ड्रैगन के बदले सुर : चीनी विदेश मंत्री बोले- एक दूसरे के लिए खतरा नहीं, दोस्त हैं भारत और चीन

ड्रैगन के बदले सुर : चीनी विदेश मंत्री बोले- एक दूसरे के लिए खतरा नहीं, दोस्त हैं भारत और चीन

प्रेषित समय :20:44:10 PM / Sun, Mar 7th, 2021

बीजिंग. चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने कहा है कि चीन और भारत एक दूसरे के दोस्त और साझेदार हैं, एक दूसरे के लिए खतरा नहीं है. पैंगोंग डिसइंगेजमेंट के बाद यह वांग यी की भारत-चीन रिश्तों पर पहली टिप्पणी है. वांग यी ने कहा कि चीन-भारत संबंध अनिवार्य रूप से इस बारे में है कि कैसे दुनिया के दो सबसे बड़े विकासशील देश एक साथ मिलकर विकास और कायाकल्प को आगे बढ़ाते हैं.

इससे पहले शुक्रवार को चीन में नियुक्त भारत के राजदूत विक्रम मिस्री ने चीनी उप विदेश मंत्री लुओ झाओहुई से मुलाकात की. उन्होंने पूर्वी लद्दाख के शेष हिस्सों से दोनों देशों के सैनिकों की वापसी की प्रक्रिया पूरी करने की जरूरत पर जोर देते हुए कहा कि इससे सीमा पर शांति एवं स्थिरता बहाल करने में मदद मिलेगी. उन्होंने यह भी कहा कि इससे द्विपक्षीय संबंधों में प्रगति के लिए अनुकूल माहौल भी बनेगा.

दोनों देशों के सैनिकों और सैन्य साजो सामान को पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के उत्तरी एवं दक्षिणी तटों से हटाया जाना पूरा होने के कुछ दिनों बाद उनकी यह मुलाकात हुई थी. गौरतलब है कि दोनों देशों की सेनाओं ने पूर्वी लद्दाख में कई महीने तक जारी गतिरोध के बाद उत्तरी और दक्षिणी पैंगोंग क्षेत्र से अपने अपने सैनिकों एवं हथियारों को पीछे हटा लिया था. हालांकि कुछ मुद्दे अभी बने हुए हैं.

इससे पहले विदेश मंत्री एस जयशंकर और चीनी विदेश मंत्री वांग यी ने पिछले सप्ताह करीब 75 मिनट तक टेलीफोन पर बात की थी. जयशंकर ने वांग से कहा था कि द्विपक्षीय संबंधों के विकास के लिए सीमा पर शांति एवं स्थिरता जरूरी है. दोनों नेताओं ने पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा और भारत चीन संबंधों के सम्पूर्ण आयामों से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की. जयशंकर ने वांग से कहा था कि गतिरोध वाले सभी स्थानों से सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद दोनों पक्ष क्षेत्र से सैनिकों की पूर्ण वापसी और अमन-चैन बहाली की दिशा में काम कर सकते हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply