एलोवेरा का जूस पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी और स्ट्रेस होता है कम

एलोवेरा का जूस पीने से बढ़ती है इम्यूनिटी और स्ट्रेस होता है कम

प्रेषित समय :10:43:44 AM / Wed, Apr 28th, 2021

सेहत और सुंदरता को बनाए रखने के लिए एलोवेरा जूस का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता है. दरअसल एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जो हर घर में आसानी से मिल जाता है. इसमें विटामिन्स, मिनरल्स और एंटीऑक्सिडेंट्स के औषधीय गुण पाए जाते हैं. इसके इस्तेमाल से पेट और त्वचा संबंधी परेशानियां दूर हो जाती है. खासकर एलोवेरा जूस सेहत और सुंदरता दोनों के लिए रामबाण औषधि है. आइए आपको बताते हैं एलोवेरा जूस पीने के फायदों के बारे में.

एलोवेरा जूस

एलोवेरा जूस बनाने के लिए सबसे पहले एक एलोवेरा को काट लें. इसके बाद चाकू की मदद से इसका छिलका हटा दें और जेल को ग्राइंडर में निकाल लें. इसके बाद इसे 2 से 3 मिनट अच्छी तरह से ग्राइंड करें. आप इसमें स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस एड कर सकते हैं. आपका एलोवेरा जूस बनकर तैयार है. इसे आप ऐसे ही फ्रेश पी लें.

एलोवेरा जूस पीने के फायदे

-नियमित रूप से एलोवेरा के जूस का सेवन करने से शरीर में ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ती है जिससे खून की कमी यानी एनीमिया से छुटकारा मिल सकता है.

-एलोवेरा जूस का नियमित सेवन करने से शरीर से विषाक्त तत्व बाहर निकल जाते हैं. ऐसे में पेट साफ रहने के साथ साथ स्किन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद मिलती है.

-अगर आप एसिडिटी और कब्ज की समस्या से परेशान रहते हैं तो सुबह एलोवेरा जूस जरूर पिएं. यह शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है.

-रोजाना सुबह में खाली पेट एलोवेरा जूस पीने से पाचन तंत्र मजबूत होता है.

-हल्के बुखार में एलोवेरा काफी कारगर साबित हो सकता है. इसके लिए एलोवेरा की जड़ से काढ़ा बना लें. 10-20 मिलीग्राम काढ़ा को दिन में तीन बार पीने से बुखार ठीक होता है.

-इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए रोजाना सुबह एलोवेरा जूस का सेवन करें.

-एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में सहायक होते हैं. इसके साथ ही रोजाना एलोवेरा जूस पीने से सिरदर्द और तनाव से भी मुक्ति मिलती है.

-अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हैं और इससे निजात पाना चाहते हैं तो एलोवेरा जूस बेहतरीन उपाय है. इससे फैट बर्न होता है, जिससे आपका वजन कम होगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गर्मियों में पीयें गन्ने का रस, सेहत को मिलेंगे ये फायदे

आंवला ही नहीं इसकी गुठली भी देती है सेहत को कई सारे फायदे

तांबे के बर्तन में पानी पीने के हैं कई फायदे साथ में रखें ये सावधानियां भी

सुपारी खाने से होते है कई फायदे, पेट की बीमारियां रहती है दूर

गुड़ और चना खाने के बेमिसाल फायदे, महिलाएं जरूर खाएं

Leave a Reply