शुरू होने वाला है 5G का भारत में ट्रायल, फोन पर भी जल्द कर सकेंगे इस्तेमाल

शुरू होने वाला है 5G का भारत में ट्रायल, फोन पर भी जल्द कर सकेंगे इस्तेमाल

प्रेषित समय :09:34:19 AM / Wed, May 5th, 2021

नई दिल्ली. भारत अब 5G मोबाइल नेटवर्क से एक कदम की ही दूरी पर है. भारत सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकम्यूनिकेशन्स और मिनिस्ट्री ऑफ कम्यूनिकेशन ने 5G ट्रायल को अनुमति दे दी है. यह अनुमति उन्हें ही मिली है जिन्हें 5G स्पेक्ट्रम अलॉट किया गया है. खबर है कि इस सप्ताह से कंपनियां यह ट्रायल शुरू भी कर देगी. जिसका मतलब यह हुआ कि टेलीकॉम कंपनियां जिसमें रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वीआई (Vi)पूरे भारत में इसका ट्रायल शुरू करेगी. हालांकि यह अभी साफ नहीं है कि यह ट्रायल कितने समय तक चलेगा. लेकिन अर्थोरिटी ने सीएनबीसी-18 को यह कन्फर्म किया है चाइनीज वेंडर्स इस ट्रायल से बाहर रहेंगे, जिसका मतलब यह है कि टेलीकॉम इंक्यूपमेंट कंपनी जिसमें हुवेई  भी शामिल है इस 5G ट्रायल का हिस्सा नहीं बन पाएगी. यह घोषणा उस वक्त हुई है जब भारत ने 5G रोलआउट पर कुछ पकड़ बनाई है. हालांकि कुछ महीने से भारत में 5G को लेकर मूवमेंट देखा गया लेकिन इसकी आधिकारिक पुष्टि और 5G परीक्षणों के लिए   स्पेक्ट्रम के आवंटन की प्रतिक्षा है.

रिलायंस जियो पहले ही इसकी पुष्टि कर चुका है कि वो एक स्वदेशी 5G नेटवर्क विकसित करेंगे. कंपनी इसके लिए अपना मैसिव एमआईएमओ और 5G जी स्मॉल सेल उपकरण बनाने पर भी काम कर रही है. जियो भारत सरकार के आत्मनिर्भर भारत के तहत इसे पूरी तरह से मेड इन इंडिया बना रही है.  

जनवरी में भारती एयरटेल ने हैदराबाद में कर्मशियल नेटवर्क पर सफल 5G टेस्टिंग की पुष्टि की थी और कहा था कि उनका नेटवर्क 5G तैयार है और बस सॉफ्टवेयर अपडेट को सक्षम करने और स्विच को अनिवार्य रूप से बदलने के लिए विनियामक अनुमोदन की आवश्यकता है.

इन मेगाहर्ट्स पर हो सकती है टेस्टिंग

हालांकि यह देखा जाना अभी बाकी है कि भारत में 5G मोबाइल नेटवर्क परीक्षणों के लिए कौन से बैंड तैनात किए जाएंगे. और जल्द ही दूरसंचार कंपनियां उपभोक्ताओं के लिए व्यावसायिक रूप से कैसे रोलआउट करने की स्थिति में होगी. उम्मीद की जा रही है कि भारत में 5G नेटवर्क 1800 मेगाहर्ट्स, 2100 मेगाहर्ट्स, 2300 मेगाहर्ट्स के साथ 800 मेगाहर्ट्स और 900 मेगाहर्ट्स बैंड को कवर करेगा. हालांकि यह कंपनियों के हिसाब से अलग-अलग हो सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

एयरटेल ने पेश किया देश का पहला 5G READY नेटवर्क, हैदराबाद में हुआ ट्रायल

Flipkart पर शुरू हुई बड़ी सेल! सिर्फ 9,499 रुपये में घर लाएं दमदार Smart TV

Vodafone Idea का तोहफा- सिर्फ 51 रुपये के रिचार्ज पर पाएं हेल्थ इंश्योरेंस का फायदा

Jio का सस्ता प्लान! सिर्फ 129 रुपये के रिचार्ज पर महीने भर करें अनलिमिटेड फ्री कॉल

जियो ने लॉन्च किया नया प्री-पेड प्लान, 84 दिनों तक मिलेगी अनलिमिटेड कॉलिंग

अनलिमिटेड इंटरनेट और OTT बेनिफिट्स से लैस हैं ये ब्रॉडबैंड प्लान

Vodafone-Idea ने पेश किया नया पोस्ट पेड प्लान, 299 रु में मिलेंगे कई बेनिफिट्स

BSNL ने लॉन्च किया 197 रुपये वाला नया प्रीपेड प्लान

Leave a Reply