आज का दिनः सोमवार 3 मई 2021, कांपता है काल जिनसे...वो हैं काल भैरव!

आज का दिनः सोमवार 3 मई 2021, कांपता है काल जिनसे...वो हैं काल भैरव!

प्रेषित समय :21:35:32 PM / Sun, May 2nd, 2021

-प्रदीप लक्ष्मीनारायण द्विवेदी

*जिस दिन भगवान शिव भैरव के रूप में प्रकट हुए थे, उसे कालभैरव जयन्ती कहा जाता है. कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि के दौरान इसे मनाया जाता है. इसलिए हर कृष्ण पक्ष की अष्टमी, कालाष्टमी कहलाती है.

*इस दिन काल भैरव का दर्शन-पूजन सर्व मनोकामना पूर्ण करता है. इस दिन प्रातः पवित्र नदी-सरोवर में स्नान के बाद  पितरों का श्राद्ध-तर्पण करके भैरव पूजा-व्रत करने से तमाम विघ्न समाप्त हो जाते हैं, दीर्घायु प्राप्त होती है.

*देवी भक्त कालाष्टमी के दिन काल भैरव के साथ-साथ देवी कालिका की पूजा-अर्चना-व्रत भी करते हैं. भैरव पूजा-आराधना करने से परिवार में सुख-समृद्धि के साथ-साथ स्वास्थ्य रक्षा और अकाल मौत से सुरक्षा भी होती है. 

*कालभैरव अष्टमी पर भैरव के दर्शन-पूजा मात्र से अशुभ कर्मों से मुक्ति  मिलती है, क्रूर ग्रहों के कुप्रभाव से छुटकारा मिलता है. 

*भोलेनाथ के भैरव स्वरूप की पूजा, उपासना करने वाले शिवभक्तों को भैरवनाथ की पूजा करके अर्घ्य देना चाहिए. 

*रात्रि जागरण करके शिव-पार्वती की कथा और भजन-कीर्तन करना चाहिए. भैरव कथा का श्रवण और आरती करनी चाहिए. 

*भगवान भैरवनाथ की प्रसन्नता के लिए उनके वाहन श्वान- कुत्ते को भोजन कराना चाहिए. 

*इस दिन प्रातः पवित्र नदी-सरोवर में स्नान करके  पितरों का श्राद्ध-तर्पण करके भैरव-पूजा-व्रत करने से सारे विघ्न समाप्त हो जाते हैं. 

*अकाल मृत्यु से रक्षा होकर दीर्घायु प्राप्त होती है.

- आज का राशिफल -

मेष राशि:- नाती-पोतों से आज काफ़ी ख़ुशी मिल सकती है. एकतरफ़ा प्यार आपको निराश कर सकता है. अगर आप ख़रीदारी पर जाएँ तो ज़रूरत से ज़्यादा जेब ढीली करने से बचें. आज आपका जीवनसाथी बद-से-बदतर व्यवहार कर सकता है. बेहतर भविष्य की योजना बनाना कभी बुरा नहीं होता. आज के दिन का अच्छा प्रयोग आप उज्ज्वल भविष्य की योजना बनाने के लिए कर सकते हैं.

वृष राशि:- ख़र्च करते वक़्त ख़ुद आगे बढ़ने से बचें, नहीं तो आप खाली जेब लेकर घर लौटेंगे. जो लोग आपके क़रीब हैं, वे आपका ग़लत फ़ायदा उठा सकते हैं. भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है. ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुँचा सकते हैं. आपके जीवनसाथी की बेरुख़ी दिन भर आपको उदास रख सकती है. अच्छी नींद अच्छी सेहत के लिए बेहद ज़रुरी है; आप थोड़ा अधिक सो सकते हैं.

मिथुन राशि:- घटती घरेलू ज़िम्मेदारी और रुपये-पैसे को लेकर वाद-विवाद के चलते आपके वैवाहिक जीवन में खटास पैदा हो सकती है. आज के दिन शुरू किया गया निर्माण का कार्य संतोषजनक रूप से पूरा होगा. ऐसा लगता है कि आपके जीवनसाथी का मिज़ाज आज कुछ ख़राब है. आज के भाग-दौड़ भरे दौर में हम अपने परिवार को कम समय ही दे पाते हैं. लेकिन परिवार के साथ बेहतरीन लम्हे गुज़ारने का यह उम्दा मौक़ा है.

