पल पल इंडिया

एक सेब रोज खाने से आपको नहीं छू पाएंगी ये बीमारियां

एक सेब रोज खाने से आपको नहीं छू पाएंगी ये बीमारियां

सेब के बारे में अक्सर आपने सुना होगा कि एक सेब आपको कई सारी बीमारियों से दूर रखता है. अंग्रेजी में भी ये कहा जाता रहा है कि An Apple A Day Can Keep Doctor Away. मतलब रोजाना एक सेब खाने वाले व्यक्ति को कभी भी डॉक्टर के पास नहीं जाना होता. ये बात बहुत ही सही है क्योंकि सेब में कई सारे गुण हैं, जो वाकई में आपकी सेहत को ठीक रखते हैं.

इस बारे में लोगों का भी यही कहना है कि सेब खाने वाला व्यक्ति कभी बीमार नहीं पड़ता है. इससे पहले भी कई सारे शोधों में ये खुलासा हो चुका है कि सेब आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. एक शोध में ये बताया गया है कि सेब खाने की वजह से आपकी स्मरण शक्ति बढ़ती है. इस शोध के अनुसार सेब में कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो आपके दिमाग के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं. इनसे अल्जाइमर का खतरा भी कम हो जाता है.

इस शोध की मानें तो सेब में फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. फाइटोन्यूट्रिएंट्स ऐसे प्राकृतिक तत्व होते हैं, जो सब्जियों, फलों, साबुत अनाजों और दालों में पाए जाते हैं. ये न्यूट्रिशंस के साथ मिलकर काम करते हैं, जो आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. साथ ही ये आपकी स्मरण शक्ति को कम करने वाली बीमारियों के खतरे को कम भी कम करने में सहायक होते हैं.

इनके अलावा ये न्यूरॉन्स को बनाने में अहम भूमिका निभाते हैं. न्यूरॉन्स एक उत्तेजनीय कोशिका है, जिसका काम आपके दिमाग से सूचना का आदान-प्रदान करना है. साथ ही शरीर के सभी हिस्सों को इलेक्ट्रॉनिक्स सिग्नल्स भेजते हैं. सेब के छिलके में quercetin और खाने वाले फल में dihydroxy benzoic acid पाए जाते हैं. इनसे न्यूरॉन्स पैदा होते हैं.

आपको बता दें कि, ये शोध चूहों पर किया गया ता, जो कि काफी संतोषजनक रहा. सेब के सेवन से चूहों की स्मरण शक्ति बढ़ी है. इसलिए स्मरण शक्ति बढ़ाने के लिए रोजाना एक सेब जरूर खाएं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply

सम्बंधित खबर