ट्रेन में चल रहा था अंडा घोटाला, बिरयानी का वसूल रहे थे फुल रेट, एग था हाफ, जुर्माना

ट्रेन में चल रहा था अंडा घोटाला, बिरयानी का वसूल रहे थे फुल रेट, एग था हाफ, जुर्माना

प्रेषित समय :19:01:23 PM / Wed, Feb 24th, 2021

जबलपुर. रेलवे स्टेशन पर बिक रही अंडा बिरयानी में यात्री से पूरे अंडे के पैसे लेकर उन्हें आधा अंडा देकर की जा रही लूट का पर्दाफाश रेलवे की अधिकारिक जाँच के दौरान उजागर हुआ. मौके पर ही मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील श्रीवास्तव ने वेंडर्स का 5-5 हजार रुपए जुर्माना वसूलने के निर्देश दिये.

 स्टेशन पर हो रहे इस अंडा घोटाले की खबर रेलवे अधिकारियों को मिलने पर वेंडर्स की खाद्य सामग्री की जाँच करने के लिए चले एक अभियान में स्टेशन पर 3 वेंडर्स ऐसे मिले, जो कि अंडा बिरयानी में पूरे अंडे की जगह आधे अंडे को बिरयानी पर सजा कर,  बिरयानी बेच रहे थे. ऐसी बिरयानी लेकर जब यात्री चलती ट्रेन में पैकेट खोलते थे, तब उबला हुआ आधा अंडा देखकर उन्हें  अपने लुटने का पता चलता था. खाद्य सामग्री बेचने वाले वेंडरो की  जाँच में यह भी उजागर हुआ कि पैकेट में निर्धारित 175 ग्राम की पूडिय़ों की जगह 100 ग्राम एवं सब्जी का भी 100 ग्राम वजन की जगह मात्र 50 ग्राम सब्जी का पैकेट बैचे जा रहे थे.

खाद्य सामग्री में  निर्धारित मात्रा से कम मात्रा पैक करने वाले प्रत्येक वेंडर्स पर जाँच के दौरान पांच-पांच हजार रुपए का जुर्माना लगाया गया. प्रमुख मुख्य वाणिज्य प्रबंधक मुकुल शरण माथुर द्वारा हाल ही में एक बैठक में वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक  विश्व रंजन को स्टेशनों में टिकिट जाँच के दौरान वेंडर्स की खाद्य सामग्री की भी जाँच करने के निर्देश दिए गए थे.

इसी तारतम्य में मंडल वाणिज्य प्रबंधक सुनील श्रीवास्तव ने  मंडल के जबलपुर-कटनी-सतना-रीवा रेल खंड पर किये गए सघन टिकिट जाँच अभियान में 353 प्रकरणों में ढाई लाख रूपये से अधिक का रेल राजस्व वसूला. इस अभियान के दौरान श्री श्रीवास्तव ने  रेलवे स्टेशनों पर  खानपान विक्रेताओं को भी इस जाँच के दौरान रोक कर सामग्री को तोला जिसमे पुडिय़ा एवं सब्जी कम तथा अंडा आधा पाया गया. अभियान के दौरान मेल, महानगरी, जनता, साकेत एक्सप्रेस सहित 09 रेलगाडिय़ों में 20 सदस्यीय उडऩदस्ते ने छापामार शैली में अनियमित टिकिट पर यात्रा करने वाले 353 यात्रियों को पकड़ कर उनसे दो लाख 50 हजार रूपये का जुर्माना वसूला. इस अभियान में मुख्य चल टिकिट निरीक्षक राजेंद्र अरोरा, अजय सिंह, रणजीत सिंह भुल्लर, उमेश मिश्रा, आर.के.पांडे, राजेश दुबे,आर.एन गर्ग, सौरभ खरे आदि निरीक्षक उपस्थित थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply