रजनीकांत को मिलेगा 51वां दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

रजनीकांत को मिलेगा 51वां दादा साहेब फाल्के पुरस्कार

प्रेषित समय :12:11:49 PM / Thu, Apr 1st, 2021

दक्षिण फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत को फिल्मी दुनिया का सबसे बड़ा सम्मान 'दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड मिलेगा. केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी. है. 71 साल के रजनीकांत को 51वां दादा साहब फाल्के अवॉर्ड 3 मई को दिया जाएगा.

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इस साल दादा साहेब फाल्के पुरस्कारों का ऐलान देरी से हुआ है. बीते ही हफ्ते राष्ट्रीय पुरस्कारों की भी घोषणा हुई थी. दादा साहेब फाल्के भारतीय सिनेमा की दुनिया की प्रतिष्ठित सम्मान है.

इस बाबत एक ट्वीट में जावड़ेकर ने कहा - 'भारतीय सिनेमा के इतिहास के सबसे महान अभिनेताओं में से एक के लिए दादासाहेब फाल्के पुरस्कार 2019 की घोषणा करने पर बहुत खुश हूं. अभिनेता, निर्माता और पटकथा लेखक के रूप में उनका (रजनीकांत) योगदान प्रतिष्ठित रहा है. मैं ज्यूरी आशा भोसले, सुभाष घई, मोहनलाल, शंकर और बिस्वास चटर्जी का शुक्रिया अदा करता हूं.'

रजनीकांत अपनी दमदार एक्टिंग के साथ ही अपनी अलग स्टाइल के लिए जाने जाते हैं. उनका सिगरेट को फ्लिप करने का अंदाज, सिक्का उछालने का तरीका और घूमाकर चश्मा पहनने का स्टाइल लोगों को खूब पसंद आता है. फैन्स के बीच एक बात खूब चर्चा में रहती है कि जो काम कोई नहीं कर सकता, वो थलाइवा यानी रजनीकांत कर सकते हैं. देश ही नहीं विदेशों में भी रजनीकांत के स्टाइल की कॉपी की गई.

रजनीकांत का असली नाम शिवाजी है. उनका जन्म 12 दिसंबर 1950 को बेंगलुरू के मराठी परिवार में हुआ था. गरीब परिवार में जन्मे रजनीकांत ने अपनी मेहनत और कड़े संघर्ष की बदौलत टॉलीवुड में ही नहीं बॉलीवुड में भी काफी नाम कमाया. साउथ में तो रजनीकांत को थलाइवा और भगवान कहा जाता है. राव गायकवाड़ है.

रजनीकांत ने 25 साल की उम्र में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की. उनकी पहली तमिल फिल्म ‘अपूर्वा रागनगाल’ थी. इस फिल्म में उनके साथ कमल हासन और श्रीविद्या भी थीं. 1975 से 1977 के बीच उन्होंने ज्यादातर फिल्मों में कमल हासन के साथ विलेन की भूमिका ही की. लीड रोल में उनकी पहली तमिल फिल्म 1978 में ‘भैरवी’ आई. ये फिल्म काफी हिट रही और रजनीकांत स्टार बन गए.

रजनीकांत को 2014 में 6 तमिलनाड़ु स्टेट फिल्म अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है. इनमें से 4 सर्वश्रेष्ठ अभिनेता और 2 स्पेशल अवॉर्ड्स फॉर बेस्ट एक्टर के लिए दिए गए थे. उन्हें साल 2000 में पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया था. 2014 में 45वें इंटरनेश्नल फिल्म फेस्टिवल ऑफ इंडिया में रजनीकांत को सेंटेनरी अवॉर्ड फॉर इंडियन फिल्म पर्सनैलिटी ऑफ द ईयर से भी सम्मानित किया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

2 अप्रैल को रिलीज होगी स्कॉट एडकिंस की दमदार एक्शन फिल्म ‘लिगेसी ऑफ लाइज

COVID-19 का फिल्म जगत फिर से अटैक, टली फिल्म 'हाथी मेरे साथी' की रिलीज

67वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड का ऐलान: सुशांत सिंह राजपूत की छिछोरे बेस्ट हिंदी फिल्म चुनी गई

फिल्म 'राम सेतु' को लेकर सीएम योगी से मिले अक्षय कुमार

फिल्म स्टार गोविंदा बोले- कृष्णा खराब कर रहा मेरी इमेज, उसे कोई भड़का रहा

अभिनेता मनोज बाजपेयी हुए कोरोना संक्रमित, बीच में रोकी गई फिल्म की शूटिंग

Leave a Reply