कैसे पहचानें कि कोई आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा है?

कैसे पहचानें कि कोई आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा है?

प्रेषित समय :08:00:49 AM / Tue, Apr 6th, 2021

कॉल रिकॉर्डिंग फीचर आज के समय में बहुत आम हो गया है, वहीं अगर एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बात करें तो इनमें ये बेहद आसानी से मिलता है। वैसे तो कई कंपनियां अपने स्मार्टफोन में पहले से ही वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने का फीचर इनबिल्ट देती हैं लेकिन जिन एंड्रॉयड स्मार्टफोन में यह फीचर नहीं आता है तो गूगल प्ले स्टोर पर तमाम ऐसी ऐप्स मौजूद हैं जो कि वॉयस कॉल रिकॉर्ड करने की सुविधा देती हैं। यहां हम आपको बता रहे हैं कि कैसे यह पहचान की जाती है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

सबसे पहले तो इस बात पर ध्यान दिया जाना चाहिए कि बिना किसी की मंजूरी के कॉल रिकॉर्ड करना एक भी एक प्रकार की चोरी ही है। किसी भी व्यक्ति की बातचीत को बिना उस व्यक्ति की मंजूरी के रिकॉर्ड करना संविधान के आर्टिकल 21 के विरुद्ध है। यानी कि हर व्यक्ति के प्राइवेसी का सम्मान होना चाहिए। देश के सर्वोच्च न्यायालय के फैसले के अनुसार संविधान के आर्टिकल 21 के तहत जीवन के मूलभूत अधिकारों में प्राइवेसी का अधिकार प्रत्येक व्यक्ति के जीवन का अखंड हिस्सा है। यानी कि किसी भी व्यक्ति की पर्सनल कॉल को रिकॉर्ड करना प्राइवेसी के अधिकार को तोड़ना है।

मान लो कि अगर कोई किसी से निजी बात कर रहा है और उस दौरान कॉल रिकॉर्ड हो रही है तो ऐसे में उसके लिए बड़ी परेशानी पैदा हो सकती है। ऐसे में आपको भी कॉल करते समय यह ध्यान देना चाहिए कि कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही है और कोई गड़बड़ लगे तो आपको समझ जाना चाहिए। अगर आपको वॉयस कॉल के वक्त ऐसा लगे कि कुछ सेकंड या मिनट्स पर बीप की आवाज आ रही है तो आपको यह समझ जाना चाहिए कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है।

सबसे आसान तरीका यही है कि कैसे पहचाना जाए कि कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं हो रही है। हमेशा वॉयस कॉल के शुरू में या फिर बीच-बीच में बीप की आवाज आने पर कॉल रिकॉर्डिंग की संभावना रहती है।

कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं हो रही, सको पहचानने का दूसरा तरीका यह है कि अगर आपने किसी को कॉल किया है और उसने आपकी कॉल को स्पीकर पर डाल दिया है तो यह समझ जाना चाहिए आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। आपको बता दें कि स्पीकर पर रखके वॉयस कॉल को रिकॉर्ड करना सबसे आसान तरीका है। इसमें क्या होता है कि कॉल के दौरान किसी रिकॉर्डर या दूसरे फोन को पास में रखकर कॉल रिकॉर्ड की जा सकती है। ऐसे में अगर आपको जिस व्यक्ति पर भरोसा न हो और वह आपसे स्पीकर पर बात कर रहा है तो ऐसे में आपको सचेत होना चाहिए कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो सकती है।

वहीं अगर आपने किसी व्यक्ति को कॉल किया है और उस दौरान आपको अलग से शोर आ रही है तो ऐसे में ध्यान देना चाहिए कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो सकती है। इस स्थिति में कई बार आपको बीच-बीच में शोर आएगा तो इससे भी यह पता चलता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है। आपको अपनी कॉल रिकॉर्ड होने से बचाने के लिए कॉल के दौरान छोटी-छोटी चीजों पर ध्यान देना जरूरी है। वहीं आपको बता दें कि ऑनलाइन कई ऐसी ऐप्स भी मौजूद हैं, जिनमें बिना बीप साउंड के भी कॉल रिकॉर्ड हो जाती है। यानी कि बिना आवाज के ही कॉल रिकॉर्ड हो जाएगी और आपको पता भी नहीं चलेगा।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

64 मेगापिक्सल कैमरा के साथ मोटोरोला ने लॉन्च किए दो स्मार्टफोन

शाओमी ने लांच किये 12जीबी रैम से लैस तीन नये स्मार्टफोन

TCL ने भारत में लॉन्च किया पहला एंड्रॉयड 11 पर आधारित स्मार्ट टीवी

Twitter में जुड़ा एक और फीचर, एंड्रॉयड यूजर्स के लिए Spaces लॉन्च

250 रुपये से कम के टॉप 3 प्लान, 56GB तक डेटा और फ्री कॉलिंग का मजा

रिलायंस जियो दे रही 249 रुपये में 56GB डेटा, अनलिमिटेड कॉल

Reliance Jio के 1499 रुपये वाले प्लान में अनलिमिटेड कॉल

Leave a Reply