मुंबई में कल से बढ़ रहा ऑटो-टैक्सी का किराया, इतना महंगा होगा सफर

मुंबई में कल से बढ़ रहा ऑटो-टैक्सी का किराया, इतना महंगा होगा सफर

प्रेषित समय :15:31:23 PM / Sun, Feb 28th, 2021

मुंबई. पेट्रोल-डीजल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच मुंबईकरों कल से महंगाई एक और झटका लगने जा रहा है. कल यानी 1 मार्च से मुंबई में टैक्सी और ऑटो का किराया बढ़ जाएगा. ऑटो का न्यूनतम किराया 18 से बढ़कर 21 रुपये हो जाएगा. जबकि काली-पीली का किराया 22 रुपये के बजाए 25 रुपये पर हो जाएगा. वहीं कूल कैब के लिए किराया 28 रुपये से बढ़कर 33 रुपये पर पहुंच जाएगा. नाइट चार्जेस मध्यरात्री 12 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक लागू रहेंगे.

मुंबई में 4.6 लाख ऑटो और 60 हजार टैक्सियां मीटर रीकैलिब्रेशन दौर से गुजरेंगी. ऐसे में मीटर अपग्रेड बढ़वाने के लिए ड्राइवर को 700 रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. हालांकि, आरटीओ अधिकारियों ने बताया है कि मीटर प्रक्रिया को आसान करने की व्यवस्था की गई है. हालांकि, 1 जून से भाड़ा केवल इलेक्ट्रॉनिक मीटर के जरिये ही वसूला जाएगा.

आपको बता दें मुंबई में पहले हर किलोमीटर पर ऑटो के लिए 12 रूपए 19 पैसा देना पड़ता था, अब 14 रूपए 19 पैसे देना होगा, जबकि काली-पीली टैक्सी के लिए पहले प्रति किलोमीटर 14 रूपए 84 पैसे देने पड़ते थे जो अब 16 रूपए 93 पैसे कर दिए गए हैं.

दरअसल पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच मुंबई टैक्सी यूनियन ने किराया बढ़ाने की लगातार मांग कर रही थी. जिसके बाद राज्य के परिवहन मंत्रालय ने ऑटो और टैक्सी के किराए में बढ़ोतरी पर अपनी मोहर लगा दी. ऑटो और टैक्सी यूनियनों ने किराया वृद्धि के सरकार के फैसले का स्वागत किया है. ऑटो चालकों ने कहा कि वे पिछले पांच वर्षों से पीडि़त थे क्योंकि ईंधन, रखरखाव, बीमा की लागत में वृद्धि के बावजूद एक पैसे की बढ़ोतरी नहीं की गई थी. अब पांच साल बाद किराया बढ़ा है तो उन लोगों को कुछ लाभ होगा.

कई ड्राइवरों ने बढ़े किराए को लेकर इसलिए भी खुशी जाहिर की क्योंकि उन्हें कोविड महीनों- अप्रैल से जून के दौरान एक रुपये की भी कमाई नहीं हुई. कई कर्ज में डूब गए हैं. अब बढ़े किराए से उन्हें कुछ आय की उम्मीद जगी है. हालांकि बढ़ी कीमतों का असर आम पब्लिक की जेब पर पड़ेगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई में 80 साल के बुजुर्ग को 80 करोड़ का बिल भेजा, देखते ही पड़ा दौरा, अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा

Leave a Reply