अंडा पोषक तत्वों से भरपूर है. इसलिए रोज़ाना एक अंडा अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करना चाहिए. डॉक्टर्स भी रोज़ाना कम से कम एक अंडा खाने की सलाह देते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि अंडा आपकी सेहत को हर तरह से फायदा पहुंचाए तो आपको अंडा खाते समय कुछ चीज़ों का ध्यान रखना बेहद ज़रूरी है. वरना ये फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

अंडा खाने का निर्धारित न करें एक समय

अंडे खाने का कोई एक समय निर्धारित नहीं करना चाहिए. अगर आप अंडे रोज़ाना नाश्ते में खाते हैं, या दोपहर के खाने में अंडा शामिल करते हैं. या फिर हर रोज़ रात में ही इसका सेवन करते हैं तो इसके सेवन का समय बदलते रहें. कभी नाश्ते में, कभी लंच तो कभी डिनर में इसका सेवन करें.

पकाकर खाएं अंडा

कुछ लोगों को अंडा हाफ फ्राई, पोच्ड और बेक किया हुआ खाने का शौक होता है. लेकिन अंडा खाने का सबसे सही तरीका है, कि इसको पकाकर खाया जाये. इसको ही सबसे सुरक्षित तरीका माना जाता है.  फिर वो भले ही ऑमलेट, भुर्जी, उबला या किसी भी रूप में हो. अधपके अंडे या कच्चे अंडे खाने से अंडे में मौजूद सॉल्मोनेला बैक्टीरिया आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

अंडा पकाते समय इस बात का रखें ध्यान

अंडा पकाते समय भी इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि अनहेल्दी फैट के साथ इसको न पकाया जाए. अगर ऐसा करते हैं तो आपको डायबटीज, हार्ट प्रॉब्लम जैसी बीमारियां होने का खतरा रहता है.

रोज न खाएं

ये बात सही है की अंडा खाना सेहत के लिए फायदेमंद है. लेकिन इसका मतलब बिलकुल भी नहीं है की बेहिसाब अंडों को डाइट में शामिल कर लिया जाये. इसका हद से ज्यादा सेवन आपको फायदे की जगह पर नुकसान पहुंचा सकता है.

डॉक्टर की सलाह पर करें कच्चे अंडे का सेवन

जो लोग कच्चे अंडे का सेवन करने के शौक़ीन हैं, उनको डाइटीशियन या डॉक्टर की सलाह पर ही इसका सेवन करना चाहिए. साथ ही इसकी मात्रा का भी ध्यान रखना चाहिए. कच्चा अंडा आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है.

हो सकती है एलर्जी

अगर आपको अंडा खाने के बाद पेट में ऐंठन, शरीर में खुजली, लूज़ मोशन या बॉडी में इचिंग की दिक्कत होती है तो आपको अंडा नहीं खाना चाहिए. ये आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-