शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं कपल, अब 105 जोड़ों ने एक साथ रचाई शादी

शादी से पहले लिव इन रिलेशनशिप में रहते हैं कपल, अब 105 जोड़ों ने एक साथ रचाई शादी

प्रेषित समय :12:40:09 PM / Tue, Mar 2nd, 2021

दुनिया में हमेशा कई ऐसे मामले सामने आते हैं, जिनके बारे में जानकर काफी हैरानी होती है. झारखंड से भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है, जहां शादी से पहले कपल को लिव इन रिलेशनशिप में रहना पड़ता है. लेकिन, ये शौक से लिव इन में नहीं रहते बल्कि मजबूरी में ऐसा करना पड़ता है. वहीं, लिव इन में रह रहे 105 जोड़ों की अब शादी हुई है जिसकी चर्चा हर ओर हो रही है.

खूंटी जिले में गरीबी के कारण शादी से पहले लोगों को लिव इन रिलेशनशिप में रहना पड़ता है. इन्हें ढुकू के नाम से तिरस्कार किया जाता था. इतना ही नहीं समाजिक स्तर पर भी इनका तिरस्कार हो रहा था. लेकिन, अब 105 जोड़ों की किस्मत बदल गई है और अब उनकी शादी हो गई. इस मौके पर राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू और केन्द्रीय सचिव एन एन सिन्हा भी मौजूद रहे और नव जोड़ों को आशीर्वाद दिया. रिपोर्ट के अनुसार, 2017 से निमित संस्था इन लोगों को समझा रही थी, लेकिन अब जाकर कामयाबी मिली है. बताया जा रहा है कि ये लोग शादी इसलिए नहीं कर पा रहे थे क्योंकि रिश्तेदारों को खिलाने के लिए इनके पास ना तो पैसे थे और ना ही खाना.

रिपोर्ट में कहा गया है कि कई बार तो प्रेमी जोड़े शादी कर लेते थे. लेकिन, लोगों को भोज खिलाने में असमर्थ रहने पर उन्हें अलग रहना पड़ता था. इन्हें लोग ढुकू के नाम से बुलाते थे. इतना ही नहीं इन जोड़ों को लोगों के ताने भी सुनने पड़ते थे. आने वाली पीढ़ी का भी समाज तिरस्कार करता था. इसके अलावा इन जोड़ों को विधवा पेंशन, आधार कार्ड, राशन कार्ड बनाने में भी कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है. लेकिन, अब इनकी किस्मत बदल गई है और राज्यपाल से लेकर केन्द्र सरकार के सचिव तक ने इन्हें हर संभव मदद की घोषणा की है. सभी ने नव जोड़ों को आशीर्वाद भी दिया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आप भी हैं लॅान्ग डिस्टेंस रिलेशनशिप में, इन टिप्स का ध्यान रख रिश्ते को बनाए मजबूत

शादी को टूटने से बचाने के लिए करना चाहते हैं प्रयास, तो इन बातों पर दें ध्यान

शादी के 7 साल बाद अलग हुए किम कार्दशियन और कान्ये वेस्ट के रास्ते

Leave a Reply