आज का दिनः शनिवार 27 फरवरी 2021, कुछ खास है हर पूर्णिमा!

आज का दिनः शनिवार 27 फरवरी 2021, कुछ खास है हर पूर्णिमा!

प्रेषित समय :21:52:26 PM / Fri, Feb 26th, 2021

- प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* हर माह की पूर्णिमा के अवसर पर कोई न कोई पर्व अवश्य मनाया जाता हैं.

* पूर्णिमा का हिन्दू धर्म में विशेष महत्व है.

* कहा जाता है कि कोई भी शुभ कार्य श्रीगणेश पूजा से प्रारंभ करना चाहिए तथा कार्य सम्पन्न हो जाने पर सत्यनारायण देव की पूजा करनी चाहिए.

* सत्यनारायण देव और चन्द्र देव की पूजा के लिए पूर्णिमा सर्वश्रेष्ठ अवसर माना जाता है.

* वैसे भी इस दिन का भारतीय जनजीवन में विशेष धार्मिक-सामाजिक महत्त्व है...

* माघ की पूर्णिमा के दिन श्रीभैरव जयंती मनाई जाती है.

* फाल्गुन की पूर्णिमा के दिन होली का पर्व मनाया जाता है.  

* चैत्र माह की पूर्णिमा, हनुमान जयन्ती होती है.

* वैशाख माह की पूर्णिमा के दिन बुद्ध पूर्णिमा होती है.

* ज्येष्ठ महीने की पूर्णिमा के दिन वट सावित्री व्रत होता है.    

* आषाढ़ पूर्णिमा, गुरु पूर्णिमा होती है, इस दिन गुरुपूजा होती है.

* श्रावण की पूर्णिमा के दिन रक्षाबंधन का पर्व मनाया जाता है.

* भाद्रपद की पूर्णिमा के दिन उमामाहेश्वर व्रत होता है.

* अश्विन की पूर्णिमा के दिन शरद पूर्णिमा का पर्व मनाया जाता है.

* कार्तिक की पूर्णिमा के दिन देव दीवाली मनाते हैं.

* मार्गशीर्ष की पूर्णिमा के दिन श्रीदत्तात्रेय जयंती होती है.

* पौष की पूर्णिमा पर शाकंभरी जयंती मनाई जाती है. 

* जिस व्यक्ति को पूर्णिमा के दिन मानसिक तनाव होता है या परेशानी होती है तो उस व्यक्ति को शिव पूजा करनी चाहिए और चन्द्र की वस्तुओं का दान करना चाहिए.

* चन्द्र के अशुभ प्रभाव को समाप्त करने के लिए माता की सेवा करें, माता का आशीर्वाद प्राप्त करें, माता की दुआएं शुभ फल प्रदान करती हैं.

- आज का राशिफल -

मेष राशि;- आज आपको दूसरों की ज़रूरतों पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए. हालाँकि बच्चों को ज़्यादा छूट देना आपके लिए समस्या खड़ी कर सकता है. रोमांटिक मुलाक़ात बहुत रोमांचक रहेगी, लेकिन ज़्यादा देर के लिए नहीं होगी. आपको ऐसी जगहों से महत्वपूर्ण बुलावा आएगा, जहाँ से आपने इसकी कभी कल्पना भी न की हो. जीवनसाथी की वजह से आपकी कोई योजना या कार्य गड़बड़ हो सकता है; लेकिन धैर्य बनाए रखें. नकारात्मक विचार ज़हर से भी ज़्यादा ख़तरनाक होते हैं - योग व ध्यान का सहारा लेकर आप इस नकारात्मकता का नाश कर सकते हैं.

वृष राशि;- बच्चे और परिवार दिन का केंद्र-बिंदु रहेंगे. आपको आज ही अपने प्रिय को दिल की बात बताने की ज़रूरत है, क्योंकि कल बहुत देर हो जाएगी. आज आपको ढेरों दिलचस्प निमंत्रण मिलेंगे- साथ ही आपको एक आकस्मिक उपहार भी मिल सकता है. आप अपने वैवाहिक जीवन की सारी ख़राब यादें भूल जाएंगे और आज का भरपूर लुत्फ़ लेंगे. छुट्टी वाले दिन काम करने से ज़्यादा झल्लाहट भरा कुछ नहीं हो सकता है; मुमकिन है कि आज आपको पूरे दिन इस झल्लाहट से जूझना पड़े.

