हरिद्वार महाकुंभ : चैत्र पूर्णिमा पर सभी अखाड़ों का अंतिम शाही स्नान संपन्न, पहुंचे 30 हजार श्रद्धालु

हरिद्वार महाकुंभ : चैत्र पूर्णिमा पर सभी अखाड़ों का अंतिम शाही स्नान संपन्न, पहुंचे 30 हजार श्रद्धालु

प्रेषित समय :16:05:54 PM / Tue, Apr 27th, 2021

हरिद्वार. चैत्र पूर्णिमा स्नान के मौके पर हरिद्वार में महाकुंभ के अंतिम शाही स्नान में कोरोना महामारी का असर साफ देखने को मिला. हरकी पैड़ी समेत विभिन्न घाटों पर सुबह चार बजे ब्रह्ममुहूर्त में स्नान शुरू हो गया था, लेकिन बेहद कम संख्या में गंगा स्नान के लिए श्रद्धालु पहुंचे. अब सुबह 9 बजकर 30 मिनट से अखाड़ों का स्नान क्रम शुरू होगा. दोपहर तक सभी 13 अखाड़ों का शाही स्नान संपन्न हो गया. हरिद्वार मेला पुलिस से जारी आंकड़ों के अनुसार, दोपहर तीन बजे तक करीब 30 हजार श्रद्धालुओं ने स्नान किया. स्नान करने वाले ज्यादातर श्रद्धालु स्थानीय थे.

आम श्रद्धालुओं के बाद सबसे पहले पंचायती अखाड़ा निरंजनी के संतों ने स्नान किया. आराध्य देव भगवान कार्तिकेय और मां गंगा की पूजा अर्चना के बाद संतों ने गंगा में डुबकी लगई. इसके बाद संत लौट गए. संतों ने शारीरिक दूरी का ध्यान रखते हुए स्नान किया. वहीं, इसके बाद पंचदशनाम जूना अखाड़ा, पंच अग्नि, आह्वान अखाड़ा के संत हरकी पैड़ी पहुंचे और आराध्य देव और गंगा पूजन के बाद शाही स्नान शुरू किया. 

सभी पुलिसकर्मी फेस शील्ड और डबल मास्क लगा कर ड्यूटी कर रहे

आईजी कुंभ के निर्देश के बाद आज सभी पुलिसकर्मी फेस शील्ड और डबल मास्क लगा कर ड्यूटी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि क्योंकि कोरोना के नए वेरिएंट के हवा से भी फैलने के बारे में सुना गया है, इसलिए ड्यूटी के दौरान पूरी सावधानी बरती जा रही है. भीड़ के इस बार कम आने की संभावना है. इसलिए स्थानीय लोगों पर अनावश्यक रूप से कोई प्रतिबंध न लगाया जाए.

पुरस्कृत होंगे पुलिसकर्मी

कुंभ मेला में बेहतर ड्यूटी करने वाले पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा. इसके लिए आईजी ने प्रभारी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह पुलिसकर्मियों का नाम व उसके गुड़वर्क की सूची बनाकर उनके कार्यालय में भिजवा दें. इसके साथ ही यदि जवान को स्वास्थ्य सबंधी कोई दिक्कत हो तो उसकी ड्यूटी न लगाई जाए. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कोरोना काल में जानें अंतिम शाही स्नान के लिए हरिद्वार के नए नियम

हरिद्वार कुंभ से लौटने के बाद नेपाल के पूर्व नरेश ज्ञानेंद्र शाह एवं उनकी पत्नी पायीं गईं कोरोना संक्रमित

हरिद्वार कुंभ मेले में शामिल 229 साधु हुये कोरोना संक्रमित, कुल 1701 लोगों की रिपोर्ट आई पॉजिटिव

Leave a Reply