नई दिल्ली. सेवानिवृत्ति कोष प्रबंधन निकाय ईपीएफओ वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर की घोषणा चार मार्च को कर सकता है. चार मार्च को कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) के केंद्रीय न्यासी मंडल की श्रीनगर में बैठक है. इस बैठक में 2020-21 के लिए ब्याज दर की घोषणा करने के प्रस्ताव पर फैसला किए जाने की संभावना है. 

ईपीएफओ के एक न्यासी केई रघुनाथन ने कहा कि उन्हें न्यासियों के केंद्रीय बोर्ड की अगली बैठक श्रीनगर में चार मार्च को होने की सूचना मिली. उन्होंने कहा कि बैठक की सूचना से संबंधित मेल में 2020-21 के लिए ब्याज दर पर चर्चा का कोई उल्लेख नहीं है. इस बात की अटकलें हैं कि ईपीएफओ इस वित्त वर्ष (2020-21) के लिए भविष्य निधि जमा पर ब्याज दर घटा सकता है, जो 2019-20 के लिए 8.5 फीसदी थी. साल 2012-13 के बाद का यह सबसे निचला स्तर है. 2018-19 के लिए यह आंकड़ा 8.65 फीसदी था. 

ब्याज का लाभ

कोरोना काल में कई योजनाओं पर मिलने वाला ब्याज कम हुआ है, लेकिन ईपीएफ खातों में अधिक ब्याज मिलता है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) प्रत्येक वित्तीय वर्ष के लिए पीएफ राशि पर ब्याज दर की घोषणा करता है. चालू वित्त वर्ष में, ईपीएफओ ने 8.5 फीसदी की दर से ब्याज देने का फैसला किया है.

मिस्ड कॉल से पता करें पीएफ बैलेंस

वैसे तो पीएफ बैलेंस पता करने के कई तरीके हैं जो कि ईपीएफ की आधिकारिक वेबसाइट पर बताए गए हैं लेकिन सबसे आसान तरीका मिस्ड कॉल वाला है. आप सिर्फ एक मिस्ड कॉल करके आप पीएफ बैलेंस जान सकते हैं. इसके लिए आपको अपने पीएफ अकाउंट में रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 011-22901406 पर मिस्ड कॉल करना होगा. इसके बाद आपके पास एक मैसेज आएगा जिसमें आपको अपने अकाउंट में मौजूद पीएफ के पैसे की जानकारी मिल जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-