एमपी में 10वीं की परीक्षा नहीं होगी, जनरल प्रमोशन का निर्णय, 12वीं का फैसला सुरक्षित

एमपी में 10वीं की परीक्षा नहीं होगी, जनरल प्रमोशन का निर्णय, 12वीं का फैसला सुरक्षित

प्रेषित समय :20:26:31 PM / Mon, Apr 26th, 2021

भोपाल. मध्य प्रदेश में कोरोना महामारी के बीच 10वीं का रिजल्ट सीबीएसई की तर्ज पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर बनाने सहमति बन गई है. ये निर्णय एमपी बोर्ड परीक्षाओं को लेकर सोमवार को औपचारिक बैठक में लिया गया. इससे पहले बैठक में चर्चा की गई, 10वीं बोर्ड परीक्षा पास करने के बाद स्टूडेंट दूसरे राज्यों यानी महाराष्ट्र, गुजरात और दिल्ली में सीबीएसई बोर्ड के स्कूल में एडमिशन लेते हैं, इसलिए भविष्य को ध्यान में रखकर ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि केेंद्र सरकार ने जब से सेेंट्रल बोर्ड आफ सेकेंड्री एजुकेशन (सीबीएसई) की 10वीं की परीक्षा नहीं लेने का निर्णय लिया था और विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देना तय किया था, ठीक उसी तर्ज पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी प्रदेश में 10वीं का एक्जाम नहीं चाहते थे. जिस पर आज सोमवार को शिक्षामंत्री इंदर सिंह परमार ने जो  बैठक लिया, उसमें 10वीं की परीक्षा नहीं लिये जाने का निर्णय किया गया है.

स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने बताया, पिछले साल एमपी बोर्ड के रिजल्ट के आधार पर स्टूडेंट को अन्य राज्यों में एडमिशन मिलने में दिक्कत आई थी. ऐसे में अब सीबीएसई की तर्ज पर रिजल्ट तैयार करने पर सहमति बनी है, लेकिन अंतिम निर्णय जल्दी लिया जाएगा. इधर, मंत्रालय सूत्रों ने बताया कि बैठक में कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर फिलहाल फैसला नहीं हुआ है. दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग पिछले सप्ताह होम आइसोलेट और केविड केयर सेंटर में कोरोना का इलाज करा रहे मरीजों के लिए चलाए जा रहे योग ट्रेनिंग प्रोग्राम में व्यस्त है, इसलिए बैठक औपचारिक थी. जल्द ही अगली बैठक बुलाई जाएगी, जिसमें कक्षा 12वीं की परीक्षा को लेकर निर्णय होगा.

बता दें कि 12वीं की परीक्षाएं जून माह में कराने की तैयारी है. यह परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? इसका निर्णय होना बाकी है. हालांकि परीक्षा ऑफलाइन ही होने के संकेत मिल रहे हैं. स्कूल शिक्षा मंत्री परमार ने पहले ही स्पष्ट किया था कि जनरल प्रमोशन किसी भी हाल में नहीं देंगे. स्कूल शिक्षा विभाग ने कोरोना के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 30 अप्रैल के बजाय जून के पहले सप्ताह से आयोजित करने का फैसला तो ले लिया है, लेकिन यह परीक्षाएं किस पद्धति से होंगी, अभी तक यह तय नहीं हो पाया है.

उल्लेखनीय है, सीबीएसई ने 10वीं की परीक्षा को रद्द कर आतंरिक मूल्यांकन के आधार पर मूल्यांकन करने के आदेश दिए हैं. पहले के परीक्षा कार्यक्रम में 30 अप्रैल से 10वीं और 1 मई से 12वीं की परीक्षा आयोजित होना थी, जिन्हें जून तक स्थगित कर दिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एमपी के जबलपुर, रतलाम में एक मई की सुबह तक लॉकडाउन, छिंदवाड़ा में 3 तक, इंदौर, भोपाल में भी बढऩा तय

भोपाल में मरीजों के रेमडेसिविर इंजेक्शन चुराकर प्रेमी के हाथों से ब्लैक करवा रही थी नर्स

भोपाल से जबलपुर बुलाकर पत्नी के प्रेमी की नृशंस हत्या

Leave a Reply