महाशिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय, महाकाल होंगे प्रसन्न

महाशिवरात्रि पर अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय, महाकाल होंगे प्रसन्न

प्रेषित समय :19:56:59 PM / Sun, Mar 7th, 2021

महाशिवरात्रि पर्व 11 मार्च को है.* प्रति वर्ष यह पर्व फाल्गुन माह में कृष्ण पक्ष चतुर्दशी तिथि को मनाया जाता है. ज्योतिषीय गणना के अनुसार, इस बार महाशिवरात्रि पर *शिव योग के साथ घनिष्ठा नक्षत्र होगा और चंद्रमा मकर राशि में विराजमान रहेंगे.* ज्योतिष में ऐसी मान्यता है कि इस दिन अपनी राशि के अनुसार भगवान शिव से जुड़े कुछ विशेष उपाय करने से जातकों की मनोकामनाएं पूरी होती हैं. *

राशिनुसार ये उपाय इस प्रकार हैं:-* 

*मेष राशि*

इस राशि के जातकों को शिवजी का गुड़ के जल से अभिषेक करें और महादेव को लाल पेड़ा, लाल चंदन और कनेर का फूल अर्पित करें. इस उपाय को करने से आपके ऊपर भगवान शिव जी की कृपा बरसेगी.

*वृष राशि*

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए दही से शिवजी का अभिषेक करें और उन्हें शक्कर, चावल, सफेद चंदन और सफेद फूल चढ़ाएं. 

*मिथुन राशि* 

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का आशीर्वाद पाने के लिए आप गन्ने के रस से शिव का अभिषेक करें और उन्हें मूंग और कुश चढ़ाएं. 

*कर्क राशि* 

महाशिवरात्रि पर भगवान शिवजी को मनाने के लिए शुद्ध घी से उनका अभिषेक करें और चावल, कच्चा दूध, सफेद आर्क और शंख पुष्पी अर्पित करें. 

*सिंह राशि* 

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का गुड़ के जल से अभिषेक करें. साथ ही गुड़ और चावल से बनी खीर का नैवेद्य तथा मदार के फूल अर्पित करें. 

*कन्या राशि*

महाशिवरात्रि पर शिवजी को प्रसन्न करने के लिए आप गन्ने के रस से शिवजी का अभिषेक करें. साथ ही उन्हें भांग, दूब, मूंग और पान अर्पण करें. 

*तुला राशि*

महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को सुगंधित तेल या इत्र अर्पित करें. साथ ही उन्हें दही, शहद, श्रीखंड का नैवेद्य और सफेल फूल चढ़ाएं. इस उपाय से आपकी मनोकामनाएं पूर्ण होंगी. 

*वृश्चिक राशि*

भगवान शिव का पंचामृत से अभिषेक करें. साथ ही उन्हें लाल रंग की मिठाई और लाल पुष्प चढ़ाएं. 

*धनु राशि* 

इस राशि के जातकों को महाशिवरात्रि पर भगवान शिव का हल्दीयुक्त दूघ से अभिषेक करें. साथ ही केसर, बेसन से बनी मिठाई और गेंदे के फूल चढ़ाएं. 

*मकर राशि* 

भगवान शिव का नारियल पानी से अभिषेक करें और उड़द से बनी मिठाई तथा नीलकमल के फूल अर्पित करें. ऐसा करने से आपकी परेशानियां कम होंगी. 

*कुंभ राशि* 

इस राशि के जातकों को शिवरात्रि के दिन भगवान शिव का तिल के तेल से अभिषेक करें और उन्हें उड़द से बनी मिठाई और शमी के फूल चढ़ाएं. 

*मीन राशि* 

भगवान शिव का केसरयुक्त दूध से अभिषेक करें और उन्हें दही-चावल का नैवेद्य, पीली सरसों तथा नाग केसर अर्पित करें. यह उपाय आपको कामयाबी दिलाएगा.

Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से मार्च 2021 का मासिक राशिफल

जानें ज्योतिष आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया से मार्च 2021 का मासिक राशिफल

Leave a Reply