मिजोरम के लुंगलेई में 32 घंटे से लगी भीषण आग, वायुसेना के हेलीकॉप्टर कर रहे बुझाने में मदद

मिजोरम के लुंगलेई में 32 घंटे से लगी भीषण आग, वायुसेना के हेलीकॉप्टर कर रहे बुझाने में मदद

प्रेषित समय :15:34:19 PM / Mon, Apr 26th, 2021

लुंगलेई. मिजोरम के लुंगलेई शहर के जंगलों में कई घंटों से आग लगी हुई है और यह लगातार फैल रही है. मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने आग बुझाने के लिए रविवार को केंद्र सरकार से मदद मांगी, जिसके बाद भारतीय वायुसेना ने दो हेलीकॉप्टर तैनात किए हैं. रक्षा मंत्रालय के शिलॉन्ग पीआरओ ने बताया कि कहा कि राज्य सरकार के अनुरोध पर वायुसेना लुंगलेई और उसके आसपास के इलाकों में आग बुझाने के लिए अपने दो हेलीकॉप्टरों को तैनात कर रहा है. इसके बाद सीएम जोरमथंगा ने भारतीय वायुसेना और केंद्र सरकार को धन्यवाद दिया.

लुंगलेई में ये आग 24 अप्रैल को सुबह 7 बजे शुरू हुई थी. लुंगलेई दक्षिणी मिजोरम जिले की राजधानी है. आग मुख्य रूप से शहर के आसपास के उन जंगलों में फैली थी, जहां ज्यादा आबादी नहीं है. लेकिन अब यह शहर के भीतर 10 से अधिक ग्राम परिषद क्षेत्रों में भी फैलने लगी है. कुछ इलाको जैसे कि जोटलंग, सेर्केन, चनमारी में आग कुछ इमारतों तक पहुंच गई. आग के कारण अभी तक किसी भी तरह की जनहानि नहीं हुई है.

जंगल के अधिकारी, दमकलकर्मी और स्थानीय वॉलेंटियर्स भी लगातार आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं. कुछ लोग गंभीर रूप से जख्मी हुए हैं. लुंगलेई में कई जगहों पर ये कोशिश जारी है, लेकिन 32 घंटे से अधिक समय से जारी अभियान के बाद भी आग को बुझाया नहीं जा सका है. स्थानीय लोगों और दमकलकर्मियों के अलावा असम राइफल्स और सीमा सुरक्षा बल के जवान भी आग बुझाने की कोशिश कर रहे हैं.

जिले में दमकलकर्मियों की कमी

सूखे की स्थिति के कारण शुष्क वनस्पतियों और तेज हवाओं ने आग बुझाने के अभियान को मुश्किल बना दिया है. इलाके के कच्चे रास्ते भी फायर फाइटर्स के लिए गंभीर चुनौती है. पानी के निजी टैंकरों ने भी स्वेच्छा से तैनाती की है. लुंगलेई जिले में दमकल और आपातकालीन सेवा विभाग के पास सिर्फ 13 कर्मचारी हैं और आग बुझाने के लिए 2 फायर टेंडर गाडिय़ां हैं. राज्य सरकार के पास लुंगी में टीम की सहायता के लिए 2 और फायर टेंडर गाडिय़ा और 7 दमकलकर्मी हैं.

लुंगलेई में मौजूदा संकट को देखते हुए, उपायुक्त और जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण  के अध्यक्ष कुलोथुंगन ए ने आज दोपहर एक आपात बैठक बुलाई है. आग से निपटने में भारतीय वायुसेना की मदद लेने का निर्णय लेने वाली समिति के साथ विस्तृत कार्ययोजना बनाई गई थी. इस संबंध में राज्य सरकार के अधिकारियों से संपर्क किया गया है. संकट का जायजा लेने के लिए आइजोल से कई मंत्रियों के लुंगलेई जाने की उम्मीद है.

लुंगलेई के जंगलों में लगी आग

लुंगलेई के अतिरिक्त डीसी पु एम. एम. मिसेल के अनुसार, संबंधित अधिकारी इस बात की जांच कर रहे हैं कि आग किस वजह से लगी. उन्होंने कहा कि आग लगने के कारण लोगों की भूल हो सकती है, लेकिन सटीक कारणों का पता लगाने के लिए क्षेत्र के प्रभावित ग्राम सभाओं और युवा मिजो एसोसिएशन के नेताओं के साथ एक बैठक बुलाई जाएगी

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply