सीएम योगी का ऐलान: कोरोना से निपटने प्रदेश के अस्पतालों में तत्काल बढ़ाये जायेंगे 33 हजार बेड

सीएम योगी का ऐलान: कोरोना से निपटने प्रदेश के अस्पतालों में तत्काल बढ़ाये जायेंगे 33 हजार बेड

प्रेषित समय :19:19:37 PM / Thu, Apr 29th, 2021

लखनऊ. उत्तर प्रदेश में तेजी से फैल रहे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लगातार बड़े फैसले ले रहे हैं. गुरुवार को कोरोना महामारी से निपटने के लिए एक्शन में आए सीएम योगी ने प्रदेश में करीब 33 हजार बेड तत्काल बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने प्रदेश में मौजूदा एल-1, एल-2, एल-3 के करीब 1 लाख 80 हजार बेड के अतिरिक्त 33 हजार और बेड बढ़ाने के आदेश दिए हैं.

सीएम योगी आदित्यनाथ द्वारा स्वास्थ्य विभाग को 15 हजार बेड और चिकित्सा शिक्षा विभाग को 18 हजार बेड तत्काल बढ़ाने की जिम्मेदारी दी गई है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा 15 हजार बेड के सापेक्ष, प्रदेश के सभी 75 जिलों में निगरानी करते हुए तत्काल 200 बेड बढ़ाए जाएंगे.

उत्तर प्रदेश सरकार ने सप्ताहांत में लगने वाले लॉकडाउन की अवधि एक दिन और बढ़ा दी है. सूचना विभाग के अपर मुख्य सचिव नवनीत सहगल ने बृहस्पतिवार को यहां बताया कि प्रदेश में अब शुक्रवार रात आठ बजे से मंगलवार सुबह सात बजे तक लॉकडाउन रहेगा. पहले यह सोमवार सुबह सात बजे तक लागू रहता था. सहगल ने बताया कि इस दौरान केवल आवश्यक और अनिवार्य सेवाएं ही यथावत जारी रहेंगी. औद्योगिक गतिविधियां और वैक्सीनेशन कार्य साप्ताहिक बंदी में भी जारी रहेगा. इस व्यवस्था को तत्काल प्रभाव से लागू किया जाएगा. उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई एक समीक्षा बैठक में यह फैसला लिया गया.

सहगल के मुताबिक मुख्यमंत्री ने बैठक में कहा कि कोविड संक्रमण की तेज दर में मरीजों की तादाद बढ़ी है. इस बार की लहर में ऑक्सीजन की मांग सामान्य से कई गुना अधिक बढ़ी है. इस संबंध में व्यवस्था कराई जा रही है. मगर कुछ लोग अनावश्यक भय के कारण ऑक्सीजन सिलिंडर की जमाखोरी करने में लग गए हैं. रेमेडेसिविर जैसी जीवनरक्षक मानी जा रही दवा की कालाबाजारी कर रहे हैं. ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए.

योगी ने निर्देश दिए कि विशेषज्ञ चिकित्सकों का पैनल गठित कर लोगों को सही जानकारी दी जाए. किसे अस्पताल में भर्ती होना जरूरी है, किसे रेमेडेसिविर की जरूरत है और किन मरीज को ऑक्सीजन की अनिवार्यता है. अनावश्यक भय और अज्ञानता के कारण लोग इन आवश्यक चीजों का संग्रहण कर रहे हैं. इससे व्यवस्था पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है. मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के कुछ अस्पतालों द्वारा मरीजों से अवैध वसूली की शिकायत मिली है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Leave a Reply