एनडीआरएफ के साथ WCR ने किया लाइव एक्सीडेंट रिलीफ अभ्यास

एनडीआरएफ के साथ WCR ने किया लाइव एक्सीडेंट रिलीफ अभ्यास

प्रेषित समय :20:17:36 PM / Tue, Mar 2nd, 2021

जबलपुर. पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल रेल मंडल प्रशासन व एनडीआरएफ द्वारा आज मंगलवार को संयुक्त रूप से सूखी सेवनिया स्टेशन पर फुल स्केल आपदा प्रबंधन एक्सरसाइज की गई, जिसमें  रामकुमार मालवीय के नेतृत्व में एनडीआरएफ तथा मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर के मार्गदर्शन में रेलवे के अधिकारियों/कर्मचारियों की टीम ने भाग लिया.

इस एक्सरसाइज में दो रेल डिब्बों, जिसमें एक एसी-3 तथा एक एसएलआर कोच लेकर दुर्घ टना का दृश्य बनाया गया, जिसमें एसी कोच को डिरेल किया गया तथा एसएलआर कोच को पलटाया गया. इन डिब्बों में रेलवे की सांस्कृतिक अकादमी के कलाकार एवं सिविल डिफेंस के सदस्यों को घायल एवं हताहत यात्रियों के रूप में कोचों में रखा गया.

दुर्घटना राहत गाड़ी से रेलवे एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) ने संयुक्त रूप से खिड़कियां काटकर, एसी कोच के कांच को तोड़कर एवं छत को काटकर यात्रियों का े रस्सी एवं स्टेंचर की सहायता से बाहर निकाला. उल्लेखनीय है कि बोगी के नीचे फंसे यात्री को एयरबैग से लिफ्ट करके निकाला गया. दुर्घटना राहत चिकित्सा यान के साथ आई डॉक्टरों की टीम ने घायल यात्रियों को उपचार देने एवं एंबुलेंस से अस्पताल रवाना करने का अभ्यास किया. स्टेशन से सूचना प्राप्त होते ही सिविल प्रशासन भी सक्रिय हो गया एवं कुछ ही देर में एसआरपी, सीएचएमओ, एडीएम, तहसीलदार सहित सिविल अधिकारी दुर्घ टना स्थल पर पहुॅचे. एसडीआरएफ के प्रमुख राजेश शर्मा भी अपनी टीम के साथ इस अभ्यास में उपस्थित हुये. इसके अलावा कई एनजीओ तथा स्थानीय सरपंच ने घटनास्थल पर पहुंचकर संयुक्त अभ्यास में भाग लिया. फायर ब्रिगेड, 108 एंबुलेंस, विभिन्न अस्पतालों की एंबुलेंस तथा स्थानीय डॉक्टर भी घटना स्थल पर पहुंचे तथा उनकी सहभागिता भी इस संयुक्त अभ्यास में हुई. इस संयुक्त अभ्यास में रेलवे द्वारा ड्रोन कैमरे का भी प्रयोग किया गया.

इस फुल स्केल एक्सरसाइज के दौरान मंडल रेल प्रबंधक उदय बोरवणकर, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) गौरव सिंह घटना स्थल पर पूरे समय मौजूद रहे. मंडल के वरिष्ठ रेल अधिकारी, डॉक्टर्स, रेल इंजीनियर्स, सुपरवाइजर्स, सांस्कृतिक अकादमी के कलाकारों एवं सिविल डिफेंस के स्वयं सेवकों ने इस सजीव अभ्यास में भाग लिया. पूरे अभ्यास के दौरान सभी विभागों के बीच सामंजस्य का कार्य वरिष्ठ मंडल संरक्षा अधिकारी एन.के.जैन ने किया.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे के प्रिटिंग प्रेस 31 जुलाई तक नहीं होंगे बंद - शिवगोपाल मिश्रा

भारतीय रेलवे ने फिर शुरू की यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप सुविधा

राहुल जयपुरिया बने पश्चिम मध्य रेलवे के नये सीपीआरओ

कम दूरी की ट्रेनों में गैरजरूरी भीड़ को रोकने के लिए रेलवे ने बढ़ाया किराया

उत्तराखंड में स्विटजरलैंड की तरह बनेंगे रेलवे स्टेशन, पीयूष गोयल से सीएम मिले त्रिवेंद्र सिंह रावत

रेल यात्रियों को बड़ी राहत, रेलवे शुरू कर रहा है 11 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरी लिस्ट

रेलवे: एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के फेज 5 का शेड्यूल जारी, 19 लाख अभ्यर्थी देंगे एग्जाम, यह है तारीखें

Leave a Reply