पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान शुरू, आज 30 सीटों के लिये डाले जायेंगे वोट

पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान शुरू, आज 30 सीटों के लिये डाले जायेंगे वोट

प्रेषित समय :08:06:44 AM / Sat, Mar 27th, 2021

कोलकाता. पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान शुरू हो गया है. मतदान सुबह 7 बजे से हुआ और शाम 6:30 बजे तक चलेगा. कोरोना के मद्देनजर वोटिंग का समय बढ़ाया गया है. इस दौरान राज्य की पांच जिलों पुरुलिया, बांकुड़ा, झाडग़्राम, पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर की 30 विधानसभा सीटों के लिए वोट पड़ेंगे.

इनमें से सात चुनाव क्षेत्रों को संवेदनशील घोषित किया गया है. इन सीटों से कुल 191 प्रत्याशी मैदान में हैं. इनमें तृणमूल व भाजपा के 29-29, माकपा के 18, बसपा के 11, भाकपा के चार, कांग्रेस के छह, फॉरवर्ड ब्लॉक के दो, आरएसपी का एक, अन्य दलों के 48 व 43 निर्दलीय हैं. इनमें से 11 आरक्षित सीटें हैं. चार अनुसूचित जाति व सात अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं.

चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं, लेकिन राज्य में चुनावी हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है. शुक्रवार रात को पुरुलिया जिले के बंदवान में माओवादियों ने चुनाव कर्मियों के वाहन को आग के हवाले कर दिया. इससे वाहन पूरी तरह जलकर खाक हो गया.

पुलिस से मिली जानकारी के मुताबिक पोलिंग बूथ पर चुनाव कर्मियों को उतारकर लौट रहेेे वाहन को दो माओवादियों ने रसायन छिड़ककर आग के हवाले कर दिया. पुलिस का कहना है कि जब वाहन जा रहा था, तभी जंगल से चेहरेेे को ढककर निकले दो माओवादियों ने वाहन में आग लगा दी. पुलिस आरोपितों को तलाश रही है.

पहले चरण के मतदान के मद्देनजर पांचों जिलों में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं. केंद्रीय बल की 684 कंपनियां तैनात हैं. पुरुलिया में सर्वाधिक 185, झाडग़्राम में 144, पूर्व मेदिनीपुर में 148, पश्चिम मेदिनीपुर में 124 व बांकुड़ा में 83 कंपनियां मुस्तैद हैं. पहले चरण में कुल 10,288 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. पुरुलिया जिले में सर्वाधिक 3,127 पोलिंग बूथ हैं. इसके अलावा पूर्व मेदिनीपुर में 2,437 और पश्चिम मेदिनीपुर में 2,089 बूथ हैं. बांकुड़ा में 1,328 और झाडग़्राम में सबसे कम 1307 पोलिंग बूथ हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण की वोटिंग से पहले टीएमसी ऑफिस में विस्फोट, तीन घायल

बंगाल में पहले दौर के मतदान के लिये चुनाव प्रचार थमा, 30 सीटों पर कल डाले जायेंगे वोट

बंगाल विधानसभा चुनाव: टीएमसी नेता का विवादित बयान, भाजपा ने ममता पर साधा निशाना

चुनाव आयोग के आदेश पर बंगाल के चुनाव आब्जर्वर आईएएस एनपी पांडेय को योगी सरकार ने किया सस्पेंड

ममता को लेकर बीजेपी बंगाल अध्यक्ष का विवादित बयान, बोले- पहनें बरमूडा

बंगाल का फाइनल ओपिनियन पोल, भाजपा को जोर का झटका; ममता बना सकती हैं हैट्रिक

Leave a Reply