होगा. इसके बाद समस्या के अनुसार आप विकल्प चुनकर मदद ले सकते हैं.

- किसी भी तरह की पूछताछ के लिए 139 डायल करने के बाद नंबर दो विकल्प चुनना पड़ेगा.

- कैटरिंग से जुड़ी किसी तरह की शिकायत के लिए 3 नम्बर विकल्प को चुनना होगा.

- सामान्य शिकायतों के लिए आप 4 नंबर विकल्प को चुन सकते हैं.

- भ्रष्टाचार संबंधी शिकायतों के लिए 5 नंबर विकल्प को चुनना होगा.

- दुर्घटना संबंधी जानकारी और मदद के लिए 6 नंबर विकल्प चुनना होगा.

- शिकायत की स्थिति जानने के लिए 09 नंबर विकल्प चुनना होगा.

- ग्राहक सेवा अधिकारी से बात करने के लिए आपको स्टार बटन दबाना होगा.