रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

रोजाना फॉलो करें ये टिप्स, मिलेंगे मजबूत व चमकदार दांत

प्रेषित समय :11:51:40 AM / Mon, Mar 22nd, 2021

चेहरे व शरीर के साथ दांतों की देखभाल भी बेहद जरूरी होती है. आमतौर पर लोग अक्सर दांतों की सफाई कर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. मगर इससे दांत व मसूड़े खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. इसके अलावा सेहत संबंधी भी समस्याएं हो सकती है. ऐसे में लोगों को दांतों की देखभाल के लिए जागरूक करते हुए हर साल 20 मार्च को 'विश्व मौखिक स्वास्थ्य दिवस' (World Oral Health Day) मनाया जाता है. तो चलिए आज हम आपको इस अवसर पर दांतों की केयर से जुड़े कुछ खास टिप्स बताते हैं...

रोजाना 2 बार ब्रश करना जरूरी

अक्सर लोग सुबह ब्रश करते हैं. मगर रात को ऐसे ही सो जाते हैं. मगर रातभर में दांतों पर जमा खाना इसके खराब होने का कारण बनता है. ऐसे में सुबह के साथ सोने से पहले भी ब्रश जरूर करें. साथ ही हमेशा नरम व अच्छी कंपनी का ब्रश यूज करें. ताकि दांतों व मसूड़ों की कोमलता से सफाई हो पाएं.

फ्लॉसिंग करें

दांतों में मौजूद गंदगी को साफ करने के लिए हफ्ते में 1-2 बार फ्लॉसिंग करें. इससे दांत साफ होने के साथ लंबे समय तक हैल्दी रहते हैं.

ऐसे करें मसूड़ों की मसाज

दांतों के साथ मसूड़ों की देखभाल के लिए मसाज करना बेस्ट ऑप्शन है. इसके लिए आप नीलगिरी, पुदीना, नीम, गंधपूरा आदि तेल यूज कर सकती है. ये एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर होती है. ऐसे में इससे मसूड़े स्वस्थ रहने के साथ ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है.

गरारे करना भी सही

वैसे तो बाजार से आपको अलग-अलग माउथवॉश मिल जाएंगे. मगर आप चाहे तो गुनगुने पानी में 2 चुटकी नमक व चुटकीभर बेकिंग सोड़ा मिलाकर गरारे कर सकते हैं. इससे मुंह में पनप रहे बैक्टीरिया खत्म हो जाएंगे. साथ ही दांत व मसूड़े हैल्दी रहेंगे.

धीरे-धीरे खाना चबाएं

हमेशा ताजा व नरम खाना खाएं. साथ ही इसे धीरे-धीरे चबाकर खाएं.

हर 6 महीने दांतों का चैकअप

आमतौर पर लोग दांतों में कोई समस्या होने पर ही डेंटिस के पास जाते हैं. मगर असल में हर 6 महीने दांतों का चैकअप करवाना चाहिए. ताकि इससे जुड़ी कोई समस्या होने से बचा जा सके. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Vodafone Idea का तोहफा- सिर्फ 51 रुपये के रिचार्ज पर पाएं हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा

Leave a Reply