कर्क राशि:- पारिवारिक ज़िम्मेदारियों का बोझ बढ़ेगा, जो आपको तनाव दे सकता है. विवाहेतर प्रेम संबंध आपकी प्रतिष् कर सकते हैं. आज लोग आपकी वह प्रशंसा करेंगे, जिसे आप हमेशा से सुनना चाहते थे. ज़्यादा ख़र्चे की वजह से जीवनसाथी से खट-पट हो सकती है. अपने प्रियजनों के साथ फ़िल्म देखना बढ़िया और मज़ेदार रहने वाला है.

सिंह राशि:- घरेलू काम थका देने वाला होगा और इसलिए मानसिक तनाव की वजह भी बन सकता है. अपने प्रिय की ख़ामियों को ढूंढने में समय बर्बाद न करें. कामकाज के दौरान आप पूरे दिन काफ़ी हतोत्साहित महसूस कर सकते हैं. यात्रा करना फ़ायदेमंद लेकिन महंगा साबित होगा. आपके जीवनसाथी को आपके ध्यान की ज़रूरत है. इसके चलते आपको घरेलू मोर्चे पर मुश्किल का सामना करना पड़ सकता है.

कन्या राशि:- अपनी पेशेवर क्षमताओं को बढ़ाकर आप करिअर में नए दरवाज़े खोल सकते हैं. अपने क्षेत्रे में आपको अपार सफलता मिलने की संभावना भी है. अपनी सभी क्षमताओं को निखारकर औरों से बेहतर बनने की कोशिश करें. दिक़्क़तों का तेज़ी से मुक़ाबला करने की आपकी क्षमता आपको ख़ास पहचान दिलाएगी. आप एक बेहतरीन जीवनसाथी होने की ख़ुशक़िस्मती को शिद्दत से महसूस कर पाएंगे.

तुला राशि:- पारिवारिक सदस्यों की मदद आपकी ज़रूरतों का ख़याल रखेगी. आपको अपनी रसिक कल्पनाओं पर अधिक ग़ौर करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि संभव है कि वे आज सच हो जाएँ. आज के दिन यात्रा, मनोरंजन और लोगों से मिलना-जुलना होगा. लंबे वक़्त के बाद आप अपने जीवनसाथी के साथ नज़दीकी महसूस कर पाएंगे.

वृश्चिक राशि:- बढ़िया दिन है जब आप सबके ध्यान को अपनी तरफ़ खींचेंगे- आपके सामने चुनने के लिए कई चीज़ें होंगी और आपके सामने समस्या यह होगी कि किसे पहले चुना जाए. आज आपको महसूस होगा कि आपका महबूब आपसे कितना प्यार करता है.

धनु राशि:- आज आपका मन ख़ुश होगा और आप अपने दोस्तों व परिवार के सदस्यों पर पैसे ख़र्च करने का आनंद लेंगे. आपका साहस आपको प्यार दिलाने में सफल रहेगा. सहकर्मियों के सहयोग से आप मुश्किल दौर से जल्द ही निकल जाएंगे. यह आपको कार्यक्षेत्र में बढ़त बनाने में मददगार साबित होगा. अगर आप किसी विवाद में उलझ जाएँ तो तल्ख़ टिप्पणी करने से बचिए. आपको और आपके जीवनसाथी को कोई बहुत सुखद ख़बर सुनने को मिल सकती है.

मकर राशि:- अचानक यात्रा के कारण आप आपाधापी और तनाव का शिकार हो सकते हैं. वैवाहिक जीवन में गर्मजोशी और गर्म खाने की बहुत एहमियत है; आप आज दोनों का ही लुत्फ़ उठा सकते हैं. समय को व्यर्थ गँवाने की बजाय आज किसी विदेशी भाषा को सीखना आपके वार्तालाप के तरीक़ों में वृद्धि कर सकता है.

कुम्भ राशि:- आपका मज़ाकिया स्वभाव सामाजिक मेल-जोल की जगहों पर आपकी लोकप्रियता में इज़ाफ़ा करेगा. नए प्रेम-संबंधों के बनने की संभावना ठोस है, लेकिन व्यक्तिगत और गोपनीय जानकारियों को उजागर करने से बचें. कोई आध्यात्मिक गुरू या बड़ा आपकी सहायता कर सकता है. जीवन साथी से पूर्णरूपेण सहयोग न मिलने के कारण आप निराश हो सकते हैं. अपने प्रिय के साथ पर्याप्त समय बिताने की संभावना है. ऐसा हो भी क्यों न, ऐसे पल ही तो किसी संबंध को प्रगाढ़ बनाते हैं.

