आज का दिनः सोमवार 12 अप्रैल 2021, जीवन में संपूर्ण सुख के लिए... शिवोपासना!

आज का दिनः सोमवार 12 अप्रैल 2021, जीवन में संपूर्ण सुख के लिए... शिवोपासना!

प्रेषित समय :20:06:48 PM / Sun, Apr 11th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

जब पवित्र मन से मन के देव महादेव शिव की पूजा करते हैं तो वे सबसे जल्दी प्रसन्न होते हैं. जीवन में सुख दो तरह के होते हैं- भौतिक सुख और आध्यात्मिक सुख! विष्णुदेव भौतिक सुख प्रदान करते हैं तो भोलेनाथ आध्यात्मिक सुख प्रदान करते हैं. भौतिक सुख महत्वकांक्षा बढ़ानेवाला होता है  तो आध्यात्मिक सुख संतोष प्रदान करनेवाला होता है.

क्योंकि परम सुख व्यक्ति के अंदर मौजूद होता है इसलिए अदृश्य होते हुए भी आध्यात्मिक सुख सर्वश्रेष्ठ होता है जबकि भौतिक सुख दिखने के बावजूद समय सीमा में बंधा हुआ होता है.

यदि पलंग भौतिक सुख है तो नींद आध्यात्मिक सुख, यदि चश्मा भौतिक सुख है तो दृष्टि आध्यात्मिक सुख, यदि अच्छा स्वास्थ्य आध्यात्मिक सुख है तो अच्छा अस्पताल भौतिक सुख! 
भौतिक सुख आध्यात्मिक सुख के सुप्रभाव में वृद्धि तो कर सकता है लेकिन आध्यात्मिक सुख के बगैर भौतिक सुख व्यर्थ है!

भौतिक सुख का भोग आध्यात्मिक सुख की शुभ स्थिति पर निर्भर करता है. इसलिए नियमित शिवोपासना इंसान को संपूर्ण सुख प्रदान करनेवाली है, तन का सुख, मन का संतोष प्रदान करनेवाली है. 

जीवन में हर क्षण शिवोपासना के लिए सर्वोत्तम है... महाशिवरात्रि, श्रद्धालुओं को प्रतिवर्ष शिवजी को प्रसन्न करने का शुभ अवसर प्रदान करती है... मासिक शिवरात्रि शिवभक्तों को प्रतिमाह शिवोपासना का सुख देती हंै... श्रावण मास, संपूर्ण माह शिवपूजा के लिए है... प्रति पखवाड़े प्रदोष पर शिवोपासना का सुंदर अवसर मिलता है, तो... सोमवार, प्रति सप्ताह भोलेनाथ की आराधना का प्रमुख दिन होता है, इसलिए... नियमित शिवपूजा नहीं कर पाएं, तो हर सोमवार को... हर-हर महादेव... का लाभ अवश्य लें! 

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज नतीजों की चिंता किए बिना मेहनत करेंगे तो कामयाबी अवश्य मिलेगी. निरर्थक आर्थिक खर्च से बचें. बाधाएं दूर होगी. परिजनों के साथ उग्र वाद-विवाद होने से मन दुखी हो सकता है. आपको अपने प्रिय के साथ समय बिताने की ज़रूरत है, ताकि आप दोनों एक-दूसरे को अच्छी तरह से जान व समझ सकें.शारीरिक और मानसिक आरोग्य अच्छा रहेगा. बौद्धिक चर्चा से दूर रहें. आज पैसों से संबंधित कोई बड़ा फैसला ना लें. परिवार के लोगों के साथ हंसी-मजाक से दिन खुशनुमा बीत सकता है.

वृष राशि:- आज आपको हर कार्य में सफलता मिलेगी. अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखें. घर में शांति बनी रहेगी. भावनात्मक तनाव से गुजरना पड़ सकता है. रुके कार्य पूर्ण होंगे. संपत्ति को लेकर विवाद खड़े हो सकते हैं. छात्रों के लिए आज का दिन अच्छा है. बाहरी लोगों के हस्तक्षेप के बावजूद आपको जीवनसाथी के द्वारा हर संभव तरीके से समर्थ मिलेगा. आज आप आसानी से पैसे इकट्ठा कर सकते हैं. प्रतिस्पर्धियों पर आप विजय प्राप्त कर सकेंगे. वाहन चलाते समय सावधानी रखें.

मिथुन राशि:- आज प्रातःकाल के समय आपका मन क्रोधित रहेगा. व्यर्थ धन का व्यय होगा. लम्बी यात्रा के लिहाज़ से आपने सेहत और ऊर्जा-स्तर में जो सुधार किए हैं, वे काफी फायदेमंद रहेंगे. कार्यसिद्धि होगी. विद्यार्थियों को अपेक्षित परिणाम नहीं मिलेंगे. क्रोध पर संयम रखिएगा. आपका वर्चस्ववादी स्वभाव आलोचना की वजह बन सकता है. भाई-बंधुओं के साथ प्रेम-बढे़गा. कार्य सफलता से आपका उत्साह बढे़गा. मित्र आपके पक्ष में खड़े रहकर आपकी मदद करते नजर आएंगे. भोजन में लापरवाही न करें.

कर्क राशि:- आज आप कुछ अधिक ही संवेदनशील बनेंगे. खान-पान की बुरी आदतों पर कंट्रोल करें. आज के दिन शारीरिक और मानसिक सुख अच्छा रहेगा. अपनी कोशिशों को सही दिशा दें. आपकी मनोवृत्ति में नकारात्मक परिवर्तन एवं हताशाजनक विचार आ सकते हैं. रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं. किस्मत के भरोसे बिल्कुल न रहें. ये दिन सेहत के मामले में उतार-चढ़ाव भरा हो सकता है. आज किसी खास शख्स से आज मुलाकात हो सकती है. रोजमर्रा के कामों में रुकावटें आ सकती हैं. किस्मत के भरोसे बिल्कुल न रहें.

सिंह राशि:- आज आपको घरेलू परेशानियाँ आपको तनाव दे सकती हैं. तंग आर्थिक हालात के चलते कोई अहम काम बीच में अटक सकता है. आय की अपेक्षा व्यय अधिक रहेगा. शराब पीकर गाड़ी चलाना नुकसानदायक साबित हो सकता है. आपका रुझान आध्यात्म की तरफ रहेगा. परिवार के सदस्यों का आपके जीवन में विशेष महत्व होगा. आय की अपेक्षा व्यय अधिक रहेगा.अगर किसी से प्यार का इजहार करना है तो सफलता मिलने की संभावना अधिक रहेगी. आर्थिक लाभ भी होगा. मन में असुरक्षा की भावना रहेगी.

कन्या राशि:- आज आप अपने विचार और ऊर्जा को उन कामों में लगाएँ, जिनसे आपके सपने हकीकत का रूप ले सकते हैं. क्रोध में किसी के साथ उग्र चर्चा न हो जाए इसका ध्यान रखें. आमदनी के नए माध्यम नजर आएंगे. किसी के साथ जरूरत से जल्दी दोस्ती करने से बचें, क्योंकि इसके चलते आपको बाद में पछताना पड़ सकता है. एक ही दिशा में की गई मेहनत से बेहतर परिणाम मिल सकेंगे. आज आपको विविध क्षेत्रों से लाभ होने की संभावना हैं. मुख से निकलने वाले शब्दों को कंट्रोल में रखें.

तुला राशि:- आज का दिन थका देने वाला होगा. लम्बे समय से अटके मुआवजे और कर्ज आदि आखिरकार आपको मिल जाएंगे. बातचीत को रिश्ते सुधारने का जरिया बनाएं. दूसरों को प्रभावित करने की आपकी क्षमता आपको कई सकारात्मक चीज़ें दिलाएगी. आमदनी बढ़ने के आसार हैं, कार्य क्षेत्र में लाभ होगा. धार्मिक काम और दैवीय दर्शन के लाभ मिलेंगे. अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं. पत्नी का सहयोग मिलेगा. तन और मन का आरोग्य अच्छा रहेगा.

वृश्चिक राशि:- आज आप मंदिर जाने या कोई धार्मिक कार्यक्रम के आयोजन की योजना बना सकते हैं. विदेश गमन के लिए परिस्थिति अनुकूल होगी. अपने परिवार की भावनाओं को समझकर अपने गुस्से पर काबू रखें. शिक्षार्थियों के लिए भी दिन अच्छा है. किसी से तभी दोस्ती करें जब उसके बारे में पूरी जानकारी कर लें और उसे भली-भांति समझ लें. प्रियपात्र और मित्रों के साथ भेंट होगी. आज आपके तेवर कुछ ज्यादा ही सख्त हो सकते हैं. कोई बड़ा या जोखिम भरा फैसला न लें.

धनु राशि:- आज अगर आप किसी की गोपनीय बातें जान गए हो तो वे बातें किसी को भी न बताएं. शारीरिक और मानसिक लाभ के लिए ध्यान व योग करना उपयोगी रहेगा. आज आपका मधुर व्यवहार लोगों का दिल जीत लेगा. लंबे समय से चले आ रहे प्रेम संबंधों को नया रूप देने के लिए अच्छा मौका है. जीवनसाथी के बीच वाद-विवाद हो सकता है. सड़क पर बेकाबू गाड़ी न चलाएँ. कोई नया काम या प्रोजेक्ट मिल सकता है. परिजनों के साथ वाद-विवाद न करें. ईश्वर का नाम-स्मरण और आध्यात्मिकता आपके मन को शांति प्रदान करेंगे. आज आपकी सेहत अच्छी रहेगी.

मकर राशि:- आज आप काफी अच्छे मूड में रहेंगे. तरोताजा होने के लिए अच्छी तरह से आराम करें. परीक्षा-प्रतियोगिता में सफलता मिलने की प्रबल संभावना है. कोई पुरानी बात याद आने से भी थोड़ी देर के लिए आपका मूड खराब हो सकता है. जीवनसाथी आपको धूम्रपान की लत से छुटकारा पाने के लिए प्रेरित करेगा. दूसरी बुरी आदतें छोड़ने के लिए भी बढ़िया समय है. भागीदारी से लाभ होगा. नकारात्मक विचारों से आपका मन विचलित हो सकता है.वाहन सावधानी से चलाएं, और हर स्थिति में विनम्र बने रहें.

कुम्भ राशि:- आज का दिन आपकी जिंदगी में काफी खुशियां लेकर आएगा. यात्रा आपको थकान और तनाव देगी लेकिन आर्थिक तौर पर फायदेमंद साबित होगी. दूसरों पर निर्भर ना रहें. कोई आपके काम में अवरोध पैदा कर सकता है. आप किसी पर पूरा भरोसा करेंगे तो धोखा भी मिल सकता है. अपने करियर पर विशेष ध्यान दें. आज आपको जीवनसाथी के प्यार का तोहफा नसीब होगा. कहीं भी पैसा निवेश करने से पहले कई बार सोचें. अशांति और उद्वेग आपके मन पर छाया रहेगा. कानूनी अड़चन दूर होगी.

मीन राशि:- आज का दिन आप के लिए पूर्ण रूप से शुभ फलदायी होगा. व्यवसाय करनेवालों के लिए दिन अनुकूल रहेगा. नई योजनाएँ आकर्षक होंगी. आप अपने जरूरी कामों में जल्दबाजी न करें. शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ रहेंगे. दिनभर मनोरंजक प्रवृत्ति में आप व्यस्त रहेंगे. किसी कारणवश आकस्मिक धन खर्च आएगा. परिजनों के साथ समय आनंदपूर्वक बिताएंगे. व्यावसायिक क्षेत्र में लाभ होगा. पुराने दुश्मन आज आपके दोस्त बन सकते हैं. आज दूसरों के मामलों में दखल ना दें, खासकर अपने पार्टनर के फैसलों में.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- अमृत                          पहला- चर

दूसरा- काल                         दूसरा- रोग

तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल

चौथा- रोग                           चौथा- लाभ

पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग

छठा- चर                            छठा- शुभ

सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत

आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

 पंचांग  

सोमवार, 12 अप्रैल, 2021

अमावस्या

शक सम्वत 1942  शार्वरी

विक्रम सम्वत 2077

काली सम्वत 5122

दिन काल 12:45:26

मास चैत्र

तिथि अमावस्या - 08:02:25 तक

नक्षत्र रेवती - 11:29:59 तक

करण नाग - 08:02:25 तक, किन्स्तुघ्ना - 21:08:18 तक

पक्ष कृष्ण

योग वैधृति - 14:26:24 तक

सूर्योदय 05:59:32

सूर्यास्त 18:44:59

चन्द्र राशि मीन - 11:29:59 तक

चन्द्रोदय 06:14:00

चन्द्रास्त 19:02:00

ऋतु वसंत

अग्निवास आकाश - 08:00 ए एम तक, पृथ्वी

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास उत्तर - 11:30 ए एम तक

पूर्व से 11:30 ए एम से पूर्ण रात्रि

राहु वास उत्तर-पश्चिम

कर्पूरगौरं करुणावतारं संसारसारं भुजगेन्द्रहारम्.

सदा वसन्तं हृदयारविन्दे भवं भवानीसहितं नमामि..

भावार्थ...  

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः शनिवार 10 अप्रैल 2021, शिवरात्रि पर मिलेगा आध्यात्मिक प्रकाश!

आज का दिनः 9 अप्रैल 2021, शुक्रवार प्रदोष व्रत से सौभाग्य की वृद्धि होती है...

आज का दिनः गुरुवार 8 अप्रैल 2021, एकादशी व्रत का पारण हरिवासर की अवधि में नहीं होता है!

Leave a Reply