चीन ने खुद का स्पेस स्टेशन के पहले कोर कैप्सूल मॉड्यूल को लॉन्च किया

चीन ने खुद का स्पेस स्टेशन के पहले कोर कैप्सूल मॉड्यूल को लॉन्च किया

प्रेषित समय :13:20:44 PM / Thu, Apr 29th, 2021

पेइचिंग. चीन ने अंतरिक्ष में अमेरिका को टक्कर देने के लिए गुरुवार को खुद का स्पेस स्टेशन के पहले कोर कैप्सूल मॉड्यूल को लॉन्च किया है। आने वाले दिनों में ऐसी ही कई लॉन्चिंग के जरिए स्पेस स्टेशन के बाकी हिस्सों को भी अंतरिक्ष में पहुंचा दिया जाएगा। चीन की योजना इस साल के अंत से अपने पहले स्वदेशी अंतरिक्ष स्टेशन को शुरू करने की है। अभी तक केवल रूस और अमेरिका ने ही ऐसा कारनामा किया है। हालांकि, इस समय केवल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा का इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन ही सक्रिय है।
चीन ने वेन्चांग स्पेस लॉन्च सेंटर से लॉन्ग मार्च-5 बी रॉकेट के जरिए स्पेस स्टेशन के कोर कैप्सूल को अंतरिक्ष में लॉन्च किया। यह लॉन्ग मार्च-5बी की दूसरी उड़ान थी। चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी (सीएएसटी) में अंतरिक्ष के उप मुख्य डिजाइनर बाई लिन्होउ ने कहा कि तियांहे मॉड्यूल अंतरिक्ष केंद्र तियानगोंग के प्रबंधन एवं नियंत्रण केंद्र के रूप में काम करेगा और इसमें एक साथ तीन अंतरिक्ष यान खड़ा करने की व्यवस्था है।
चीन ने अपने स्पेस स्टेशन का रखा यह नाम
चीन ने अपने स्पेस स्टेशन को टियोंगॉन्ग नाम दिया है। चीनी भाषा में इसका मतलब जन्नत का महल होता है। यह मल्टीमॉडल स्पेस स्टेशन मुख्य रूप से तीन पार्ट से मिलकर बना होगा, जिसमें एक अंतरिक्ष कैप्सूल और दो लैब होंगी। इन सभी का कुल भार 90 मीट्रिक टन के आसपास होगा। स्पेस स्टेशन के कोर कैप्सूल का नाम तियान्हे रखा गया है, जिसका मतलब स्वर्ग का सद्भाव होता है।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दो अंतरिक्ष यात्रियों ने किया स्पेस वॉक, नासा ने किया वीडियो वायरल

बड़ा खुलासा: चीनी सेना के खुफिया प्रोजेक्ट के लिए वुहान लैब ने खोजे कई खतरनाक वायरस

चीन की दादागिरी के दिन हुए खत्म, ऑस्ट्रेलिया ने बेल्ट एंड रोड प्रोजक्ट को किया रद्द

टीकाकरण में अमेरिका-चीन से आगे निकला भारत, 92 दिनों में 12 करोड़ लोगों का हुआ वैक्सीनेशन

चीन ने तिब्बत सीमा के पास विश्व के सबसे ऊंचे रडार स्थल पर खोला 5जी सिग्नल बेस

Leave a Reply