मिथुन राशि;- शाम के समय थोड़ा आराम कीजिए. जल्दबाज़ी में निवेश न करें- अगर आप सभी मुमकिन कोणों से परखेंगे नहीं तो नुक़सान हो सकता है. आप अपनी परेशानियों को भूलकर परिवार के साथ अच्छा समय बिताएंगे. बीते दिनों की मीठी यादें आपको व्यस्त रखेंगी. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. रोमानी नज़रिए से वैवाहिक जीवन के लिए अच्छा दिन है. आज के दिन रिश्तेदारों से मुलाक़ात करके आप सामाजिक दायित्वों की पूर्ति कर सकते हैं.

कर्क राशि;- उस रिश्तेदार को देखने जाएँ, जिसकी तबियत काफ़ी समय से ख़राब है. शाम ढलते-ढलते कोई आकस्मिक रुमानी झुकाव आपके दिलोदिमाग़ पर छा सकता है. आपका चुम्बकीय और ज़िन्दादिल व्यक्तित्व आपको सबके आकर्षण का केन्द्र बना देगा.

सिंह राशि;- घर वालों के साथ समय बिताना ख़ुशनुमा अनुभव रहेगा. जब आप अपने प्रिय के साथ बाहर जाएँ तो अपने पहनावे और बरताव में नयापन रखें. दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो. आपका जीवनसाथी हाल में हुई खटपट को भुलाकर अपने अच्छे स्वभाव का परिचय देगा. सितारे इशारा कर रहे हैं कि किसी नज़दीकी स्थान की यात्रा हो सकत है. यह सफ़र मज़ेदार रहेगा और आपके प्रिय लोगों का साथ मिलेगा.

कन्या राशि;- घरेलू काम थका देने वाला होगा और इसलिए मानसिक तनाव की वजह भी बन सकता है. आज आप ऐसे इंसान से मिल सकते हैं, जो आपको ख़ुद अपनी ज़िन्दगी से ज़्यादा चाहता होगा. जो भी आपसे मिले, उसके साथ विनम्र और सुखद व्यवहार करें. बहुत कम लोग ही आपके इस आकर्षण का राज़ जान पाएंगे. आपका जीवनसाथी वाक़ई आपके लिए फ़रिश्तों की तरह है और आपको आज यह एहसास होगा. आपको महसूस हो सकता है कि आप अपना दिन बर्बाद कर रहे हैं. इसलिए अपने दिन की योजना बेहतर तरीक़े से बनाएँ.

तुला राशि;- काम के दबाव के चलते मानसिक उथल-पुथल और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दिन के उत्तरार्ध में ज़्यादा तनाव न लें और आराम करें. ज़रूरतमंदों की मदद करने की आपकी ख़ासियत आपको सम्मान दिलाएगी. जीवनसाथी के ख़राब व्यवहार का नकारात्मक असर आपके ऊपर पड़ सकता है. अगर आप अपने मन की सुनें, तो यह दिन ख़रीदारी के लिहाज़ से उम्दा है. आपको कुछ अच्छे कपड़ों और जूतों की ज़रूरत भी है.

वृश्चिक राशि;- पारिवारिक उत्तरदायित्व में वृद्धि होगी, जो आपको मानसिक तनाव दे सकती है. आपके प्रिय का प्यारा बर्ताव आपको ख़ास होने का अनुभव कराएगा; इन लम्हों का पूरा लुत्फ़ उठाएँ. तनाव से भरा दिन, जब नज़दीकी लोगों से कई मतभेद उभर सकते हैं. कई लोग साथ तो रहते हैं, लेकिन उनके जीवन में रोमांस नहीं होता. लेकिन यह दिन आपके लिए बेहद रोमानी होने वाला है. दोस्तों के साथ फ़ोन पर गपशप से बढ़िया और क्या हो सकता है, इससे आपकी ऊब भी दूर होगी.

