अगरतला. कुछ साल पहले बिहार बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद 12वीं की टॉपर रूबी राय के ज्ञान ने हर किसी को हैरान कर दिया था आर्ट्स स्ट्रीम की रूबी ने बताया कि खाना बनाना पॉलिटिकल साइंस में पढ़ाया जाता है. रूबी राय की तरह की अब त्रिपुरा के सीएम बिपल्ब कुमार देब ने ज्ञान ने किरकिरी की है. उन्होंने कहा है कि हम इंग्लैंड या लंदन के बारे में सोचते हैं तो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की तस्वीरें हमारे दिमाग में आती हैं.

त्रिपुरा सीएम बिप्लब देब त्रिपुरा सेंट्रल यूनिवर्सिटी में आयोजित किए गए एक कार्यक्रम में शामिल होने पहुंचे थे. यहां पर सभा को संबोधित करते हुए उन्होंने यहां यह बयान दिया. अकसर अपने विवादित बयानों को लेकर चर्चा में रहने वाले बिपल्ब देब इस बार कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी को इंग्लैंड लंदन में बताकर फंस गए हैं.

बिप्लब देव ने दिया यह बयान

दरअसल भाषण के दौरान बिप्लब देब ने कहा, 'एक शहर या स्थान अपने विश्वविद्यालय द्वारा प्रसिद्ध हो सकता है. जब हम इंग्लैंड या लंदन के बारे में सोचते हैं, तो कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी और हार्वर्ड यूनिवर्सिटी की तस्वीरें हमारे दिमाग में आती हैं.'

यूएसए में है विश्व प्रसिद्ध हार्वर्ड यूनिवर्सिटी

आपका बता दें कि हार्वर्ड यूनिवर्सिटी संयुक्त राज्य अमेरिका में उच्च शिक्षा का सबसे पुराना संस्थान है जिसे 1636 में स्थापित किया गया था. यह विश्व प्रसिद्ध शिक्षण संस्थान है.

यह है रूबी राय का मामला

2016 में बिहार बोर्ड के 10वीं और 12 वीं के परिणाम आने के बाद से राज्य की शिक्षा व्यवस्था पर गंभीर सवाल उठाए गए. 12 वीं ऑर्ट्स में रूबी राय ने टॉप किया. हाजीपुर की रहने वाली रूबी को 500 में से 444 मार्क्स मिले. रूबी के टॉप करने के बाद उनसे पढ़ाई से संबंधित सवाल पूछे गए तो उनके जवाब ने सभी को हैरान कर दिया. मीडिया को दिए इंटरव्यू के दौरान उन्हें यह भी नहीं पता था कि उनकी परीक्षा कितने नंबरों की थी. उन्होंने पॉलिटिकल साइंस को प्रोडिकल साइंस कहा और इसमें खाना बनाना सिखाने की बात बताई. इन हास्यास्पद जवाबों के बाद जमकर किरकिरी हुई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-