CENTRAL EMPLOYEES के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा बढ़ा हुआ DA, अकाउंट में आएगी एरियर की रकम.?

CENTRAL EMPLOYEES के लिए खुशखबरी, जल्द मिलेगा बढ़ा हुआ DA, अकाउंट में आएगी एरियर की रकम.?

प्रेषित समय :22:16:10 PM / Wed, Apr 7th, 2021

नई दिल्ली. लाखों केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के ऐलान का इंतजार कर रहे हैं, जिससे उनकी सैलरी बढ़ सकेगी. कुछ हफ्ते ये पहले ये ऐलान हुआ था कि केंद्र सरकार अपने कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी की योजना बना रही है, जिसका ऐलान होली के पहले कर दिया जाएगा, लेकिन मोदी सरकार ने ऐसा कोई ऐलान नहीं किया.

डीए में बढ़ोतरी का इंतजार

केंद्रीय कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की तीन किस्तें और पेंशनर्स के डीआर का इंतजार लंबा होता जा रहा है. कर्मचारियों के 1 जनवरी, 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 का डीए और डीआर कोरोना महामारी के चलते रोक दिया गया था. अगर मोदी सरकार ष्ठ्र यानी महंगाई भत्ते को 4 परसेंट बढ़ाने का फैसला लेती है तो केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 28 परसेंट हो जाएगा. फिलहाल उन्हें 17 परसेंट डीए मिलता है.

जनवरी से जून के बीच बढ़ेगा डीए

केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता अगर 4 परसेंट बढ़ता है तो उनकी सैलरी में अच्छा इजाफा हो जाएगा. सूत्रों का कहना है कि ष्ठ्र में बढ़ोतरी जनवरी से जून 2021 के बीच होगी, इसका मतलब हुआ कि केंद्रीय कर्मचारियों को एरियर की मोटी रकम भी आएगी.  महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का सीधा असर डीए्र, एचआरए, यात्रा भत्ता, मेडिकल अलाउंस पर पड़ेगा.

जुलाई में जारी होगा महंगाई भत्ता?

केंद्रीय राज्य वित्त मंत्री अनुराग ठाकुर ने कुछ दिनों पहले यह बयान दिया था कि सरकार जुलाई महीने में सरकारी कर्मचारियों की महंगाई भत्ते की बकाया किस्तें जारी कर सकती है. उन्होंने कहा था कि सरकार 1 जुलाई, 2021 को जारी की जाने वाली महंगाई भत्ते की किस्त के साथ बीते साल की दो बकाया किस्तें भी जारी कर दी जाएगी. सरकार के इस कदम से सरकारी कर्मचारियों को बड़ी राहत मिलेगी. राज्य वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की थी कि यह तीनों किस्तें सातवें वेतन आयोग के तहत नई दरों पर जारी की जाएगी.

फैमिली पेंशन में हुई बढ़ोत्तरी

केंद्र सरकार ने कुछ दिनों पहले सरकारी पेंशनधारकों के लिए फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा को बढ़ाने की घोषणा की थी. केंद्र सरकार ने फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा में लगभग ढाई गुना तक की बढ़ोत्तरी की है. अभी तक फैमिली पेंशन की अधिकतम सीमा 45,000 रुपये प्रति माह थी. अब इसे बढ़ाकर अब 1.25 लाख रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजस्थान: राज्य कर्मचारियों की तरह आंगनबाड़ी महिला कर्मियों को मिले वेतन, भत्ते : मुकेश गालव

राजस्थान: राज्य कर्मचारियों की तरह आंगनबाड़ी महिला कर्मियों को मिले वेतन, भत्ते : मुकेश गालव

दिल्ली सरकार का फैसला: रात 10 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा नाइट कर्फ्यू

एमपी के इंदौर में कोरोना का नया वैरिएंट, दो डोज लेने के बाद भी 20 लोग पाजिटिव, 193 के सेम्पल दिल्ली भेजे

दिल्ली में अब 24 घंटे लगेगी वैक्सीन, कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच राज्य सरकार का बड़ा फैसला

केजरीवाल सरकार को दिल्ली हाईकोर्ट की फटकार, विज्ञापनों पर खर्च करने की बजाये कर्मचारियों को दें सैलरी

केंद्र सरकार पर जमकर बरसे केजरीवाल, कहा- हम किसानों के साथ, इसीलिए दिल्ली को केंद्र नहीं बना सका जेल

Leave a Reply