आज का दिनः शनिवार 1 मई 2021, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

आज का दिनः शनिवार 1 मई 2021, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

प्रेषित समय :21:49:56 PM / Fri, Apr 30th, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

* शनि की तीन स्थितियां है- कारक, अकारक और सम!

* जीवन में शनि अकारक है तो सहकर्मियों का सहयोग नहीं मिलता है, घर क्षतिग्रस्त हो जाता है, शुभ कार्य धीमी गति से होते हैं, शरीर के विविध अंगों के बाल झडऩे लगते हैं आदि.

* अकारक शनि होने पर शनि से संबंधित वस्तुओं... लोहा, काली उड़द, कोयला, तिल, जौ, काले वस्त्र, चमड़ा, काला सरसों आदि का यथाशक्ति दान करना चाहिए.

* शनिदेव, रामभक्त हनुमान के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं इसलिए शनि द्वारा प्रदत्त परेशानियों से राहत के लिए नियमितरूप से महावीर हनुमान की पूजा-अर्चना करें!

॥ आरती श्री हनुमानजी ॥

आरती कीजै हनुमान लला की.दुष्ट दलन रघुनाथ कला की॥

जाके बल से गिरिवर कांपे.रोग दोष जाके निकट न झांके॥

अंजनि पुत्र महा बलदाई.सन्तन के प्रभु सदा सहाई॥

दे बीरा रघुनाथ पठाए.लंका जारि सिया सुधि लाए॥

लंका सो कोट समुद्र-सी खाई.जात पवनसुत बार न लाई॥

लंका जारि असुर संहारे.सियारामजी के काज सवारे॥

लक्ष्मण मूर्छित पड़े सकारे.आनि संजीवन प्राण उबारे॥

पैठि पाताल तोरि जम-कारे.अहिरावण की भुजा उखारे॥

बाएं भुजा असुरदल मारे.दाहिने भुजा संतजन तारे॥

सुर नर मुनि आरती उतारें.जय जय जय हनुमान उचारें॥

कंचन थार कपूर लौ छाई.आरती करत अंजना माई॥

जो हनुमानजी की आरती गावे.बसि बैकुण्ठ परम पद पावे॥

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- आज आप प्रोफेशनल मोर्चे पर योजनाबद्ध व सुव्यवस्थित तरीके से आगे बढ़ेंगे. आकस्मिक खर्च का प्रसंग बनेगा. वक्री शनि पैतृक संपत्ति के लिए तथा आर्थिक लाभ और मैत्री संबंधों में अवरोध पैदा करेगा. नकारात्मक मानसिकता न अपनाएं. घर के सदस्यों के साथ गलतफहमी न हो इसका ध्यान रखें. नए कार्य करने के लिए आप प्रस्तुत होंगे.

वृष राशि:- आज नौकरी और धंधे की रुकावटें रहेगी. वैवाहिक जीवन में नीरसता आ सकती है, विवाद होने के संकेत हैं. परिवार और मित्र घर में किसी से अनबन हो सकती है, वाणी पर संयम रखें. इस समय ध्यान, आध्यात्मिकता बढ़ाकर आंतरिक शक्ति और ऊर्जा बढ़ाये.

मिथुन राशि:- आज का दिन व्यापारियों के लिए व्यापार-धंधे में कमी ला सकता है. हालांकि, धार्मिक विषयों में आपकी रुचि बढ़ेगी जिससे आध्यात्मिक ज्ञान, कर्मकांड, गूढ विद्या आदि में आप ज्ञान के क्षितिजों का विस्तार कर सकेंगे. मनमाफिक कार्य होंगे. नौकरी, परीक्षा, रोजगार, निवेश में लाभ होगा.

कर्क राशि:- आज बातचीत करते समय भ्रांति न हो जाए इसका ध्यान रखें. स्वास्थ्य के लिहाज से यह दिन सामान्य रहेगा, बीमार लोगों का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा होगा और मन खुश रहेगा. वैवाहिक जीवन में आपको प्रेम और रोमांस का मिश्रण देखने को मिलेगा, परिवार से भरपूर सहयोग मिलेगा, सामंजस्य की स्थिति बनी रहेगी. आनंद-प्रमोद और मनोरंजन के पीछे धन खर्च होगा.

सिंह राशि:- आज काम के भार के कारण आपकी तकलीफ बढ़ सकती है. उच्च अधिकारी तथा उपरी आप पर प्रसन्न रहेंगे. स्वास्थ्य भी अच्छा रहेगा. उगाही से आय बढे़गी. सामाजिक क्षेत्र में सक्रिय रहेंगे और मान- सम्मान में वृद्धि होगी. नौकरी पेशा लोगों को बुद्धि के बल पर प्रगति का मार्ग प्रशस्त करने के लिए बढ़िया अवसर मिलेगा.

कन्या राशि:- आज के दिन एकाग्रता बनाए रखें. बीमार लोगों का स्‍वास्‍थ्‍य अच्‍छा होगा परन्तु परिवार के किसी सदस्य का स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. किसी मेहमान के आने की संभावना है. आध्यात्म की ओर झुकाव बढेगा. फालतू चिंता से बचें. खर्च की स्थिति बन सकती है. मन में दबी कोई पुरानी बात आज आपको परेशान भी कर सकती है.

तुला राशि:- आज आप हर विषय में गहन विचार करने की वृत्ति धारण करेंगे. आपकी आवक की मात्रा बढ़ सकती है क्योंकि शुक्र आपके धन स्थान में स्वगृही हुए हैं. जोखिमपूर्ण या साहसिक टूर की योजना बनाने की संभावना में भी वृद्धि होगी. आप खुद तो मेहनत करेंगे ही, परिवार के लोगों को भी सक्रिय करेंगे.

वृश्चिक राशि:- आज भाग्‍य आपके साथ है, कारोबार में इज़ाफा होगा. शेयर बाजार पूंजी निवेशलाभप्रद हो सकता है प्रॉपर्टी को ख़रीदने की सोच सकते हैं. ख़र्च में वृद्धि की संभावना है. लाइफ पार्टनर के साथ आपके रिश्‍ते और मधुर होंगे और बिगड़े रिश्ते सुधर सकते हैं. कोई अन्य व्यक्ति आपके जीवन में आ सकता है.

धनु राशि:- आज के दिन मैत्री संबंधों में गलतफहमी और वाद-विवाद उत्पन्न होने का योग है. इस समय संभव हो वहां तक कोई भी उद्यम शुरू करने अथवा नये कार्यों की शुरुआत करना टालें. शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य अच्छा रहेगा. कार्यालय में सहयोगपूर्ण वातावरण रहेगा. मित्रों के साथ पर्यटन स्थल पर जाने का आयोजन होगा.

मकर राशि:- आज  का दिन आपके लिए अनुकूल है, आपका ध्यान केवल अपने कार्य और अपनी आय को बढ़ाने में लगा रहेगा, आर्थिक लाभ मिलने के योग हैं, आय के नए स्रोतों का निर्माण होगा. अधूरे काम पूरे होंगे. प्रतिस्पर्धियों पर विजय प्राप्त होगा. आज का दिन आपके लिए आनंददायक होगा.

कुम्भ राशि:- आज मार्केटिंग व्यवसाय में काम करने वाले व्यक्ति बहुत बढ़िया करार करेंगे. लंबी अवधि से अटके हुए जायदाद के विवाद, सरकारी अथवा कानूनी विवादों का समाधान आ सकता है.  निवेशादि लाभ देंगे. रोजगार प्राप्ति होगी. बौद्धिक कार्य सफल होंगे. शारीरिक रूप से कुछ अस्वस्थता का अनुभव होगा. परिवारजनों से किसी बात पर विवाद हो सकता है.

मीन राशि:- आज आपको एकाग्रता बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी. वैवाहिक सुख प्राप्त होगा, परिवार में माता-पिता या किसी बड़े से विवाद हो सकता है. अपनी सेहत पर भी ध्यान दें, पिता जी का स्वास्थ्य थोड़ा खराब हो सकता है. सम्बंधों में प्रेम और सम्मान की प्रधानता रहेगी. किसी भी प्रकार की निर्णयात्मक स्थिति पर नहीं पहुंच पाएंगे इसलिए नए कार्य प्रारंभ न करें.

* आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

*यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें.

 शनिवार का चौघडिय़ा 

दिन का चौघडिय़ा       रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- काल              पहला- लाभ

दूसरा- शुभ              दूसरा- उद्वेग

तीसरा- रोग              तीसरा- शुभ

चौथा- उद्वेग             चौथा- अमृ

पांचवां- चर               पांचवां- चर

छठा- लाभ                छठा- रोग

सातवां- अमृत            सातवां- काल

आठवां- काल             आठवां- लाभ

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है! 

पंचांग 

शनिवार, 1 मई , 2021

शक सम्वत 1943   प्लव

विक्रम सम्वत 2078

काली सम्वत 5123

दिन काल 13:15:12

मास वैशाख

तिथि पंचमी - 16:43:43 तक

नक्षत्र मूल - 10:16:17 तक

करण कौलव - 05:53:37 तक, तैतिल - 16:43:43 तक

पक्ष कृष्ण

योग सिद्ध - 25:46:47 तक

सूर्योदय 05:40:51

सूर्यास्त 18:56:04

चन्द्र राशि धनु

चन्द्रोदय 23:49:59

चन्द्रास्त 09:11:59

ऋतु ग्रीष्म

अग्निवास पृथ्वी - 04:41 पी एम तक, आकाश

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास पूर्व

राहु वास पूर्व

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः गुरुवार 29 अप्रैल 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब!

आज का दिनः बुधवार 28 अप्रैल 2021, कोरोनाकाल ने दिखाया योग व भोग का विरोधाभास!

आज का दिनः बुधवार 28 अप्रैल 2021, कोरोनाकाल ने दिखाया योग व भोग का विरोधाभास!

Leave a Reply