1 मई से बदल जाएंगे ये 5 नियम, गैंस सिलेंडर से लेकर बैंकिग नियमों में बड़ा बदलाव

1 मई से बदल जाएंगे ये 5 नियम, गैंस सिलेंडर से लेकर बैंकिग नियमों में बड़ा बदलाव

प्रेषित समय :12:48:36 PM / Thu, Apr 29th, 2021

नई दिल्ली. अप्रैल का महीने खत्म होने में सिर्फ एक दिन का समय बचा है. 1 मई से आम जनता के लिए कई तरह के नए लागू हो जाएंगे तो मई आने से पहले आप इन नियमों के बारे में जरूर जान लें. इसमें बैंकिग, गैस सिलेंडर, कोरान वैक्सीनेशन से जुडे़ कई तरह के नियम शामिल हैं, जिसका सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ेगा तो आप इन सभी नियमों को जरूर जान लें-
1. Axis Bank करने जा रहा ये बदलाव
एक्सिस बैंक ने 1 मई से बचत खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने का नियम बदल दिया है. 1 मई से फ्री लिमिट के बाद एटीएम से कैश निकालने पर मौजूदा समय की तुलना में डबल चार्ज देना पड़ेगा. इसके अलावा भी बैंक ने अन्य सर्विसेज के लिए चार्ज पहले से बढ़ा दिया है. बता दें एक्सिस बैंक 1 मई 2021 से न्यूनतम एवरेज बैलेंस की लिमिट को बढ़ा दिया है. एक्सिस बैंक के ईजी सेविंग्स स्कीम्स वाले अकाउंट के लिए न्यूनतम बैलेंस की अनिवार्यता 10,000 रुपये से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दी गई है.
2. 18 साल से ऊपर वालों का होगा वैक्सीनेशन
कोरोना महामारी के बढ़ते कहर के बीच 1 मई से टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने वाला है. इस तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के सभी लोगों को वैक्सीन दी जाएगी. तीसरे चरण के वैक्सीन अभियान में सरकार ने कई नियम बदले है और कई नए नियम भी लाए हैं. बता दें इस बार सरकार ने ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को जरूरी कर दिया है.
3. इरडा ने पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना किया
आपको बता दें कोरोना की दूसरी लहर के बीच बीमा नियामक इरडा ने आरोग्य संजीवनी पॉलिसी की कवर राशि को दोगुना करने का निर्देश दिया है. बीमा कंपनियों को 1 मई तक 10 लाख रुपये तक की कवर वाली पॉलिसी पेश करना होगा. इसके अलावा बीते साल 1 अप्रैल से शुरू होने वाली आरोग्य संजीवनी स्टैंडर्ड पॉलिसी का ज्‍यादा से ज्‍यादा कवरेज सीमा 5 लाख रुपए तक ही था.
4. गैस सिलेंडर के रेट्स में होगा बदलाव
सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर के रेट्स में बदलाव करती हैं. 1 मई को भी गैस सिलेंडर की नई कीमतें जारी की जाएंगी. बता दें कीमतों में या तो फिर इजाफा किया जाता है या फिर कटौती की जाती है. ऐसे में 1 मई से सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है.
5. मई में 12 दिन बंद रहेंगे बैंक
आपको बता दें मई के महीने में बैंक कुल 12 दिन बंद रहने वाले हैं. हालांकि, इनमें से कुछ दिन ऐसी भी होंगे जब पूरे देश के बैंक बंद नहीं होंगे, बल्कि कुछ राज्यों में ही वह बंद रहेंगे. आरबीआई की वेबसाइट पर दी गई छुट्टियों की लिस्ट में कुछ ऐसी छुट्टियां होती हैं जो स्थानीय राज्य स्तर पर ही प्रभावी होती हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

फाइनेंस बिल 2019 के जरिए अमल में आया TDS का एक नियम

बार-बार ट्रैफिक नियम तोडऩे पर सरकारी वेबसाइड पर अपलोड होगा नाम, करना होगा रिफ्रेशर कोर्स

1 अप्रैल से आपके खाते से नहीं होगा ऑटो-डेबिट, आरबीआई ने जारी किये नये नियम

एमपी में 7 मई तक लॉकडाउन बढ़ा: जहां 10 प्रतिशत से ज्यादा संक्रमण वहां पर और ज्यादा सख्ती होगी

Leave a Reply