टाइम्स नाऊ-सी वोटर ऑपिनियन पोल में-बंगाल में टीएमसी, असम में बीजेपी की वापसी, केरल में एलडीएफ बना सकती है सरकार

टाइम्स नाऊ-सी वोटर ऑपिनियन पोल में-बंगाल में टीएमसी, असम में बीजेपी की वापसी, केरल में एलडीएफ बना सकती है सरकार

प्रेषित समय :15:49:50 PM / Tue, Mar 9th, 2021
नई दिल्ली. बंगाल समेत पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव से पहले टाइम्स नाऊ-सी वोटर ने ऑपिनियन पोल जारी किया है. इसके मुताबिक, बंगाल में ममता बनर्जी की सत्ता में तीसरी बार वापसी तय है. यहां भाजपा को सीटों के नजरिए से बड़ा फायदा होता दिख रहा है. वहीं, असम में भाजपा फिर से सरकार बनाने जा रही है. यहां भाजपा को कुछ सीटों का नुकसान जरूर हो रहा है.
तमिलनाडु में डीएमके-कांग्रेस गठबंधन सत्ताधारी एआईडीएमके-भाजपा गठबंधन भारी पड़ता दिख रहा है. केरल में सत्ताधारी एलडीएफ की सरकार अपना लाल किला बचाती हुई दिख रही है. वहीं, पुडुचेरी में कांग्रेस-डीएमके गठबंधन को नुकसान होता दिख रहा है. यहां भाजपा गठबंधन की सरकार बनने की संभावना है.
बंगाल- टीएमसी को 57 सीटों का नुकसान, बीजेपी को 104 सीटों का फायदा
बंगाल में ममता बैनर्जी की पार्टी टीएमसी को 154 सीटें मिल सकती हैं, जबकि भाजपा को 107 सीटें मिलने का अनुमान है. 2016 में टीएमसी को 211 सीटें मिली थीं, वहीं भाजपा को सिर्फ 3 सीटें मिली थीं. इसका मतलब की टीएमसी की सत्ता में वापसी हो रही है, लेकिन उसे पहले की तुलना में 57 सीटों का नुकसान हो रहा है. वहीं भाजपा को 104 सीटों का फायदा हो रहा है. कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन को सिर्फ 33 सीटें मिलने का अनुमान है. टीएमसी को 42.2 फीसदी, भाजपा को 37.5 फीसदी, कांग्रेस+लेफ्ट को 14.8 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.
असम- बीजेपी की वापसी, लेेकिन सीटों का नुकसान
सर्वे के मुताबिक असम में भाजपा फिर से सरकार बनाएगी. असम में हृष्ठ्र गठबंधन को 126 में 67 सीट मिलने का अनुमान है. वहीं कांग्रेस नीत यूपीए गठबंधन को 57 सीट मिल सकती है. दो सीट अन्य के खाते में जा सकती है. साल 2016 में भाजपा को 74 सीटें मिली थीं. वहीं कांग्रेस गठबंधन के खाते में 39 तो अन्य को 13 सीटें मिली थीं. 126 सदस्यीय असम विधानसभा में बहुमत के लिए 64 सीटें चाहिए.
केरल में एलडीएफ अपना गढ़ बचा लेगी, बीजेपी को सिर्फ एक सीट
सर्वे के अनुसार केरल में लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के फिर से वापसी की संभावना है. पार्टी 140 सीटों में से 82 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है. वहीं यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट 56 सीटों पर जीत हासिल कर सकती है, जबकि भाजपा को केवल एक सीट मिलती दिख रही है. 2019 के लोकसभा चुनावों के दौरान, कांग्रेस के नेतृत्व वाली यूडीएफ ने शानदार जीत दर्ज की. पार्टी ने 20 सीटों में से 19 पर जीत दर्ज की और 47.48 फीसदी वोट प्रतिशत हासिल किया. वहीं वाम मार्चा केवल एक सीट जीत पाने में सफल रहा और 36.29 फीसदी वोट मिला था.
तमिलनाडु : डीएमके-कांग्रेस गठबंधन की सरकार बनेगी
सर्वे के अनुसार तमिलनाडु में सत्ता में परिवर्तन होता दिख रहा है. यहां एआईडीएमके-भाजपा गठबंधन को सिर्फ 65 सीटें मिलने का अनुमान है. वहीं डीएमके के नेतृत्व वाले यूपीए गठबंधन को 158 सीटों पर जीत मिल सकती है. 2016 में एआईडीएमके-भाजपा गठबंधन को 136 सीटें मिली थीं. यूपीए को 43.2 फीसदी, जबकि एनडीए को 32.1 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है.
पुडुचेरी: कांग्रेस को नुकसान, भाजपा को बहुमत
वहीं, पुडुचेरी में एनडीए सरकार बनाने की ओर है. सर्वे के मुताबिक 30 विधानसभा सीटों में से उसे 16 से 20 सीटें मिल सकती हैं. यूपीए को सिर्फ 12 सीटें मिलने का अनुमान है. 
Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-



Leave a Reply