अभिमनोजः क्या पश्चिम बंगाल में साकार होने से पहले टूट जाएंगे बीजेपी के सत्ता के सपने?

अभिमनोजः क्या पश्चिम बंगाल में साकार होने से पहले टूट जाएंगे बीजेपी के सत्ता के सपने?

प्रेषित समय :08:25:10 AM / Mon, Mar 1st, 2021

नजरिया. मार्च माह में 27 तारीख से पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव शुरू हो जाएंगे. ये पांच राज्य हैं- पश्चिम बंगाल, असम, केरल, तमिलनाडु और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी.

इन पांच राज्यों में से बीजेपी ने पश्चिम बंगाल में भले ही सबसे ज्यादा उम्मीदें बांध रखी हों, पर लगता नहीं है कि वहां सत्ता के सपने साकार होंगे.

दरअसल, लोकसभा चुनाव 2019 में कामयाबी के बाद बीजेपी के हौंसले बुलंद जरूर थे, परन्तु इन दो-तीन माह में जो बदलाव आए हैं, उन्होंने बीजेपी को सियासी उलझन में डाल दिया है.

धर्म का जो बड़ा आधार लेकर बीजेपी चल रही थी, उसका सियासी तोड़ सीएम ममता बनर्जी ने तलाश लिया है, तो बंगाल की बेटी के मुद्दे पर भी जिस तरह के विवादास्पद बयान बीजेपी की ओर से आ रहे हैं, बीजेपी को उनका फायदा मिलने के बजाय नुकसान हो सकता है.

खबर है कि एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर इन पांच राज्यों में मतदाताओं के मन में क्या है? यह जानने की कोशिश की, तो जो नतीजे आए हैं, वे पश्चिम बंगाल में बीजेपी को निराश करनेवाले हैं!

यही नहीं, इस बार सर्वे में पिछली बार के मुकाबले जहां टीएमसी की स्थिति में सुधार हुआ है, वहीं बीजेपी को सियासी नुकसान नजर आ रहा है.

खबर है कि एबीपी न्यूज-सीवोटर ओपियिन पोल के अनुसार पश्चिम बंगाल की कुल 294 सीटों में वोट प्रतिशत के लिहाज से टीएमसी को 43 प्रतिशत, बीजेपी को 38 प्रतिशत, तो कांग्रेस-लेफ्ट गठबंधन को 13 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं, जबकि अन्य के खाते में 6 प्रतिशत वोट जा सकते हैं.

सीटों के हिसाब से ममता बनर्जी, बीजेपी को मात देती नजर आ रही हैं. ओपियिन पोल के अनुसार टीएमसी को 148-164 सीटें मिल सकती हैं, जबकि 200 पार के दावे के साथ मैदान में उतरी बीजेपी को 92-108 सीटें ही मिल सकती हैं. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन के खाते में भी मात्र 31-39 सीटें जा सकती हैं.

जाहिर है, टीएमसी और बीजेपी के बीच इतना बड़ा गेप है कि बीजेपी को यह राहत तो मिल सकती है कि उसकी सियासी ताकत पश्चिम बंगाल में बढ़ जाए, लेकिन सत्ता मिलना मुश्किल है!

पांच राज्यों में चुनावः बीजेपी को पाने की उम्मीद, टीएमसी को बचाने की चुनौती, कांग्रेस की परंपरागत तैयारी?

https://www.palpalindia.com/2021/02/26/delhi-Election-Commission-assembly-elections-BJP-TMC-offensive-Mamta-alliance-news-in-hindi.html

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply