मई में पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

मई में पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट

प्रेषित समय :09:23:38 AM / Sun, Apr 25th, 2021

नई दिल्ली. अगर आपको मई में बैंकों से जुड़े जरूरी काम है, तो आप बैंकों की छुट्टियों के हिसाब से ही घर से बाहर निकले और अपने काम को मैनेज करें. छुट्टियों की लिस्ट देखकर आप अपना जरूरी काम निपटा सकते हैं. बता दें कि मई में ईद, अक्षय तृतीया और बुद्ध पूर्णिमा समेत कई त्योहार हैं, इस दिन कई राज्यों में बैंकों की छुट्टियां रहेंगी.

सभी राज्यों के लिए अलग-अलग नियम

RBI की बेवसाइट के मुताबिक, मई माह में कुल 5 दिन बैंक बंद रहेंगे. हालांकि, आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं. बता दें कि सभी राज्‍यों में 5 दिन छुट्टी नहीं रहेगी क्‍योंकि कुछ त्‍योहार या उत्‍सव पूरे देश में एक साथ नहीं मनाए जाते हैं.

यहां देखें, बैंक हॉलिडे की पूरी लिस्ट

-- 1 May 2021 को महाराष्ट्र दिन/मई डे है. इस दिन मजदूर दिवस मनाया जाता है. इस दिन कुछ राज्यों के बैंक बंद रहेंगे. जैसे कि कोलकाता, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, पणजी, पटना, चेन्नई, तिरुवंतपुरम, हैदराबाद, गुवाहटी, इंफाल, बेंगलुरु और बेलापुर.

-- 7 May 2021 को Jumat-ul-Vida के मौके पर बैंक बंद रहेंगे. इस दिन शुक्रवार है. रमजान का आखिरी जुम्मा नमाज पढ़ा जाएगा. इस मौके पर केवल जम्मू और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

-- 13 May 2021 को Id-Ul-Fitr है. ऐसे में इस दिन बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तीरुवंतपुरम में बैंक बंद रहेंगे.

-- 14 May 2021 को भगवान श्री परशुराम जयंति/रमजान-ईद और अक्षय तृतीया है. इस दिन शुक्रवार पड़ रहा है. कई शहरों में बैंकों में कामकाज नहीं होंगे.

--  26 May 2021 को बुद्ध पूर्णिमा है. इस दिन अगरतल्ला, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, जम्मू, कानपूर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची और शिमला तथा श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे.

इस दिन भी नहीं होंगे कामकाज

बैंक हाॅलीडे के अलावा 8 और 22 मई को माह का दूसरा और चौथा शनिवार पड़ रहा है. इस दिन बैंकों में कामकाज नहीं होंगे. इसके अलावा 2, 9, 16, 23 और 30 मई को रविवार की छुट्टी रहती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आर्थिक संकट के चलते आरबीआई ने इस बैंक लाइसेंस किया रद्द, फंसी जमाकर्ताओं की रकम

बैंक में नौकरी चाहिए तो यहां करें अप्लाई, कई पद खाली, सैलरी 60 लाख तक

डाक्टर की जान बचाने रविवार को खुली बैंक, संक्रमितों का इलाज करते करते खुद हुए संक्रमित, एयर लिफ्ट कर हैदराबाद ले जाया गया, जरुरत पड़ी तो फेफड़े ट्रांसप्लांट कराएगी सरकार

भारत से अपना बोरिया-बिस्तर समेट रहा सिटी बैंक, जानिए 25 लाख ग्राहकों का क्या होगा

एचडीएफसी : मार्च तिमाही में बैंक का शुद्ध लाभ 18.1 फीसद की बढ़त के साथ 8,186.51 करोड़ रुपये रहा

बैंक क्लर्क ने छुट्टी के लिए बनाए अद्भुत बहाने, अपनी ही पत्नी से रचाई 4 बार शादी

बैंक ग्राहक ध्यान दें, रविवार को 14 घंटे नहीं काम करेगा आरटीजीएस, आरबीआई ने बताया यह कारण

Leave a Reply