फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को भ्रष्टाचार के एक मामले में तीन साल की सजा

फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को भ्रष्टाचार के एक मामले में तीन साल की सजा

प्रेषित समय :09:33:35 AM / Tue, Mar 2nd, 2021

पेरिस. फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को भ्रष्टाचार के एक मामले में तीन साल की सजा हुई है. उनके साथ-साथ उनके पूर्व के दो सहयोगियों को भी तीन साल की सजा सुनाई गई है. 66 साल के निकोलस सरकोजी 2007 से 2012 तक फ्रांस के राष्ट्रपति रहे थे.

पूर्व राष्ट्रपति निकोलस सरकोजी को 2014 में एक आपराधिक जांच की जानकारी के बदले में मजिस्ट्रेट को मोनाको में प्रतिष्ठित नौकरी देने की पेशकश करने के मामले में सजा सुनाई गई है। सरकोजी के पूर्व वकील थिएरी हर्जोग और एजिबर्ट को भी समान सजा मिली है.

निकोलस सरकोजी की सजा में दो साल का निलंबन शामिल है. उनके जेल जाने की संभावना कम है. उनके खिलाफ़ कोई गिरफ्तारी वारंट जारी नहीं किया गया है. वह अभी ऊपरी अदालत में अपील कर सकते हैं. अदालत ने कहा कि सरकोजी इलेक्ट्रॉनिक ब्रेसलेट के साथ घर में नजरबंद होने के अनुरोध के हकदार हैं.

सरकोजी के खिलाफ अभियोजन पक्ष का दावा किया था कि उन्होंने जज को नौकरी की पेशकश की थी, जिसके बदले में वह सरकोजी ने अवैध पैसों के लेन-देन के एक मामले की जांच के बारे में जज से गुप्त जानकारी मांगी. यह मामला 2007 में चुनावी कैंपेन के दौरान का था. हालांकि सरकोजी ने इस मामले में खुद को निर्दोष बताया है.

अभियोजन पक्ष के वकीलों ने सुनवाई के दौरान दावा किया था कि सरकोजी को लीबिया के पूर्व तानाशाह गद्दाफी ने नोटों से भरा बैग दिया था. यह बात तब सामने आई थी जब सरकोजी और उनके वकील थिएरी हरजॉग के बीच की बातचीत को टैप करके सुना गया था.

गौरतलब है कि सरकोजी इस महीने के अंत में 13 अन्य लोगों के साथ एक और मुकदमे का सामना करेंगे. यह मामला उनके 2012 के प्रेसिडेंशियल कैंपेन के अवैध वित्तपोषण से जुड़ा है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अमेरिका के साथ आया फ्रांस, दक्षिण चीन सागर में तैनात की परमाणु पनडुब्बी

फ्रांस में यौन संबंध बनाने को लेकर पहली बार होगा कानून में बड़ा बदलाव

Leave a Reply