राजस्थान के कोटा में कोरोना वैक्सीन लगने के 20 घंटे बाद बुजुर्ग किसान की मौत

राजस्थान के कोटा में कोरोना वैक्सीन लगने के 20 घंटे बाद बुजुर्ग किसान की मौत

प्रेषित समय :17:08:42 PM / Thu, Mar 4th, 2021

कोटा. राजस्थान के कोटा में वैक्सीन लगने के 20 घंटे बाद गुरुवार सुबह 60 साल के एक बुजुर्ग किसान की मौत हो गई. बुजुर्ग ने बुधवार को कोरोना वैक्सीन लगवाई थी. इस मामले को गंभीरता से लेते हुए हेल्थ विभाग ने 15 डॉक्टरों की इमरजेंसी मीटिंग बुलाई है.

वहीं 3 डॉक्टरों के मेडिकल बोर्ड ने शव का पोस्टमार्टम किया है. डॉक्टरों का कहना है कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद ही मौत के सही कारण सामने आएंगे. उधर मृतक के परिजनों का कहना है कि बुजुर्ग को किसी तरह की कोई बीमारी नहीं थी.

जानकारी के अनुसार 60 साल के बहादुर सिंह किसान थे. वह जिले के बालूखेड़ा ग्राम पंचायत के गरमोडी गांव में रहते थे. बुधवार दोपहर करीब 1 बजे पीएचसी बालूहेड़ा पर बहादुर सिंह ने कोरोना वैक्सीन की पहली डोज लगवाई थी. उन्हें डेढ़ बजे तक निगरानी में रखा गया था. उसके बाद वह घर वापस आ गए थे.

मृतक के भाई गोविंद सिंह ने बताया कि घर पर आने के बाद बुधवार शाम को उन्हें चक्कर आए. इसके बाद वह सो गए. सुबह 6 बजे उठे तो फिर चक्कर आने की शिकायत की. इसके बाद पेशाब करने गए और वापस आकर चाय पी. उसके बाद फिर चक्कर आया और गश खाकर गिर गए, उसके बाद उठे नहीं.

इसके बाद परिजन उन्हें तुरंत कैथून सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले गए, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. मृतक के भाई ने आरोप लगाया कि कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद ही उनकी तबीयत बिगड़ी और मौत हुई. जबकि पहले उन्हें किसी तरह की कोई बीमारी नहीं थी. वह पूरी तरह ठीक थे.

इस मामले में सीएमएचओ डॉ बीएस तंवर ने कहा कि एईएफआई सर्विलांस सिस्टम के तहत एईएफआई कमेटी के 15 डॉक्टरों की आपात बैठक बुलाई गई है. मेडिकल बोर्ड से मृतक का पोस्टमार्टम करवाया है, रिपोर्ट के बाद ही कुछ कहा जा सकेगा. प्रथम दृष्टयता स्ट्रोक या हार्ट अटैक ही मौत का कारण हो सकता है. फिर भी सभी प्रकार की जांच की जा रही है.

वहीं कोरोना वैक्सीन मॉनिटरिंग प्रभारी डॉ सौरभ शर्मा का कहना है कि मौत का कारण अगर वैक्सीन होती तो टीकाकरण के एक-दो घंटे के बीच असर होता, लेकिन ऐसा कुछ नहीं हुआ. बुजुर्ग ने रात को खाना खाया है. सुबह चाय पीने के दौरान वो अचेत होकर गिरे हैं. ऐसे में हार्ट अटैक से मौत होने की आशंका अधिक है. बुजुर्ग को किस कंपनी की वैक्सीन लगी थी, यह अभी स्पष्ट नहीं है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हैदराबाद, राजस्थान और पंजाब ने आईपीएल आयोजन स्थल पर जताई आपत्ति

राजस्थान : तीन सड़क हादसों में दो बच्चों सहित नौ लोगों की मौत, 12 अन्य घायल

मरु महोत्सव-2021: सामूहिक सूर्य नमस्कार और योगाभ्यास ने दिया निरोगी राजस्थान का पैगाम!

राजस्थान: एक ही हेलीकाप्टर में सवार हुए सीएम गहलोत और पायलट, गिले शिकवे दूर करने की कवायद

राजस्थान के चूरू में टैंकर और ट्रक में टक्कर के बाद लगी आग, जले चालक-परिचालक

राजस्थान में 108 और 104 एंबुलेंस सेवा बंद, हड़ताल पर गए एंबुलेंस कर्मचारी

Leave a Reply