पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

पायरिया से परेशान हैं तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

कई लोग ढंग से ब्रश नहीं करते हैं जिसकी वजह से उनक मुंह में बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं. मुंह से बदबू, मसूड़ों से खून और दांत हिलना पायरिया के लक्षण हो सकते हैं. पायरिया की वजह से मसूड़ों मे सूजन हो जाती है, दांतों में दर्द, दांतों और मसूड़ों से खून आता है. इस बीमारी से निजात पाने के लिए बाजार में कई तरह की दवाइयां मिलती हैं. आप चाहें तो इसे घर में मौजूद चीजों से भी ठीक कर सकते हैं.

पायरिया को ठीक करने के लिए आप हल्दी का इस्तेमाल कर सकते हैं. हल्दी में कई तरह के प्राकृतिक गुण मौजूद होते है. इसमें एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी बैक्टीरियल और एंटी सेप्टिक गुण पाएं जाते हैं. आइए उन घरेलू नुस्खों के बारे में जानते हैं जिसका इस्तेमाल कर पायरिया की समस्या को ठीक कर सकते हैं.

हल्दी

एक कटोरी में थोड़ा सा सरसों का तेल में हल्दी मिलाकर सुबह- शाम मसूड़ों पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें और इसके बाद गुनगुने पानी से कुल्ला करें.

नीम

नीम में कई तरह के औषधीय गुण होते हैं. आप पायरिया की समस्या से लड़ने के लिए नीम का इस्तेमाल कर सकती हैं. इसके इलाज के लिए नीम के पत्तियों का रस निकालकर मसूड़ों के चारों तरफ लगाएं और करीब 10 से 15 मिनट लगाएं रखे और बाद में गुनगुने पानी से कुल्ला करें. रोजाना एक बार कुल्ला करने से पायरिया को जड़ से खत्म किया जा सकता है.

नारियल और तिल के तेल से मालिश

पायरिया से छुटकारा पाने के लिए मसूड़ों की मालिश करें. आप मसूड़ों की मालिश करने के लिए नारियल और तिल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस तेल को मसूड़ों के आसपास लगाए और करीब 15 मिनट बाद गुनगुने पाने से धो ले.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एड़ियों के दर्द से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो अपनाएं ये 4 खास घरेलू नुस्खे

दाढ़ के दर्द से बचने के लिए करें ये घरेलू उपाय, तुरन्त मिलेगा फायदा

Leave a Reply

सम्बंधित खबर