Maruti Suzuki ने तय किया एक और माइलस्टोन, निर्यात की 20 लाख कारें

Maruti Suzuki ने तय किया एक और माइलस्टोन, निर्यात की 20 लाख कारें

प्रेषित समय :09:15:24 AM / Mon, Mar 1st, 2021

नई दिल्ली. Maruti Suzuki ने आज 27 फरवरी को एक और माइलस्टोन पार किया है. इस कार कंपनी ने 20 लाख से अधिक कारों को निर्यात करने का माइलस्टोन छू लिया है. मारुति सुजुकी की कारों का निर्यात करीब 34 साल पहले शुरू हुआ था. आज जो कारें निर्यात की गई हैं, उसमें मारुति सुजुकी एस-प्रेसो, ब्रेजा और नई स्विफ्ट है. इन कारों को गुजरात के मुंदड़ा पोर्ट से दक्षिण अफ्रीका के लिए निर्यात किया गया है. कंपनी 100 से अधिक देशों को 14 मॉडल की कारें निर्यात करती है.

कंपनी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक उसने पहला जो बड़ा कंसाइनमेंट निर्यात किया था, उसमें 500 कारें शामिल थी और इसे सितंबर 1987 में हंगरी भेजा गया था. 2012-13 में कंपनी ने 10 लाख गाड़ियों के निर्यात का माइलस्टोन छुआ था. कंपनी के निर्यात में 50 फीसदी से अधिक कारें यूरोप के विकसित देशों को भेजी गई हैं. हालांकि अब कंपनी का कहना है कि लैटिन अमेरिका, एशिया और अफ्रीका की तरफ फोकस किया जा रहा है. इन स्थानों पर मारुति की प्रचलित कारें डिजायर, स्विफ्ट, एल्टो और बलेनो हैं.

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ केनिची अयुकावा का कहना है कि कंपनी पीएम मोदी के ‘मेक इन इंडिया’ मुहिम को लेकर प्रतिबद्ध है और 20 लाख गाड़ियों का निर्यात उसका प्रमाण है. अयुकावा का कहना है कि मारुति ने 34 साल पहले ग्लोबल ऑटोमोबाइल बिजनस में महत्वपूर्ण भूमिका में आने से पहले ही कारों का निर्यात शुरू कर दिया था. इससे कंपनी को अपनी गुणवत्ता को सुधारने और ग्लोबल बेंचमार्क को हासिल करने में मदद मिली.

कंपनी इस समय 100 से अधिक देशों में 14 मॉडल्स के करीब 150 वैरिएंट्स का निर्यात करती है. अयुकावा के दावे के मुताबिक भारत में बनाई गई उनकी कारों की वैश्विक स्तर की गुणवत्ता, सुरक्षा, डिजाइन और तकनीकी के चलते बहुत पसंद की जाती है.

पिछले महीने मारुति ने लेफ्ट हैंड ड्राइव Jimny मॉडल्स को निर्यात करना शुरु किया था. इसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि कंपनी इस साल 2021 में जल्द ही इसके राइट हैंड वर्जन को ला सकती है. Jimny के कांपैक्ट एसयूवी है जिसमें पॉवर के लिए 1.5 लीचर नेचुरली-एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन है. यह मोटर एर्टिगा, सियाज, एक्सएल6, एस-क्रॉस औऱ ब्रेजा में भी है. यह इंजन 104hp की पॉवर और 138Nm का टॉर्क पैदा करती है. इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 4-स्पीड ऑटो भी हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तांडव वेबसीरिज पर इलाहाबाद हाईकोर्ट नाराज, कहा- बहुसंख्यक लोगों के मूल अधिकारों का किया गया हनन

मानवाधिकारों की रक्षा पत्रकारिता की प्रतिबद्धता : प्रो. संजय द्विवेदी

Leave a Reply