धनु राशि;- घरेलू ज़िन्दगी में कुछ तनाव का सामना करना पड़ सकता है. रोमांस के नज़रिए से आज ज़िन्दगी बहुत जटिल रहेगी. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. पड़ोसियों का दख़ल शादीशुदा ज़िन्दगी में दिक़्क़त पैदा करने की कोशिश कर सकता है, लेकिन आप व आपके जीवनसाथी के बीच का बंधन बहुत मज़बूत है और इसे तोड़ना आसान नहीं है. अकेलेपन को अपने ऊपर हावी न होने दें, इससे बेहतर होगा कि आप कहीं घूमने के लिए निकल सकते हैं.

मकर राशि;- शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है. सिर्फ़ स्पष्ट समझ के माध्यम से आप अपनी पत्नी/पति को भावनात्मक सहारा दे सकते हैं. दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें- अगर आप आज वाक़ई फ़ायदा चाहते हैं तो. आपके जीवनसाथी के लबों की मुस्कान पल भर में आपका सारा दर्द ग़ायब करने की क़ाबिलियत रखती हे. आज उन लोगों के लिए कुछ करें जो आपके लिए कुछ भी नहीं कर सकते. यक़ीन मानिए मानसिक शांति और सुकून पाने का इससे कारगर उपाय कुछ नहीं हो सकता है.

कुम्भ राशि;- प्राप्त हुआ धन आपकी उम्मीद के मुताबिक़ नहीं होगा. आज आप जहाँ भी जाएंगे, लोगों के बीच आप सबके ध्यान का केंद्र बने रहेंगे. आज आपकी मुस्कान बेमानी है, हँसी में वो खनक नहीं है, दिल धड़कने में आनाकानी कर रहा है; क्योंकि आप किसी ख़ास के साथ की कमी महसूस कर रहे हैं. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा.

मीन राशि;- आज आपको अपने होशियारी और प्रभाव का उपयोग संवेदनशील घरेलू मुद्दों को हल करने के लिए करना चाहिए. आपके प्रिय के साथ कुछ मतभेद उभर सकते हैं- साथ ही अपने साथी को अपना नज़रिया समझाने में भी तकलीफ़ महसूस होगी. आपके हँसने-हँसाने का अन्दाज़ आपकी सबसे बड़ी पूंजी साबित होगा. अगर आप और आपका जीवनसाथी खाने-पीने पर ज़्यादा ध्यान देंगे, तो सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है. टी. वी. देखना टाइम पास करने का एक बेहतर ऑप्शन हो सकता है परन्तु लगातार देखने से आँखों में दर्द संभव है.

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- काल              पहला- लाभ

दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग

तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ

चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ

पांचवां- चर               पांचवां- चर

छठा- लाभ                छठा- रोग

सातवां- अमृत            सातवां- काल

आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 

शनिवार, 27 फरवरी, 2021

माघी पूर्णिमा

गुरु रविदास जयन्ती

शक सम्वत 1942  शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 11:30:28

मास माघ

तिथि पूर्णिमा - 13:48:45 तक

नक्षत्र मघा - 11:18:53 तक

करण बव - 13:48:45 तक, बालव - 24:37:18 तक

पक्ष शुक्ल

योग सुकर्मा - 19:36:53 तक

सूर्योदय 06:48:57

सूर्यास्त 18:19:25

चन्द्र राशि सिंह

चन्द्रोदय 18:26:00

चन्द्रास्त 06:58:00

ऋतु वसंत

अग्निवास पृथ्वी

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास पूर्व

राहु वास पूर्व  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

सरस्वती पूजा के दिन ऐसे दिखें खास, अपनाएं ये मेकअप टिप्‍स

गुप्त नवरात्रि : घट स्थापना का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और व्रत नियम

Leave a Reply