अमेरिका में कोरोना से 5 लाख लोगों की मौत, शोक में पांच दिन तक आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज

अमेरिका में कोरोना से 5 लाख लोगों की मौत, शोक में पांच दिन तक आधा झुका रहेगा राष्ट्रीय ध्वज


वाशिंगटन. अमेरिका में कोरोना वायरस संक्रमण से मरनेवालों की संख्या पांच लाख पहुंच गई है. इससे पहले किसी युद्ध या महामारी में अमेरिका ने इतने लोगों को नहीं खोया है. द्वितीय विश्व युद्ध में अनुमानित 405,000, वियतनाम युद्ध में 58,000 और कोरियाई युद्ध में 36,000 लोगों ने अमेरिका में जान गंवाई थी. कोविड-19 से पिछले एक साल में पांच लाख लोगों की जान गई है, जो मिसौरी के कंसास सिटी शहर की आबादी के बराबर है.

व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जेन पास्की ने बताया कि कोरोना संक्रमण से हुई मौतों के शोक में अमेरिकी सरकार की सभी संघीय इमारतों पर राष्ट्रीय ध्वज पांच दिनों तक आधा झुका रहेगा. सोमवार को राष्ट्रपति जो बाइडन ने कोविड-19 से मरनेवालों की याद में व्हाइट हाउस में मौन रखकर शोक प्रकट किया. उन्होंने कहा कि हमें प्रत्येक जीवन को एक आंकड़े या धब्बा के रूप में देखने का विरोध करना होगा.

जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय द्वारा जुटाए गए आंकड़ों के अनुसार अब तक कोविड-19 से हुई मौत की संख्या, 2019 में सांस की बीमारी, पक्षाघात, अल्झाइमर्स फ्लू और निमोनिया से हुई कुल मौतों से अधिक है. अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉ एंथोनी फौची ने सीएनएन के एक कार्यक्रम में बताया कि 1918 में इन्फ्लुएंजा महामारी के बाद पिछले 102 सालों में हमने ऐसा कुछ नहीं देखा है.

अब तक पूरी दुनिया में कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा लोगों की मौत अमेरिका में ही हुई है. अमेरिकी सरकार ने कोरोना वायरस से पांच लाख से ज्यादा मारे लोगों की याद में राष्ट्रीय ध्वज को आधा झुकाने का फैसला किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिडेन ने पूरा किया वादा, अमेरिका फिर हुआ जलवायु संधि में शामिल

ईरानी सेना ने किया नई मिसाइल का सफल परीक्षण, टेंशन में आ सकते हैं अमेरिका-इजराइल

दुनिया में ग्रीन रिकवरी के लिए कैटेलिस्ट बनेगा अमेरिका

अमेरिका के साथ आया फ्रांस, दक्षिण चीन सागर में तैनात की परमाणु पनडुब्बी

देश में फिर बढऩे लगे कोरोना संक्रमण के नये मामले, महाराष्ट्र में बिगड़े हालात

कोरोना का असर: अब 2021 की जगह 2022 में होगा चंद्रयान-3 का प्रक्षेपण

Leave a Reply