मीन राशि:- आप ख़ुद को बीमार महसूस कर सकते हैं - मालूम होता है कि पिछले कुछ दिनों के बोझिल कामकाज ने आपको थका दिया है. अगर आप सूझ-बूझ से काम लें, तो आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं. किसी दूर के रिश्तेदार से अचानक मिली ख़बर आपका दिन बना सकती है. किसी से अचानक हुई रुमानी मुलाक़ात आपका दिन बना देगी. मुमकिन है कि आपके अतीत से जुड़ा कोई शख़्स आज आपसे संपर्क करेगा और इस दिन को यादगार बना देगा.

*आचार्य पं. श्रीकान्त पटैरिया (ज्योतिष विशेषज्ञ) वाट्सएप नम्बर 9131366453 

* यहां राशिफल चन्द्र के गोचर पर आधारित है, व्यक्तिगत जन्म के ग्रह और अन्य ग्रहों के गोचर के कारण शुभाशुभ परिणामों में कमी-वृद्धि संभव है, इसलिए अच्छे समय का सद्उपयोग करें और खराब समय में सतर्क रहें. 

-- सोमवार का चौघडिय़ा -

दिन का चौघडिय़ा               रात्रि का चौघडिय़ा

पहला- अमृत                          पहला- चर

दूसरा- काल                         दूसरा- रोग

तीसरा- शुभ                       तीसरा- काल

चौथा- रोग                           चौथा- लाभ

पांचवां- उद्वेग                          पांचवां- उद्वेग

छठा- चर                            छठा- शुभ

सातवां- लाभ                        सातवां- अमृत

आठवां- अमृत                         आठवां- चर

* चौघडिय़ा का उपयोग कोई नया कार्य शुरू करने के लिए शुभ समय देखने के लिए किया जाता है. 

* दिन का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्योदय से सूर्यास्त के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* रात का चौघडिय़ा- अपने शहर में सूर्यास्त से अगले दिन सूर्योदय के बीच के समय को बराबर आठ भागों में बांट लें और हर भाग का चौघडिय़ा देखें.

* अमृत, शुभ, लाभ और चर, इन चार चौघडिय़ाओं को अच्छा माना जाता है और शेष तीन चौघडिय़ाओं- रोग, काल और उद्वेग, को उपयुक्त नहीं माना जाता है.

* यहां दी जा रही जानकारियां संदर्भ हेतु हैं, स्थानीय पंरपराओं और धर्मगुरु-ज्योतिर्विद् के निर्देशानुसार इनका उपयोग कर सकते हैं.

* अपने ज्ञान के प्रदर्शन एवं दूसरे के ज्ञान की परीक्षा में समय व्यर्थ न गंवाएं क्योंकि ज्ञान अनंत है और जीवन का अंत है!   

 पंचांग  

सोमवार, 3 मई, 2021

कालाष्टमी

शक सम्वत 1943   प्लव

विक्रम सम्वत 2078

काली सम्वत 5123

दिन काल 13:18:05

मास वैशाख

तिथि सप्तमी - 13:41:39 तक

नक्षत्र उत्तराषाढ़ा - 08:22:41 तक

करण बव - 13:41:39 तक, बालव - 25:21:56 तक

पक्ष कृष्ण

योग शुभ - 21:35:49 तक

सूर्योदय 05:39:10

सूर्यास्त 18:57:15

चन्द्र राशि मकर

न्द्रोदय 25:32:00

चन्द्रास्त 11:16:59

ऋतु ग्रीष्म

अग्निवास आकाश - 01:39 पी एम तक, पाताल

दिशा शूल पूर्व

चन्द्र वास दक्षिण

राहु वास उत्तर-पश्चिम

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

आज का दिनः शुक्रवार 30 अप्रैल 2021, जीवन के हर संकट से मुक्ति देंगे पार्वतीपुत्र श्रीगणेश!

आज का दिनः शनिवार 1 मई 2021, हनुमानजी के भक्तों को कभी परेशान नहीं करते हैं- शनिदेव!

आज का दिनः गुरुवार 29 अप्रैल 2021, ऐस्ट्रो डायरी से रहेगा भूत-भविष्य-वर्तमान का हिसाब!

Leave a Reply