मुंह के छालों से ये 10 घरेलू उपाय द‍िलाएंगे आराम

मुंह के छालों से ये 10 घरेलू उपाय द‍िलाएंगे आराम

प्रेषित समय :10:49:47 AM / Wed, Feb 24th, 2021

मुंह के छाले छोटी सी बात भले हों, लेकिन उनका दर्द और उनकी वजह से होने वाली तकलीफ आपको बेचैन कर देती है। मुंह में छालों की परेशानी किसी भी उम्र के इंसान को हो सकती है। मुंह में छाले होने पर तेज जलन और दर्द होता है। जब भी हमारे मुंह में छाले हो जाते हैं तो हमें खाने-पीने और बात करने में परेशानी होती है। मुंह के छाले कई कारणों से होते है, जैसे- बुखार होने पर, अधिक तनाव होने के कारण और ब्रश करते समय मुंह में जख्म होने के कारण भी छाले आ सकते हैं। कई बार पेट की बीमारी या पेट में गर्मी होने के कारण भी मुंह में छाले हो जाते हैं। अगर आपके मुंह में भी छाले हो गए हैं तो आप घर पर रह कर का इनका इलाज खुद कर सकते हैं।

- शहद के प्रयोग से आपके मुंह के छालो का इलाज किया जा सकता है। शहद में एंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है, जो मुंह के छालों को ठीक करने में बहुत असरदार है। शहद को अपनी उंगली पर लगाकर छालों की जगह पर लगाएं ऐसा करने से छाले ठीक हो जायेगे। शहद मुंह के छालों को नमी प्रदान करता है और उसे सूखने से बचाता है। अगर आप शहद के साथ एक चुटकी हल्दी डालकर लगाएंगे तो वह बहुत जल्दी ठीक हो जाएंगे। आप यह उपाय दिन में तीन-चार बार कर सकते है।

- मुंह के छालों को दूर करने के लिए नारियल का इस्तेमाल भी फायदेमंद होता है। नारियल तेल के अंदर एंटी-इन्फ्लेमेटरी, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल प्रॉपर्टी होती है। आप नारियल का तेल, पानी और दूध इन तीनों चीजों का इस्तेमाल मुंह के छालों को दूर करने के लिए कर सकते हैं। यह दर्द को कम करने में भी मदद करता है। बच्चों के मुंह के छालों को ठीक करने के लिए उन्हें नारियल पानी का सेवन करना चाहिए। बच्चों को नारियल के पानी से गरारे भी करवा सकते हैं।

- एलोवेरा जूस के अंदर सूदिंग प्रॉपर्टी होती है, लगातार इस्तेमाल करने पर यह छालों से होने वाले दर्द को कम करता है। एलोवेरा जूस के सेवन से पेट से संबंधित कई बीमारियां ठीक हो जाती है। ऐलोवेरा का जूस पेट से संबंधित 200 से ज़्यादा बीमारियों को दूर करता है। ऐलोवेरा के जूस से रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। छालों से राहत पाने के लिए थोड़ा सा एलोवेरा जूस अपने छालों पर लगाइए। अच्छे रिजल्ट पाने के लिए दिन में दो बार इसका इस्तेमाल कीजिए। आप चाहे तो एलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ऐलोवेरा में मौजूद एंटी - माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी आपके दांतों को साफ रखती है। इसके साथ ही बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी आपको बचाती है।

- तुलसी एक औषधीय पौधा है जिसमें विटामिनऔर खनिज प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। सभी रोगों को दूर करने और शारीरिक शक्ति बढ़ाने वाले गुणों से भरपूर इस औषधीय पौधे को प्रत्यक्ष देवी कहा गया है। तुलसी के पत्ते के अंदर एंटी-बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो छालों को डिसइनफेक्ट करता है। छालों से राहत पाने के लिए तुलसी पत्ते को चबाइए और गर्म पानी से मुंह धो लीजिए। ‌दिन में दो बार ऐसा करने से छालों में राहत मिलती है।

- एप्पल साइडर विनेगर एसिडिक होता है जो छाले के बैक्टीरिया को खत्म करता है। छालों से राहत पाने के लिए एप्पल साइडर विनेगर से अपना मुंह धो लीजिए इससे आपको आराम मिलेगा।

- छालों को ठीक करने के लिए नमक वाले पानी का इस्तेमाल किया जा रहा है। नमक छालों को ठीक करता है और बैक्टीरिया को मारता है। आप इसका इस्तेमाल माउथवॉश की तरह भी कर सकते हैं।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply