पीएम मोदी ने ममता दीदी को दी जीत की बधाई, दिया बड़ी मदद का आश्वासन

पीएम मोदी ने ममता दीदी को दी जीत की बधाई, दिया बड़ी मदद का आश्वासन

प्रेषित समय :20:05:04 PM / Sun, May 2nd, 2021

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव में जीत के लिए ममता बनर्जी को बधाई दी है. उन्होंने कहा है कि- पश्चिम बंगाल में तृणमूल कांग्रेस की जीत के लिए ममता दीदी को बधाई. केंद्र सरकार लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए और कोविड-19 महामारी को दूर करने के लिए पश्चिम बंगाल सरकार को हर संभव मदद करेगी.

गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल में ममता बनर्जी के नेतृत्व में तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने स्पष्ट बहुमत हासिल करती नजर आ रही है. गौरतलब है कि पश्चिम बंगाल की 292 विधानसभा सीटों में से बहुमत के लिए 147 सीटों की आवश्यकता थी. इनमें से टीएमसी रुझानों में 210 सीटों पर बढ़त बनाकर तीसरी बार सत्ता की सीढिय़ां चढ़ती नजर आ रही है.

2016 में भी ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी ने विधानसभा चुनाव में 211 सीटें जीती थीं. ऐसे में माना जा रहा है कि मोदी लहर का पश्चिम बंगाल में टीएमसी के प्ररदर्शन पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है.

वहीं, भाजपा रुझानों में पश्चिम बंगाल में 80 सीटों पर ही सिमटती नजर आ रही है. हालांकि 2016 के चुनावों की तुलना में देखें तो बीजेपी ने बड़ी बढ़त हासिल की है. तब भाजपा और सहयोगी सिर्फ तीन सीटों पर जीत हासिल करने में कामयाब हुए थे.

गौरतलब है कि तृणमूल कांग्रेस की जीत का इशारा रुझानों में ही मिल गया था, जिनमें टीएमसी शुरुआत से ही बड़ी बढ़त बनाए हुए नजर आ रही थी. यही कारण था कि पश्चिम बंगाल में पत्रकारों को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के घर के नजदीक बुला लिया गया था. राजनीतिक विश्लेषकों ने इसे टीएमसी के जीत के इशारे के तौर पर देखा था. तब मान लिया गया था कि मुख्यमंत्री बनर्जी जल्द ही पत्रकारों से बातचीत में जीत की घोषणा कर सकती हैं.

हालांकि नंदीग्रााम सीट पर हुई ममता बनर्जी की हार ने टीएमसी की जीत में जरूर कुछ खटास डाली है. गौरतलब है कि आखिर तक ममता बनर्जी और कभी उनके सिपहसलार रहे शुवेंदु अधिकारी के बीच कांटे की टक्कर रहने की वजह से टीएमसी कार्यकर्ताओं की सांसे अटकी हुई रही थीं.

मतगणना के साथ ही अधिकारी ने बनर्जी पर बढ़त बना ली थी. लेकिन बाद के राउंड की काउंटिंग में खबर आई थी कि ममता बनर्जी 1200 मतों से जीत हासिल करने में सफल रहीं. लेकिन ये खबर भ्रामक साबित हुई. और आखिर में जीत शुवेंदु अधिकारी की ही झोली में गिरी. लेकिन टीएमसी ने इस बारे में ट्वीट कर इंतजार करने की अपील की है.

इस चुनाव में ममता बनर्जी ने अपनी पारंपरिक भवानीपुर सीट छोड़कर अधिकारी का मुकाबला करने नंदीग्राम पहुंची थीं. जबकि शुवेंदु अधिकारी इस चुनाव में जीत हासिल करने में नाकाम रहने पर राजनीति छोडऩे की बात कह चुके थे.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

विधानसभा चुनाव: शुरूआती रुझानों में बंगाल में बीजेपी-टीएमसी में कांटे की टक्कर

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के छठे चरण के लिये मतदान शुरू, तैनात की गई 1,071 कंपनियां

एमपी के दमोह में कोरोना पर भारी विधानसभा चुनाव, प्रतिदिन निकल रहे 30 से ज्यादा संक्रमित, फिर भी लॉकडाउन से बाहर

Leave a Reply