सुको के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने किया स्पष्ट, रेप आरोपी से नहीं कही पीडि़ता से शादी करने की बात

सुको के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने किया स्पष्ट, रेप आरोपी से नहीं कही पीडि़ता से शादी करने की बात

प्रेषित समय :15:48:32 PM / Mon, Mar 8th, 2021

नई दिल्ली. सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश एसए बोबडे ने बीते हफ्ते अदालत में सुनवाई के दौरान रेप आरोपी से पीडि़ता से शादी किए जाने को लेकर सामने आई अपनी टिप्पणी पर सफाई दी है. सीजेई ने कहा है कि उन्होंने दुष्कर्म के आरोपी से पीडि़ता से शादी करने की बात नहीं पूछी थी. अदालत की कार्रवाई और उनको लेकर जो बातें मीडिया में कही जा रही हैं, वो गलत तरह से पेश की जा रही हैं. वो महिलाओं का बहुत सम्मान करते हैं और उन्होंने कुछ भी ऐसा नहीं कहा, जो महिला की गरिमा को ठोस पहुंचाए.

चीफ जस्टिस बोबडे ने सोमवार को कहा, हमने उससे (बलात्कार के आरोपी से) शादी करने के लिए नहीं कहा. हमने उससे पूछा था कि क्या आप शादी करने जा रहे हैं? जिसे ठीक से रिपोर्ट नहीं किया गया और इसे महिलाओं के अनादर की तरह देखा गया, जबकि कोर्ट ने कभी भी इसे महिलाओं के प्रति अनादर नहीं किया.

क्या है पूरा मामला

दरअसल बीते हफ्ते रेप आरोपी मोहित सुभाष चव्हाण बनाम महाराष्ट्र सरकार केस में सुनवाई की जो रिपोर्ट सामने आई थी. उसमें कहा गया था कि चीफ जस्टिस ने सुनवाई के दौरान आरोपी मोहित के वकील से पूछा की आरोपी पीडि़त से शादी क्यों नही कर लेते. जब आरोपी के वकील ने उसके सरकारी मुलाजिम होने और जेल जाने पर नौकरी से सस्पेंड हो जाने की बात कही तो चीफ जस्टिस बोबडे ने कहा कि ये उसको पहले सोचना चाहिए था. आप आरोपी से पूछिए की वो पीडि़त से शादी क्यों नही करता, लेकिन ये मत कहिए की हम आप को शादी करने के लिए मजबूर कर रहे हैं.

चीफ जस्टिस की सुनवाई के दौरान इस टिप्पणी को लेकर महिला संगठनों और बुद्धिजावियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी. आम लोगों ने भी सोशल मीडिया पर इसको लेकर गुस्सा निकाला था और बहुत सारे लोगों ने तो जस्टिस बोबडे से उनका इस्तीफा भी मांगा था. अब इस पर चीफ जस्टिस की सफाई आई है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply